क्या बाइडेन पर ओबामा भी बना रहे दबाव, डेमोक्रेट्स को सता रहा हार का डर
x

क्या बाइडेन पर ओबामा भी बना रहे दबाव, डेमोक्रेट्स को सता रहा हार का डर

डेमोक्रेट्स मौजूदा राष्ट्रपति बाइडेन की उम्मीदवारी को लेकर खुश नहीं हैं, अब इस तरह की खबर है कि ओबामा भी उनसे चुनावी रेस से हटने की अपील कर रहे हैं.


Joe Biden News: अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन पर चौतरफा दबाव है. डेमोक्रेट्स एक तरह से उनसे अपील कर रहे हैं कि वो चुनावी रेस से हट जाएं. वजह उनकी लोकप्रियता और स्वास्थ्य को बताया जा रहा है. बता दें कि बाइडेन इस समय कोविड का भी सामना कर रहे हैं. इन सबके बीच अब इस तरह की भी जानकारी सामने आ रही है कि पूर्व राष्ट्रपति ओबामा भी बाइडेन से अपील कर रहे हैं कि वो चुनाव ना लड़ें. इससे पहले नैंसी पेलोसी पहले ही बाइडेन से कह चुकी हैं कि अगर वो 2024 की रेस से बाहर नहीं हुए तो पार्टी को हार का खामियाजा भुगतना पड़ सकता है.

ओबामा की भी रजामंदी नहीं
रिपोर्ट के मुताबिक ओबामा ने सहयोगियों के समक्ष इस पर चिंता व्यक्त की है. वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार ओबामा ने कथित तौर पर सहयोगियों को बताया है कि बाइडेन के पास अब चुनाव जीतने की बहुत कम संभावना है और उन्हें अपनी उम्मीदवारी की "व्यवहार्यता" का गंभीरता से पुनर्मूल्यांकन करने की आवश्यकता है, खासकर जब उनकी संज्ञानात्मक क्षमताएं जांच के दायरे में हैं. बाइडेन का प्रभाव जो उनकी बहस में गड़बड़ी से पहले ही कम थी हाल के दिनों में और भी कम हो चुकी है. डेलावेयर में घर पर कोविड संक्रमण से जूझते हुए राष्ट्रपति कुछ पुराने सहयोगियों पर निर्भर हैं, क्योंकि वे इस बात पर विचार कर रहे हैं कि क्या उन्हें बाहर निकलने के बढ़ते दबाव के आगे झुकना चाहिए।
बाइडेन समय का इंतजार कर रहे
कुछ रिपोर्ट्स कहती हैं कि बिडेन राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर होने के विचार के प्रति “अधिक ग्रहणशील” हैं, हालांकि यह ज्ञात नहीं है कि वे वास्तव में बाहर होंगे या नहीं. बाइडेन फॉर प्रेसिडेंट' अभियान 19 जुलाई को सभी कर्मचारियों की बैठक बुला रहा है. यह पार्टी के लिए एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम हो सकता है. क्योंकि रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रम्प मिल्वौकी में एक शानदार रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन को समाप्त कर रहे हैं. डेमोक्रेट्स, समय की दौड़ में, शिकागो में अगले महीने अपने स्वयं के सम्मेलन से पहले बिडेन द्वारा एक नए राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए कदम पीछे खींचने की असाधारण संभावना पर विचार कर रहे हैं।
बाइडेन के लिए भी लॉबिंग तेज
कांग्रेस में बाइडेन के सबसे करीबी दोस्त और उनके अभियान के सह-अध्यक्ष, डेलावेयर के सीनेटर क्रिस कून्स ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि राष्ट्रपति बाइडेन कॉकस के सदस्यों और सदन और सीनेट और डेमोक्रेटिक नेतृत्व में सहकर्मियों के साथ महत्वपूर्ण पारिवारिक बातचीत करने के लिए सम्मान के हकदार हैं. लीक और प्रेस बयानों से जूझना नहीं चाहिए. अभियान से जुड़े अधिकारियों ने कहा कि बिडेन दौड़ में बने रहने के लिए और भी अधिक प्रतिबद्ध थे, जबकि उनके जाने की मांग बढ़ रही थी। लेकिन पुनर्विचार करने का भी समय था। उन्हें बताया गया है कि अभियान को धन जुटाने में परेशानी हो रही है, और कुछ डेमोक्रेट उन्हें कुछ दिनों के लिए अभियान से दूर रहने के लिए एक अवसर के रूप में देखते हैं, ताकि उन्हें बाहर निकलने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके.
गुरुवार को जारी साक्षात्कार के एक अंश में उन्होंने कहा कि कौन आगे चल रहा है और कहां और कैसे, इस बारे में सभी बातें, आप जानते हैं - ट्रंप और मेरे बीच अब तक सब कुछ मूल रूप से बराबर रहा है. लेकिन कांग्रेस में डेमोक्रेटिक सांसदों ने एक विकल्प के रूप में उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के पीछे खड़े होने के बारे में निजी बातचीत शुरू कर दी है. एक सांसद ने कहा कि बाइडेन के अपने सलाहकार इस बारे में सर्वसम्मति से सिफारिश करने में असमर्थ हैं कि उन्हें क्या करना चाहिए। कांग्रेस में और भी लोग उन लगभग दो दर्जन लोगों में शामिल होने पर विचार कर रहे हैं जिन्होंने बिडेन को दौड़ से बाहर निकलने के लिए कहा है. "यह स्पष्ट है कि यह मुद्दा खत्म नहीं होगा.
घबराए हुए हैं डेमोक्रेट्स
वर्मोंट के सीनेटर पीटर वेल्च ने कहा, एकमात्र सीनेट डेमोक्रेट जिन्होंने सार्वजनिक रूप से कहा है कि बाइडेन को दौड़ से बाहर हो जाना चाहिए. वेल्च ने कहा कि पार्टी में मौजूदा असंतोष - जिसमें सांसदों में घबराहट है और दानदाता विद्रोह कर रहे हैं टिकाऊ नहीं है. ओबामा, पेलोसी का दबाव ओबामा ने सहयोगियों को बताया है कि बाइडेन को अपने अभियान की व्यवहार्यता पर विचार करने की आवश्यकता है, लेकिन उन्होंने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि यह निर्णय बिडेन को लेना है। पूर्व राष्ट्रपति ने हाल के दिनों में कांग्रेस नेतृत्व के सदस्यों, डेमोक्रेटिक गवर्नरों और प्रमुख दानदाताओं से अपने पूर्व उपराष्ट्रपति के बारे में उनकी चिंताओं पर चर्चा करने के लिए कॉल किए हैं।
पेलोसी का है यह तर्क
पेलोसी ने बाइडेन के सामने पोलिंग भी पेश की, जिसके बारे में उनका तर्क था कि वे रिपब्लिकन ट्रम्प को नहीं हरा सकते - हालांकि पूर्व स्पीकर ने गुरुवार को एक तीखे बयान में कहा कि अज्ञात स्रोतों से "फीडिंग उन्माद" राष्ट्रपति के साथ उनकी "किसी भी बातचीत को गलत तरीके से प्रस्तुत करता है.बाइडेन के साथ निजी बातचीत वाशिंगटन पोस्ट ने सबसे पहले ओबामा की भागीदारी की रिपोर्ट की. हालांकि बाइडेन ने सोमवार को कहा कि उन्होंने कुछ हफ्तों से ओबामा से बात नहीं की है. बाइडेन के दौड़ से बाहर होने के विचार के प्रति नरम रुख अपनाने की रिपोर्ट के बारे में पूछे जाने पर उनके डिप्टी कैंपेन मैनेजर क्वेंटिन फुलक्स ने गुरुवार को कह कि वे किसी भी बात पर डगमगा नहीं रहे हैं.
पार्टी तंत्र के शीर्ष पर प्रभावशाली डेमोक्रेट, जिसमें सीनेट के बहुमत नेता चक शूमर और हाउस डेमोक्रेटिक लीडर हकीम जेफ्रीज के नेतृत्व में कांग्रेस का नेतृत्व शामिल है, मजबूत चिंता के संकेत दे रहे हैं,बाइडेन की स्थिति को दर्शाने वाले ढेरों डेटा का उपयोग कांग्रेस में डेमोक्रेट्स के रैंक को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है, सार्वजनिक और निजी तौर पर खुलकर बातचीत और अब राष्ट्रपति के खुद के कुछ दिनों के अलगाव को देखते हुए, कई डेमोक्रेट इस पर गौर करने की बात कह रहे हैं.
(एजेंसी इनपुट के साथ)
Read More
Next Story