US Election: डिबेट के बाद कड़ी टक्कर, पोल में मामूली अंतर से ट्रंप से आगे हैरिस
x

US Election: डिबेट के बाद कड़ी टक्कर, पोल में मामूली अंतर से ट्रंप से आगे हैरिस

10 सितंबर को पेंसिल्वेनिया में कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप के बीच हुई बहस को 67 मिलियन से ज़्यादा लोगों ने देखा.


US Presidential Election: 10 सितंबर को पेंसिल्वेनिया में कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप के बीच हुई बहस को 67 मिलियन से ज़्यादा लोगों ने देखा. इस बहस ने जो बाइडेन के मुक़ाबले को काफ़ी ज़्यादा अंतर से पीछे छोड़ दिया है. हालांकि, पोल से मिली शुरुआती प्रतिक्रियाओं में हैरिस को बहस का स्पष्ट विजेता दिखाया गया है. मीडिया पोल्स से पता चलता है कि 53% दर्शकों ने हैरिस के प्रदर्शन का समर्थन किया. जबकि केवल 24% ने ही ट्रंप का समर्थन किया. हालांकि, मतदाताओं के इरादों पर अभी भी अनिश्चितता बनी हुई है.

कमला हैरिस या डोनाल्ड ट्रंप

हालांकि, बहस का विजेता अनिश्चित बना हुआ है. लेकिन हैरिस स्पष्ट रूप से प्रमुख पोल में हावी हैं और ट्रंप पर बड़ी बढ़त के साथ आगे बढ़ रही हैं. बहस के बाद के कई पोल और सर्वेक्षण हैरिस के पक्ष में नाटकीय बदलाव दिखाते हैं, जिन्होंने पहले ट्रंप से पीछे रहने के बाद बढ़त हासिल की है. हैरिस प्रमुख स्विंग राज्यों में आगे बढ़ रही हैं. वहीं, ट्रंप पारंपरिक रूप से लाल राज्यों जैसे मिसौरी और अलास्का में मजबूत बने हुए हैं. दूसरी तरफ, हैरिस पारंपरिक रूप से नीले या प्रतिस्पर्धी राज्यों में अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं.

राष्ट्रीय बढ़त

11 से 12 सितंबर तक डेटा फॉर प्रोग्रेस द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में हैरिस पूरे देश में ट्रंप से सिर्फ़ 4 अंकों से आगे चल रही हैं, जिसमें 50% लोग हैरिस का समर्थन कर रहे हैं और 46% लोग ट्रंप का समर्थन कर रहे हैं. आरएमजी रिसर्च ने भी हैरिस को 4 अंकों से आगे पाया है, जिसमें 51% लोगों ने ट्रंप के 47% के मुक़ाबले हैरिस को चुना है.

स्विंग स्टेट

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, स्विंग स्टेट्स में कहानी एक अलग मोड़ लेती है. उदाहरण के लिए उत्तरी कैरोलिना में 10 से 11 सितंबर तक किए गए एक ट्राफलगर ग्रुप सर्वेक्षण, जो रिपब्लिकन की ओर झुकाव रखता है, में दिखाया गया है कि ट्रंप 48% से 46% की बढ़त के साथ हैरिस से बस थोड़ा आगे हैं. क्वांटस पोल्स एंड न्यूज़ के एक अन्य सर्वेक्षण में दिखाया गया है कि ट्रंप अभी भी 48% से 47% की बढ़त के साथ सिर्फ़ 2 अंकों से आगे हैं. मिशिगन एक लड़ाई क्षेत्र में बदल रहा है, जहां ट्रंप बस थोड़ा आगे हैं. 10 से 11 सितंबर तक इनसाइडर एडवांटेज के एक सर्वेक्षण से पता चलता है कि ट्रंप सिर्फ़ एक अंक से आगे चल रहे हैं, 49% लोग उनका समर्थन कर रहे हैं. जबकि हैरिस 48% पर हैं.

मिसौरी और अलास्का में ट्रंप का दबदबा

न्यू हैम्पशायर में हैरिस चमकीं मिसौरी में 5 से 11 सितंबर तक GQR द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि ट्रंप 11 अंकों से आगे चल रहे हैं, 55% लोग उनका समर्थन कर रहे हैं. जबकि हैरिस 44% पर हैं. 10 से 11 सितंबर तक अलास्का सर्वे रिसर्च पोल ने ट्रंप को 5 अंकों की बढ़त के साथ दिखाया, 47% से 42%. हैरिस कुछ पारंपरिक रूप से नीले या प्रतिस्पर्धी राज्यों में अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं. न्यू हैम्पशायर में 10 से 11 सितंबर तक सेंट एंसलम से किए गए सबसे हालिया सर्वेक्षण में हैरिस को 8 अंकों की बढ़त दिखाई गई है, जिसमें ट्रंप के 43% की तुलना में 51% लोग उनका समर्थन कर रहे हैं.

बहस के बाद पोल

10 से 11 सितंबर के बीच आयोजित रॉयटर्स/इप्सोस पोल में हैरिस को 5 अंकों की बढ़त मिली है, जिसमें 47% लोग ट्रंप को 42% वोट दे रहे हैं. बहस से परिचित लगभग 52% मतदाताओं ने महसूस किया कि हैरिस ने "उच्च नैतिक अखंडता का प्रदर्शन किया", जबकि 29% लोग ट्रंप के बारे में ऐसा ही सोचते हैं.

बीबीसी पोल

बीबीसी के नवीनतम पोल में हैरिस को 48% और ट्रंप को 45% वोट मिले हैं. रुझान से पता चलता है कि हैरिस के दौड़ में शामिल होने के बाद से ये औसत कैसे बदल गए हैं.

मुख्य राज्य अभी भी बहुत करीब हैं. नेवादा बराबरी पर है. लेकिन ट्रंप उत्तरी कैरोलिना, एरिजोना और जॉर्जिया में 1 अंक से भी कम की बढ़त के साथ आगे हैं. वहीं, हैरिस पेंसिल्वेनिया में थोड़ी बेहतर हैं, जहां उनकी बढ़त केवल 1 अंक की है और मिशिगन में 2 अंक और विस्कॉन्सिन में 3 अंक आगे हैं.

बहस के बाद हैरिस ट्रंप से आगे

द हिल के अनुसार, मंगलवार को हुई बहस के बाद उपराष्ट्रपति हैरिस अब पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप से 5 अंकों से आगे चल रही हैं. मॉर्निंग कंसल्ट सर्वेक्षण से पता चलता है कि हैरिस 5 अंकों से आगे चल रही हैं, जो बहस की रात से पहले उसी सर्वेक्षण में उनके द्वारा प्राप्त 3 और 4 अंकों की बढ़त से कहीं ज़्यादा है.

नवीनतम सर्वेक्षणों से पता चलता है कि कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप के बीच कड़ी टक्कर है. राष्ट्रीय स्तर पर, हैरिस लगभग 4 से 5 अंकों की बढ़त के साथ थोड़ी आगे हैं. महत्वपूर्ण राज्यों में दौड़ अभी भी बहुत करीबी है, जिसमें ट्रंप को उन राज्यों में थोड़ी बढ़त मिल रही है, जो आमतौर पर रिपब्लिकन को वोट देते हैं. भले ही हैरिस ने बहस के बाद सर्वेक्षणों में बेहतर प्रदर्शन किया और उन्हें मजबूत नैतिक मूल्यों के रूप में देखा जाता है. लेकिन स्विंग राज्यों पर जीत हासिल करने की लड़ाई अभी भी बहुत करीबी है.

Read More
Next Story