ट्रम्प हमला: यूएस सरकार ने सीक्रेट सर्विस के मुखिया को हटाया
x

यूएस सीक्रेट सर्विस डायरेक्टर किम्बर्ली चीटल ने 22 जुलाई, सोमवार को वाशिंगटन के कैपिटल में पेंसिल्वेनिया में एक अभियान कार्यक्रम में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की हत्या के प्रयास के बारे में हाउस ओवरसाइट एंड अकाउंटेबिलिटी कमेटी के समक्ष शपथ ली। एपी/पीटीआई

ट्रम्प हमला: यूएस सरकार ने सीक्रेट सर्विस के मुखिया को हटाया

क्रेट सर्विसेज की मुखिया किम्बर्ली चीटल ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया. बता दें कि डोनाल्ड ट्रम्प पर हुए हमले के बाद इस बात को लेकर हंगामा मच गया कि सीक्रेट सर्विसेज एजेंसी वर्तमान और पूर्व राष्ट्रपतियों की सुरक्षा के अपने मूल मिशन में विफल रही


Attack On Trump: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हत्या के प्रयास के बाद यूएस सरकार का पहला बड़ा एक्शन देखने को मिला है, जिसके तहत सीक्रेट सर्विस के निदेशक को पद से हटा दिया गया है. सीक्रेट सर्विसेज की मुखिया किम्बर्ली चीटल ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया. बता दें कि डोनाल्ड ट्रम्प पर हुए हमले के बाद इस बात को लेकर हंगामा मच गया कि सीक्रेट सर्विसेज एजेंसी वर्तमान और पूर्व राष्ट्रपतियों की सुरक्षा के अपने मूल मिशन में विफल रही.

किम्बर्ली चीटल, अगस्त 2022 से सीक्रेट सर्विस के निदेशक के रूप में कार्यरत थीं. ट्रम्प पर हुए हमले के बाद से किम्बर्ली के इस्तीफे की बढ़ती मांगों का सामना करना पड़ा था. इसके साथ ही उन्हें जाँच का भी सामना करना पड़ा कि आखिर कैसे एक बंदूकधारी पेंसिल्वेनिया में एक आउटडोर अभियान रैली में रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के इतने करीब पहुंचने में सफल रहा था.

ईमेल कर मानी लापरवाही, दिया इस्तीफा
एसोसिएटेड प्रेस द्वारा प्राप्त कर्मचारियों को भेजे गए ईमेल में उन्होंने कहा, "मैं सुरक्षा चूक के लिए पूरी जिम्मेदारी लेती हूं." "हाल की घटनाओं के मद्देनजर, भारी मन से मैंने निदेशक के पद से हटने का कठिन निर्णय लिया है." चीटल के जाने से 13 जुलाई की विफलताओं के बाद लंबे समय से परेशान एजेंसी की जांच समाप्त होने की संभावना नहीं थी, और ये डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन और व्यस्त राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान एक महत्वपूर्ण मोड़ है. दोनों पक्षों के सांसदों ने गहन जांच का वादा किया है. एक महानिरीक्षक जांच और राष्ट्रपति जो बिडेन के इशारे पर शुरू किया गया एक स्वतंत्र, द्विदलीय प्रयास एजेंसी को सुर्खियों में बनाए रखेगा.
चीटल का इस्तीफा एक दिन पहले कांग्रेस की समिति के सामने पेश होने के बाद आया था, जहां सुरक्षा विफलताओं के लिए डेमोक्रेट और रिपब्लिकन दोनों ने घंटों तक उनकी आलोचना की थी. उन्होंने ट्रंप की हत्या की कोशिश को दशकों में सीक्रेट सर्विस की "सबसे बड़ी ऑपरेशनल विफलता" बताया, लेकिन जांच के बारे में विशिष्ट सवालों के जवाब न देकर उन्होंने सांसदों को नाराज कर दिया.

रोनाल्ड रोवे को कार्यवाहक निदेशक नियुक्त

बिडेन ने एक बयान में कहा कि "उस दिन जो हुआ वो फिर कभी नहीं हो सकता", और उन्होंने जल्द ही एक नया निदेशक नियुक्त करने की योजना बनाई है, लेकिन उन्होंने समयसीमा पर चर्चा नहीं की. राष्ट्रपति और होमलैंड सुरक्षा सचिव एलेजांद्रो मेयरकास ने चीटल को उनकी सेवा के लिए धन्यवाद दिया. मेयरकास ने उप निदेशक रोनाल्ड रोवे को कार्यवाहक निदेशक नियुक्त किया है. उन्होंने एजेंसी के लिए 23 साल तक काम किया है.

कांग्रेस समिति के सामने हुई पेशी में दिया गया था इस्तीफा देने पर जोर
सोमवार को सुनवाई के दौरान, चीटल ने इस बात पर जोर दिया कि वो सीक्रेट सर्विस का नेतृत्व करने के लिए "सही व्यक्ति" थी, हालांकि उन्होंने कहा कि वो विफलताओं की जिम्मेदारी लेती है. जब रिपब्लिकन प्रतिनिधि नैन्सी मेस ने चीटल को सुनवाई कक्ष से ही अपना त्यागपत्र तैयार करने का सुझाव दिया, तो चीटल ने जवाब दिया, "नहीं, धन्यवाद." 20 वर्षीय शूटर, थॉमस मैथ्यू क्रुक्स, उस मंच के 135 मीटर (157 गज) के भीतर पहुंचने में सफल रहा, जहां पूर्व राष्ट्रपति बोल रहे थे, जब उसने गोलीबारी शुरू कर दी. ईरान से ट्रम्प की जान को खतरा होने के बावजूद, जिसके कारण रैली से पहले के दिनों में पूर्व राष्ट्रपति के लिए अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था की गई थी.

सीक्रेट सर्विसेज के पास खतरे का इनपुट था लेकिन फिर नहीं दिखाई गयी गंभीरता
चीटल ने सोमवार को स्वीकार किया कि रैली में गोलीबारी से पहले सीक्रेट सर्विस को दो से पांच बार एक संदिग्ध व्यक्ति के बारे में बताया गया था. उन्होंने ये भी खुलासा किया कि जिस छत से क्रूक्स ने गोलीबारी की थी, उसे कुछ दिन पहले ही संभावित खतरे के रूप में पहचाना गया था. लेकिन वो इस बारे में कई सवालों के जवाब देने में विफल रही कि क्या हुआ था, जिसमें ये भी शामिल था कि छत पर कोई एजेंट क्यों नहीं था. खून से लथपथ ट्रंप को सीक्रेट सर्विस एजेंट्स ने तुरंत स्टेज से नीचे उतारा और एजेंसी के स्नाइपर्स ने शूटर को मार गिराया. ट्रंप ने बताया कि गोलीबारी में उनके दाहिने कान का एक हिस्सा छिद गया. रैली में शामिल एक व्यक्ति की मौत हो गई और दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए. उस दिन हुई गड़बड़ी के संकेतों और सीक्रेट सर्विस और स्थानीय अधिकारियों की भूमिका के बारे में विवरण सामने आते रहते हैं. एजेंसी नियमित रूप से घटनाओं की परिधि को सुरक्षित करने के लिए स्थानीय कानून प्रवर्तन पर निर्भर रहती है. पूर्व शीर्ष सीक्रेट सर्विस एजेंटों ने कहा कि बंदूकधारी को कभी भी छत तक पहुँचने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए थी.

ट्रम्प ने बिडेन प्रसाशन पर लगाये आरोप
चीटल के इस्तीफ़े के बाद, ट्रंप ने अपने सोशल मीडिया नेटवर्क पर पोस्ट किया: "बाइडेन/हैरिस प्रशासन ने मेरी उचित सुरक्षा नहीं की, और मुझे लोकतंत्र के लिए गोली खाने के लिए मजबूर होना पड़ा. ऐसा करना मेरे लिए बहुत सम्मान की बात थी!"

दोबारा सुनवाई में शामिल होने से कर दिया था इनकार
हाउस होमलैंड सिक्योरिटी कमेटी ने चीटल से हत्या के प्रयास पर एक और सुनवाई के लिए मंगलवार को गवाही देने के लिए कहा था, लेकिन सांसदों ने कहा कि उसने इनकार कर दिया. सुनवाई के दौरान चीटल का नाम एक खाली कुर्सी के सामने एक टेबल पर एक कार्ड पर था, जो उसके पद छोड़ने के फैसले के सार्वजनिक होने से कुछ समय पहले शुरू हुआ था. सीक्रेट सर्विस होमलैंड सिक्योरिटी विभाग का एक हिस्सा है, जिसमें आव्रजन, परिवहन सुरक्षा और तटरक्षक बल शामिल हैं. इस विभाग का गठन 11 सितंबर, 2001 के आतंकवादी हमलों के बाद किया गया था. एपी

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को फेडरल स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः प्रकाशित किया गया है।)


Read More
Next Story