कौन हैं उषा चिलुकुरी वेंस जिनकी हो रही है अमेरिका में चर्चा
x

कौन हैं उषा चिलुकुरी वेंस जिनकी हो रही है अमेरिका में चर्चा

एक कुशल वकील, उषा ने पति के सफल सीनेट अभियानों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, और उम्मीद है कि वेंस के उपराष्ट्रपति चुने जाने पर वह अमेरिका-भारत संबंधों को और मजबूत करेंगी


USA Presidential Elections: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव का दौर चल रहा है. इस बीच रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने ओहियो के सीनेटर जेडी वेंस को उप राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुना है. डोनाल्ड ट्रम्प के इस निर्णय पर हर किसी को आश्चर्य हो रहा है क्योंकि वेंस को ट्रम्प का आलोचक माना जाता है. वेंस के नाम की घोषणा होने के बाद से एक और नाम की चर्चा काफी तेज हो चुकी है, वो नाम है उषा चिलुकुरी वेंस, जो भारतीय मूल की एक अप्रवासी भारतीय हैं. उनका मूल आंध्र प्रदेश है.

कौन है उषा चिलुकिरी वेंस

उषा चिलुकुरी वेंस जेडी वेंस की पत्नी हैं. वो पेशे से प्रतिष्ठित वकील हैं और एक राष्ट्रीय फर्म में काम करती हैं. न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि उषा का जन्म कैलिफोर्निया में हुआ था. उनके माता-पिता काफी पहले ही अमेरिका आ चुके थे और यहाँ की नागरिकता हासिल कर ली थी. भारतीय आप्रवासी माता-पिता के घर जन्मी उषा का पालन-पोषण सैन डिएगो के उपनगरीय क्षेत्र में हुआ।

उन्होंने रैंचो पेनास्किटोस के माउंट कार्मेल हाई स्कूल में शिक्षा प्राप्त की है तथा येल विश्वविद्यालय से इतिहास में स्नातक की डिग्री और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से एमफिल की डिग्री प्राप्त की है.

वेंस से मुलाकात

उषा की मुलाकात वेंस से 2013 में येल लॉ स्कूल में हुई थी. NYT के अनुसार, उन्होंने पहली बार 'श्वेत अमेरिका में सामाजिक पतन' विषय पर एक चर्चा समूह आयोजित करने के लिए छात्रों के रूप में एक साथ काम किया और जल्द ही उनके बीच घनिष्ठता हो गई.

अपनी पत्नी के प्रति अपने स्नेह के बारे में बोलते हुए, वेंस ने उषा को अपना "येल स्पिरिट गाइड" कहा है.

येल से स्नातक होने के बाद 2014 में इस जोड़े ने विवाह कर लिया. उनके तीन बच्चे हैं - बेटे इवान और विवेक और बेटी मिराबेल.

सफल पेशेवर

कहा जाता है कि येल में उषा ने येल जर्नल ऑफ लॉ एंड टेक्नोलॉजी की प्रबंध संपादक और येल लॉ जर्नल की कार्यकारी विकास संपादक के रूप में कार्य किया है. वह कैम्ब्रिज में गेट्स फेलो थीं और वहां वामपंथी और उदारवादी समूहों से जुड़ी हुई थीं. उन्होंने 2014 में डेमोक्रेट के रूप में पंजीकरण कराया था. अपने करियर के दौरान, उषा ने अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स और ब्रेट कावानुघ के लिए कानून क्लर्क के रूप में काम किया है.

सुप्रीम कोर्ट में अपने कार्यकाल से पहले, उन्होंने 2015 से 2017 तक सैन फ्रांसिस्को और वाशिंगटन डीसी में मुंगेर, टोल्स एंड ओल्सन एलएलपी में एक मुकदमेबाज के रूप में काम किया. कथित तौर पर वो 2019 में मुंगेर, टोल्स एंड ओल्सन एलएलपी में लौट आईं.

एक मुकदमेबाज के रूप में, उषा स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और शासन सहित विभिन्न क्षेत्रों में जटिल सिविल मुकदमों और अपीलों में विशेषज्ञ हैं.

हर कदम पर पति के साथ

उषा को अक्सर कई सार्वजनिक मंचों पर अपने पति का समर्थन करते हुए देखा गया है और वो पिछले कई वर्षों से राजनीतिक कार्यक्रमों में उनके साथ रही हैं. वेंस के राजनीतिक अभियानों में उनकी सक्रिय भूमिका रही है, जिसमें 2016 और 2022 में उनके सीनेट अभियान भी शामिल हैं, जिसमें वे विजयी हुए.

वेंस ने अपने मार्गदर्शन और निर्णयों को आकार देने में उनके योगदान को भी स्वीकार किया है. रिपोर्टों के अनुसार उन्होंने ग्रामीण श्वेत अमेरिका में सामाजिक गिरावट पर आधारित वेंस के बेस्टसेलिंग संस्मरण, हिलबिली एलेजी को लिखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसे 2020 में रॉन हॉवर्ड द्वारा एक फिल्म में रूपांतरित किया गया. ऐसा कहा जाता है कि उन्होंने 2018 में ओहियो में रिपब्लिकन मतदाता के रूप में पंजीकरण कराया था.

वेंस की उम्मीदवारी पर प्रभाव

रिपब्लिकनों का मानना है कि यदि वेंस उपराष्ट्रपति चुने जाते हैं तो उषा अमेरिका-भारत संबंधों को और मजबूत करने में माध्यम के रूप में काम कर सकती हैं. उद्यमी और अमेरिका स्थित वैश्विक रियल एस्टेट निवेश सलाहकार एआई मेसन ने एएनआई को बताया, "उषा वेंस एक बेहद कुशल वकील और भारतीय प्रवासियों की बेटी हैं और उनके पति ट्रम्प की टीम में युवापन और विविधता लाते हैं."

ट्रंप परिवार से संबंध रखने वाले एक व्यवसायी ने कहा कि "वो भारतीय संस्कृति और भारत के बारे में सब कुछ जानती हैं. वो अमेरिका और भारत के बीच अच्छे संबंधों को आगे बढ़ाने में अपने पति की बड़ी मदद कर सकती हैं."

Read More
Next Story