अमेरिका में उम्मीद की वापसी, मिशेल ओबामा ने ऐसा क्यों कहा
x

अमेरिका में उम्मीद की वापसी, मिशेल ओबामा ने ऐसा क्यों कहा

मिशेल ओबामा ने 20 अगस्त को डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में कमला हैरिस को अगले अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में पेश करते हुए कहा, ‘अमेरिका में उम्मीद की वापसी हो रही है।’


पूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबामा ने कहा, "अमेरिका में आशा की वापसी हो रही है।" उन्होंने कमला हैरिस का जोरदार समर्थन किया और उन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए अब तक की सबसे योग्य व्यक्ति बताया।मिशेल ने मंगलवार रात (20 अगस्त) डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में अपने भाषण में उपराष्ट्रपति हैरिस को एक ऐसी उम्मीदवार बताया, जिन्होंने मध्यम वर्गीय पृष्ठभूमि से अपना रास्ता बनाया और दोनों महिलाओं की दिवंगत माताओं से सबक लिया।

59 वर्षीय हैरिस गुरुवार (22 अगस्त) को औपचारिक रूप से डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के नामांकन को स्वीकार करेंगी, जिसमें वह 5 नवंबर को होने वाले चुनाव में रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी 78 वर्षीय डोनाल्ड ट्रम्प से मुकाबला करेंगी।

'हमारी माताएं हमारी प्रेरणा हैं': मिशेल

हाल ही में अपनी मां के निधन को याद करते हुए 60 वर्षीय मिशेल ने कहा कि वह उनके लिए प्रेरणा थीं और हैरिस की मां भी उनके लिए प्रेरणा थीं।उन्होंने हैरिस की मां श्यामला गोपालन के बारे में बात करते हुए कहा, "उनकी मां 19 साल की उम्र में भारत से आई थीं।"मिशेल ने कहा, "कमला हैरिस इस पल के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। वह राष्ट्रपति पद के लिए सबसे योग्य लोगों में से एक हैं। और वह अपनी माँ, मेरी माँ और शायद आपकी माँ के लिए भी सबसे सम्मानजनक श्रद्धांजलि हैं।"

'हर किसी को अवसर मिलना चाहिए'

"उसकी कहानी आपकी कहानी है, यह मेरी कहानी है। यह उन अधिकांश अमेरिकियों की कहानी है जो बेहतर जीवन जीने की कोशिश कर रहे हैं। कमला जानती हैं, जैसे हम जानते हैं, कि चाहे आप कहीं से भी आए हों, आप कैसे दिखते हैं, आप किसे प्यार करते हैं, आप किसकी पूजा करते हैं, या आपके बैंक खाते में कितना भी पैसा क्यों न हो, हम सभी को एक अच्छी प्रतिष्ठा बनाने का अवसर मिलना चाहिए। अमेरिकी होने का क्या मतलब है, इस पर किसी का एकाधिकार नहीं है। किसी का नहीं," उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा, "वह समझती हैं कि हममें से अधिकांश को कभी भी आगे बढ़ने में असफल होने का अवसर नहीं मिलेगा। हम पीढ़ी दर पीढ़ी धन की सकारात्मक कार्रवाई से कभी भी लाभ नहीं उठा पाएंगे। अगर हम किसी व्यवसाय को दिवालिया कर देते हैं या संकट में फंस जाते हैं, तो हमें दूसरा, तीसरा या चौथा मौका नहीं मिलता।"

ट्रम्प की आलोचना की

उन्होंने कहा, "ट्रंप को कौन बताएगा कि जिस नौकरी की वह तलाश कर रहे हैं, वह शायद उन्हीं "अश्वेतों की नौकरियों" में से एक हो सकती है? यह उनकी वही पुरानी चाल है: वास्तविक विचारों और समाधानों के विकल्प के रूप में बदसूरत, स्त्री-द्वेषी, नस्लवादी झूठ पर जोर देना, जो वास्तव में लोगों के जीवन को बेहतर बनाएंगे।"

"मुझे परवाह नहीं है कि आप राजनीतिक रूप से किस तरह की पहचान रखते हैं - चाहे आप डेमोक्रेट हों, रिपब्लिकन हों, स्वतंत्र हों या इनमें से कोई भी न हों - यह हमारे लिए खड़े होने का समय है, जिसे हम अपने दिल में सही मानते हैं। न केवल अपनी बुनियादी स्वतंत्रता के लिए, बल्कि शालीनता और मानवता, बुनियादी सम्मान, गरिमा और सहानुभूति के लिए खड़े होने का समय है। इस लोकतंत्र की नींव में निहित मूल्यों के लिए," उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा, "यह हमें याद रखना है कि कमला की मां ने उससे क्या कहा था: "बस बैठकर किसी बात की शिकायत मत करो!"

'हमारा भाग्य हमारे हाथ में है'

मिशेल ने कहा कि यह चुनाव बहुत करीबी होने वाला है।उन्होंने कहा, "कुछ राज्यों में, हर निर्वाचन क्षेत्र में मुट्ठी भर वोट ही विजेता का फैसला कर सकते हैं, इसलिए हमें इतनी संख्या में मतदान करना होगा कि किसी भी तरह का संदेह मिट जाए। हमें हमें दबाने के किसी भी प्रयास को कुचलना होगा। हमारा भाग्य हमारे हाथ में है।"

कमला हैरिस को अगला राष्ट्रपति चुनें: बर्नी सैंडर्स

सीनेटर बर्नी सैंडर्स ने मंगलवार को संयुक्त राज्य अमेरिका के लोगों से उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को देश का अगला राष्ट्रपति चुनने का आग्रह किया।सैंडर्स ने श्रमिक वर्ग के अमेरिकियों के लिए एक प्रगतिशील आर्थिक एजेंडा प्रस्तुत करने तथा अनियंत्रित कॉर्पोरेट लालच से निपटने के महत्वपूर्ण महत्व की बात कही।

उन्होंने कहा, "हमें ऐसी अर्थव्यवस्था की जरूरत है जो हम सभी के लिए काम करे, न कि केवल अरबपति वर्ग के लालच के लिए। मेरे साथी अमेरिकी, जबकि हमारे 60 प्रतिशत लोग वेतन से वेतन तक जीते हैं, शीर्ष 1 प्रतिशत के लिए यह कभी इतना अच्छा नहीं रहा। ये कुलीन वर्ग हमें बताते हैं कि हमें अमीरों पर कर नहीं लगाना चाहिए; हमें मूल्य वृद्धि नहीं करनी चाहिए; हमें दंत, श्रवण और दृष्टि को कवर करने के लिए चिकित्सा का विस्तार नहीं करना चाहिए; और हमें संघर्षरत वरिष्ठ नागरिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा लाभ नहीं बढ़ाना चाहिए।"

'राजनीतिक प्रक्रिया से बड़ा धन बाहर निकालें'

वर्मोंट के सीनेटर ने कहा, "उस काम की सूची में सबसे ऊपर हमारी राजनीतिक प्रक्रिया से बड़ी रकम निकालने की ज़रूरत है। दोनों पार्टियों के अरबपतियों को चुनाव खरीदने की अनुमति नहीं होनी चाहिए - जिसमें प्राथमिक चुनाव भी शामिल हैं।"उन्होंने कहा, "हमें बाकी औद्योगिक दुनिया के साथ मिलकर स्वास्थ्य सेवा को मानव अधिकार के रूप में सभी के लिए सुनिश्चित करना चाहिए, न कि विशेषाधिकार के रूप में। हमें न्यूनतम वेतन को जीवन-यापन योग्य वेतन तक बढ़ाने की जरूरत है, और पीआरओ अधिनियम पारित करना चाहिए ताकि श्रमिक उचित वेतन और उचित लाभ के लिए यूनियनों में संगठित हो सकें।"

सैंडर्स ने कहा कि सार्वजनिक शिक्षा को मजबूत करने की जरूरत है, शिक्षकों के वेतन बढ़ाए जाने चाहिए, तथा कहा कि प्रत्येक अमेरिकी को आय की परवाह किए बिना उच्च शिक्षा प्राप्त करनी चाहिए।सीनेटर ने कहा, "हमें 'बड़ी फार्मा कंपनियों' से मुकाबला करना होगा और दवाओं की लागत को आधा करना होगा, ताकि हमें अन्य देशों से अधिक भुगतान न करना पड़े।"

( एजेंसी इनपुट्स के साथ )


Read More
Next Story