ट्रंप अकेले नहीं इन शख्सियतों पर भी हो चुका है हमला, लिंकन से केनेडी तक
x

अमेरिका के वो चार राष्ट्रपति जिनकी हत्या कर दी गयी.

ट्रंप अकेले नहीं इन शख्सियतों पर भी हो चुका है हमला, लिंकन से केनेडी तक

अमेरिका की बात करें तो इसका इतिहास खुनी रहा है ख़ास तौर से राष्ट्रपति या पूर्वी राष्ट्रपति पर जानलेवा हमले. अमेरिका के लोकप्रिय राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन की भी गोली मार कर हत्या कर दी गयी थी


Attack on Trump: यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका जो विश्व का सबसे ताकतवर देश माना जाता है. जहाँ राष्ट्रपति की सुरक्षा बेहद कड़ी होती है और विश्व की सबसे लेटेस्ट तकनीक वाले उपकरण और हथियारों की मदद से ये सुरक्षा की जाती है. लेकिन इन सबके बावजूद अमेरिका में राष्ट्रपति व राष्ट्रपति उम्मीदवार पर गोली चलने की घटनाओं का इतिहास रहा है. सिर्फ डोनल ट्रम्प ही नहीं हैं, जिन पर गोली चली है बल्कि अमेरिका के सबसे लोकप्रिय राष्ट्रपति में से एक अब्राहम लिंकन पर भी गोली चलायी गयी थी, जिससे उनकी मौत हो गयी थी. जानते हैं अमेरिका के इस खुनी इतिहास को की कब कब किस पर गोली चली.


अमेरिका का पहले राष्ट्रपति की हत्या का प्रयास

एंड्रयू जैक्सन अमेरिका के पहले राष्ट्रपति थे. 30 जनवरी, 1835 को उनकी हत्या का प्रयास किया गया था. रिचर्ड लॉरेंस ने कैपिटल के पूर्वी पोर्टिको में दो बार एंड्रयू जैक्सन पर गोली चलाई लेकिन दोनों बार मिस फायर होने की वजह से एंड्रयू जैक्सन बच गए.


चार राष्ट्रपति की हो चुकी है हत्या

अमेरिका के खुनी इतिहास की बात करें तो चार राष्ट्रपति की हत्या की जा चुकी है.

1865 - अमेरिका में गृहयुद्ध खत्म होने के बाद वाशिंगटन डी.सी. के फोर्ड थिएटर में एक प्रस्तुति का आयोजन किया गया. अब्राहम लिंकन भी वहां नाटक देखने पहुंचे थे. जॉन विल्क्स बूथ ने उनके सिर के पीछे गोली मार दी थी, जिससे लिंकन की मौत हो गयी. वारदात को अंजाम देने के बाद बूथ घटनास्थल से भाग गया, लेकिन कुछ दिन बाद उसे पकड़ कर गोली मार दी गयी. और जब कुछ हफ्तों बाद वर्जीनिया में उसे पकड़ लिया गया तो उसे गोली मार दी गई

1881 - राष्ट्रपति जेम्स गारफील्ड को मारी गई गोली. ये दूसरी घटना थी, जब अमेरिका के राष्ट्रपति की गोली मार कर हत्या की गयी. जुलाई महीने में जब वे वाशिंगटन डी.सी. के एक रेलवे स्टेशन पर थे तो उनको गोली मार दी गई थी. उनका लम्बा उपचार चला लेकिन लगभग 2 महीने बाद उनकी मौत हो गयी. गारफील्ड को गोली उन्हीं के एक प्रशंशक चार्ल्स गुइटो ने मारी थी, जो मानसिक तौर पर बीमार था. उसे फंसी की सजा दी गयी थी

1901 - विलियम मैककिनले की हत्या लियोन कोज़ोलगोज़ द्वारा कर दी गयी. विलियम जनता के बीच थे जब उन पर गोली चलायी गयी थी.

1963 - जॉन एफ़. कैनेडी , जिन पर ली हार्वे ओसवाल्ड द्वारा गोली चलायी गयी. हार्वे एक पूर्व सैनिक था, जो सोवियत समर्थक निकला. उसने नवंबर 1963 में डलास में एक पब्लिक कार रैली के दौरान इस वारदात को अंजाम दिया. कैनेडी एक खुली छत वाली लिमोसिन कार में सवार थे, उसी दौरान हार्वे ने नजदीक स्थित एक इमारत की छठी मंजिल से उन पर गोली चला दी थी.

इनके अलावा तीन राष्ट्रपति ऐसे हुए जिनकी हत्या का प्रयास किया गया. ये थे रोनाल्ड रीगन, जिन पर 1981 में जॉन हिंकले जूनियर द्वारा गोली चलायी गयी.

प्रूव राष्ट्रपति थियोडोर रूसवेल्ट जिन पर 1912 में जॉन श्रेंक ने गोली चलायी. अब 2024 में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर गोली चलायी गयी है.

कुछ और भी नाम ऐसे हैं जो अमेरिका के खुनी इतिहास का हिस्सा रहे हैं. शायद यही वजह भी है कि अमेरिका ने इन सब घटनाओं को ध्यान में रखते हुए देश के राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए इतने सख्त बंदोबस्त करने का निर्णय लिया है.

Read More
Next Story