अमेरिकी सीक्रेट सर्विसेज ने ट्रम्प की सुरक्षा में हुई चूक के लिए माना खुद को ज़िम्मेदार
x

अमेरिकी सीक्रेट सर्विसेज ने ट्रम्प की सुरक्षा में हुई चूक के लिए माना खुद को ज़िम्मेदार

सीक्रेट सर्विसेज के कार्यवाहक प्रमुख रोनाल्ड रोवे ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा कि डोनाल्ड ट्रम्प पर हुए हमले के लिए हमारी एजेंसी से सुरक्षा में चूक हुई है. इस चूक को एजेंसी की विफलता भी बताया.


Donald Trump Assassination Attempt: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर हुए हमले के मामले में हुई सुरक्षा चूक को लेकर एक बड़ा बयान सामने आया है. अमेरिकी सीक्रेट सर्विसेज ने इस चूक के लिए खुद को ज़िम्मेदार माना है, साथ ही ये भी कहा है कि अन्य एजेंसियों की इस मामले में कोई चूक नहीं थी. ये बात सीक्रेट सर्विसेज के कार्यवाहक प्रमुख रोनाल्ड रोवे ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कही. उन्होंने इस चूक को एजेंसी की विफलता भी बताया.

रोनाल्ड रोवे ने कहा कि हमारी एजेंसी का एक मात्र काम ये है कि हमारे किसी भी प्रोटेक्टी की जान कभी भी खतरे में न पड़े और हम उसकी पुख्ता सुरक्षा करें लेकिन 13 जुलाई को जो हुआ उससे साफ़ है कि हम ऐसा करने में नाकाम रहे. लेकिन अब हमारा जोर सिर्फ इस बात पर है कि भविष्य में ऐसा कभी न हो.
रोवे ने ये भी कहा कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर हुए हमले की जांच अभी चल रही है. इस मामले की जांच के लिए राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा स्वतंत्र समीक्षा कराने के निर्देश दिए गए थे और इस समीक्षा कांग्रेस और होमलैंड सिक्यूरिटी विभाग भी शामिल हैं. अभी समीक्षा रिपोर्ट आने में समय लगेगा लेकिन मैं उन रिपोर्टों के पूरा होने का इंतजार नहीं कर सकता. सीक्रेट सर्विसेज को ये सख्त निर्देश दे दिए गए हैं कि जो भी हमारा प्रोटेक्टी हैं, उनकी सुरक्षा में कोई चूक न हो. इसके अलावा इस बात की भी जाँच जारी है कि 13 जुलाई को जो घटना हुई उसमें सीक्रेट सर्विसेज के जिस भी अधिकारी/कर्मचारी की लापरवाही आदि सामने आती है, उसके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी.

रोवे ने सिलसिलेवार ढंग से बताया कैसे हुआ था ट्रम्प पर हमला
रोनाल्ड रोवे ने कहा कि डोनाल्ड ट्रम्प 13 जुलाई को शाम लगभग 5:30 बजे सीक्रेट सेरिवेस मोटरसाइकिल पर सवार हो कर रैली में पहुंचे थे. इसके बाद पौने 6 बजे सीक्रेट सर्विसेज काउंटर स्नाइपर टीम लीडर ने संदिग्ध व्यक्ति की तस्वीर भेजी थी. शाम 5.53 बजे, सीक्रेट सर्विस काउंटर स्नाइपर टीम लीडर ने सीक्रेट सर्विस काउंटर स्नाइपर टीमों को संदेश भेजा कि स्थानीय कानून प्रवर्तन एजीआर बिल्डिंग के आसपास छिपे हुए परिधि के बाहर एक संदिग्ध व्यक्ति की तलाश कर रहा था, लेकिन उस हमलावर को तब तक नहीं ढूंढा जा सका, जब तक कि उसने ट्रम्प पर शाम 6:11 बजे गोलियां नहीं चला दी.
रोवेन ने ये भी दावा किया कि हमलावर की पहली गोली चलाने के 15 सेकंड के भीतर ही सीक्रेट सर्विसेज ने उसे ट्रेस कर उसे ढेर कर दिया था.

एक हफ्ते पहले रोवे ने स्थानीय एजेंसियों को ठहराया था ज़िम्मेदार
रोनाल्ड रोवे ने जिस तरह से शुक्रवार को ट्रम्प पर हुए हमले के लिए सीक्रेट सर्विसेज को ज़िम्मेदार माना है, एक हफ्ते पहले इससे ठीक उल्ट स्थानीय एजेंसियों को ज़िम्मेदार ठहराया था. उन्होंने अमेरिकी कांग्रेस को दी गई गवाही में इस विफलता का ठीकरा स्थानीय एजेंसियों पर फोड़ते हुए कहा था कि सुरक्षा विफलता के लिए स्थानीय कानून प्रवर्तन ज़िम्मेदार है.


Read More
Next Story