विएतनाम में यागी तूफान ने मचाई तबाही, पुल ढहने का विडियो वायरल
x

विएतनाम में यागी तूफान ने मचाई तबाही, पुल ढहने का विडियो वायरल

वियतनाम में आये यागी तूफान से उत्तरी विएतनाम को खासा नुकसान पहुंचा है. सिर्फ इंसानी जान ही नहीं गयीं बल्कि लाखों पक्षी भी मारे गए हैं. इसके अलावा बड़े पैमाने पर खेत बर्बाद हुए हैं.


Yagi Typhoon Vietnaam : विएतनाम में आये यागी नाम के सुपर टाइफून ने ऐसी तबाही मचाई है कि उस भयावह मंज़र को देखकर किसी की भी रूह काँप जाये. उत्तरी विएतनाम में इस तूफ़ान के चलते व्यस्त पुल भी ढह गया है, जिसका विडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है. ये विडियो इतना दिल दहलाने वाला है कि एक बार जो इसे देख ले तो काँप जाए. टाइफून यागी के कारण वियतनाम के हालत पूरी तरह से खराब हो गए हैं. वियतनाम में इस तूफान को 30 वर्षों में सबसे शक्तिशाली तूफान बताया गया है.

वहीँ इस तूफान के चलते हुए भू स्खलन से 60 से ज्यादा लोगों की मौत होने की सूचना है.

पुल ढहा
विएतनाम में पुल ढहने का एक विडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. ये विडियो एक कार के डैश कैम से शूट हुआ है. पुल फू थो प्रान्त के फोंग चाऊ पुल का है. फुटेज में दिख रहा है कि एक कार के आगे ट्रक चल रहा है. कुछ अन्य वहां भी. जैसे ही कार पुल के पास पहुँचती है तो आगे चल रहा ट्रक पुल पर प्रवेश करता है और पलक झपकते ही पुल ढह जाता है. ट्रक पानी में गिर जाता. ये भयावह मंज़र देखते ही कार में सवार लोग कार को रोक देते हैं और चीखते हैं. प्रशासन के अनुसार 13 लोगों की तलाश की जा रही है. वहीँ इस तूफान ने विएतनाम के उत्तर में तबाही मचाई है, जिससे 15 लाख लोग बिना बिजली के रहने को मजबूर हैं.

कई लोगों की मौत, खेत तबाह
वियतनाम की एक समाचार एजेंसी के हवाले से ये जानकारी दी गयी है कि प्राकृतिक आपदा के चलते 247 लोग घायल हुए हैं. घायल हुए लोगों में से 157 क्वांग मिन्ह प्रांत से हैं और 40 लोग हाई फोंग शहर से हैं. इस आपदा से 1,13,000 हेक्टेयर चावल के खेत और 22,000 हेक्टेयर से अधिक अन्य फसलों के खेतों को नुकसान पहुंचा है. इंसानों के अलावा 1,90,000 पक्षी मारे जा चुके हैं और लगभग 1,21,700 पेड़ क्षतिग्रस्त हुए हैं.

क्या है यागी का मतलब
यागी शब्द जापान से लिया गया है, जिसका जापानी भाषा में अर्थ बकरी या बकरे से होता है. इस तूफान का नाम यागी जापान की वजह से रखा गया. यागी की उत्पत्ति 30 अगस्त को बने कम दबाव वाले क्षेत्र में हुई थी, जो लगभग 540 किलोमीटर की दूरी पर था. जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) द्वारा इसे यागी नाम दिया गया.


Read More
Next Story