इधर उधर की बात ना करो पहले पहचान बताओ, हैरिस पर ट्रम्प के तीखे बोल
x

इधर उधर की बात ना करो पहले पहचान बताओ, हैरिस पर ट्रम्प के तीखे बोल

डोनाल्ड ट्रम्प, अमेरिका के ऐसे राजनेता हैं जो कब किसी कि बेइज्जती पर उतर आएं पता नहीं रहता। अब जब कमला हैरिस उनके सामने हैं तीखे और भेदभाव वाले बयान कुछ अधिक आ रहे हैं।


रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने कमला हैरिस पर नस्लीय रूप से असंवेदनशील हमला करते हुए सवाल किया कि वह "भारतीय हैं या अश्वेत", जिस पर उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की और उनकी टिप्पणी को "विभाजन" और "अनादर" का "वही पुराना दिखावा" करार दिया।ट्रम्प की विवादास्पद टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब 5 नवंबर के राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में तेजी आई है, जिसमें जनमत सर्वेक्षणों से पता चलता है कि उपराष्ट्रपति हैरिस, जिन्हें 10 दिन से भी कम समय पहले अचानक राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार की भूमिका में लाया गया था, ने अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी के साथ अंतर कम कर दिया है।

क्या ट्रम्प करते हैं झूठे दावे
78 वर्षीय ट्रम्प ने झूठा दावा किया कि हैरिस ने हाल ही में केवल अपनी एशियाई-अमेरिकी विरासत पर जोर दिया था, जब उन्होंने कहा, "वह राजनीतिक लाभ के लिए एक अश्वेत व्यक्ति बन गईं"।ट्रंप ने बुधवार को शिकागो में नेशनल एसोसिएशन ऑफ ब्लैक जर्नलिस्ट्स के सम्मेलन में कहा, "मैं उन्हें लंबे समय से जानता हूं, अप्रत्यक्ष रूप से, सीधे तौर पर नहीं, और वह हमेशा से भारतीय मूल की थीं, और वह केवल भारतीय मूल को बढ़ावा दे रही थीं।" "मुझे नहीं पता था कि वह कई साल पहले तक अश्वेत थीं, जब वह संयोग से अश्वेत बन गईं, और अब वह अश्वेत के रूप में जानी जाना चाहती हैं," उन्होंने सम्मेलन में एक तनावपूर्ण उपस्थिति के दौरान कहा, जहां दर्शकों ने कई बार उनकी टिप्पणियों पर आश्चर्य व्यक्त किया और उनका मजाक उड़ाया। "तो मुझे नहीं पता - क्या वह भारतीय हैं? या वह अश्वेत है?"
कौन हैं कमला हैरिस
हैरिस की मां श्यामला गोपालन भारतीय थीं और उनके पिता डोनाल्ड जैस्पर हैरिस जमैका के हैं; दोनों ही अमेरिका में आकर बस गए थे।स्नातक के रूप में, हैरिस ने वाशिंगटन में ऐतिहासिक रूप से अश्वेत विद्यालय हॉवर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ाई की, और देश की सबसे पुरानी अश्वेत सोरोरिटी अल्फा कप्पा अल्फा से जुड़ी हैं। सैन फ्रांसिस्को में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के लॉ स्कूल में पढ़ाई के दौरान वह ब्लैक लॉ स्टूडेंट्स एसोसिएशन की अध्यक्ष भी थीं और सीनेट में अपने कार्यकाल के दौरान कांग्रेसनल ब्लैक कॉकस की सदस्य थीं।
जब मंच पर ट्रम्प का साक्षात्कार ले रहे पत्रकारों में से एक ने उन्हें यह बताने की कोशिश की कि हैरिस हमेशा से अश्वेत के रूप में पहचानी जाती रही हैं और उन्होंने ऐतिहासिक रूप से अश्वेत विश्वविद्यालय में पढ़ाई की है, तो ट्रंप ने कहा “मैं दोनों में से किसी का भी सम्मान करता हूं, लेकिन वह स्पष्ट रूप से नहीं करती हैं। क्योंकि वह शुरू से ही भारतीय थीं और फिर अचानक उन्होंने एक मोड़ लिया और वह चली गईं - वह एक अश्वेत व्यक्ति बन गईं। और मुझे लगता है कि किसी को इस पर भी गौर करना चाहिए। रिपब्लिकन उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जेडी वेंस ने भी हैरिस पर ट्रम्प के हमले का समर्थन करते हुए कहा कि पूर्व राष्ट्रपति ने अपनी टिप्पणी में केवल "कमला हैरिस की मौलिक गिरगिट जैसी प्रकृति की ओर इशारा किया।
कोई ट्रम्प से सहमत तो कोई असहमत
ओहियो के सीनेटर ने ट्रम्प के झूठे दावों के बारे में कहा, "राष्ट्रपति ने बस इतना कहा कि यह एक ऐसा व्यक्ति है जो पहचान बदलता है जैसे एक सामान्य व्यक्ति अपने कपड़े बदलता है। मुझे लगता है कि इस पर बात करना पूरी तरह से उचित है।" वेंस ने कहा, "वह वह नहीं है जो वह होने का दिखावा करती है। वह हर मुद्दे पर पलटी मारती है। वह नकली है। वह दिखावटी है। और मुझे लगता है कि हमारे पूरे अभियान को इस ओर इशारा करने में बहुत मज़ा आएगा।" ट्रंप की असंवेदनशील नस्लवादी टिप्पणियों ने तत्काल आलोचना को जन्म दिया। ऐ
'विभाजन और अनादर है'
ऐतिहासिक रूप से अश्वेत सोरोरिटी सिग्मा गामा रो सोरोरिटी के लिए बुधवार को ह्यूस्टन में एक कार्यक्रम में बोलते हुए, 59 वर्षीय हैरिस ने अपने समर्थकों से कहा कि विभाजन और अनादर, और मैं बस इतना कहना चाहती हूं कि अमेरिकी लोग इससे बेहतर के हकदार हैं। हैरिस अभियान संचार निदेशक माइकल टायलर ने पहले कहा था कि ट्रम्प ने आज मंच पर जो शत्रुता दिखाई, वही शत्रुता उन्होंने अपने पूरे जीवन में, अपने कार्यकाल के दौरान और राष्ट्रपति पद के लिए अपने पूरे अभियान के दौरान दिखाई है। व्हाइट हाउस में, प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने हैरिस पर ट्रम्प के कटाक्ष का जवाब देते हुए पूर्व राष्ट्रपति की टिप्पणियों को अपमानजनक बताया।
जीन-पियरे ने कहा कि एक अश्वेत व्यक्ति के रूप में, एक अश्वेत महिला के रूप में, जो इस पद पर है और इस पोडियम पर आपके सामने खड़ी है, उन्होंने अभी जो कहा, जो आपने अभी मुझे पढ़कर सुनाया वह घृणित है, यह अपमानजनक है। ट्रम्प का अपने विरोधियों पर नस्ल के आधार पर हमला करने का इतिहास रहा है। उन्होंने देश के पहले अश्वेत राष्ट्रपति बराक ओबामा पर झूठा आरोप लगाया कि उनका जन्म अमेरिका में नहीं हुआ था। ट्रम्प ने पूर्व संयुक्त राष्ट्र राजदूत और रिपब्लिकन पार्टी की अपनी प्राथमिक प्रतिद्वंद्वी निक्की हेली पर झूठा दावा करके हमला किया कि वह राष्ट्रपति नहीं बन सकतीं, क्योंकि उनके जन्म के समय उनके माता-पिता अमेरिकी नागरिक नहीं थे।
हैरिस को संभावित डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने के बाद से कई हमलों का सामना करना पड़ा है। रिपब्लिकन ने इस निर्णय की आलोचना करते हुए कहा है कि उन्हें केवल उनकी जाति के कारण चुना गया था।हैरिस ने बताया कि वह अपनी भारतीय विरासत के साथ बड़ी हुई हैं और अक्सर देश का दौरा करती हैं। उन्होंने कहा कि उनकी मां ने अपनी दो बेटियों को ओकलैंड, कैलिफोर्निया की अश्वेत संस्कृति से भी परिचित कराया - जहां वह पली-बढ़ी थीं।
Read More
Next Story