5 साल की कैद के बाद जूलियन असांज रिहा, विकिलीक्स ने जब मचा दी थी सनसनी
x

5 साल की कैद के बाद जूलियन असांज रिहा, विकिलीक्स ने जब मचा दी थी सनसनी

विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांज ब्रिटेन की बेल्मार्थ जेल से रिहा हो चुके हैं. ऐसा बताया जा रहा है कि अमेरिका से डील के बाद उनकी रिहाई संभव हुई.


Julian Assange News: जूलियन असांज अब ब्रिटेन की जेल से आजाद हो चुके हैं. 1901 दिन जेल में रहने के बाद बेल्मार्श जेल से उनकी रिहाई है. बता दें कि असांज, विकिलीक्स के संस्थापक हैं और उनके कई खुलासे के बाद अमेरिका समेत कई देशों में हड़कंप मच गया था. रिहाई की जानकारी खुद विकिलीक्स ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए दी.विकिलीक्स के मुताबिक जमानत मिलने के बाद वो ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना हो गए. विकिलीक्स का कहना है कि दुनिया भर में असांज की रिहाई के लिए कोशिश रंग लाई. जो लोग आजाद आवाज, सरकारी बंदिशों में भरोसा नहीं रखते उनके प्रयासों का नतीजा है.

असांज ने किए थे सनसनीखेज खुलासे
विकिलीक्स ने कहा कि असांज को अमेरिकी रक्षा से जुड़े गोपनीय दस्तावेजों को लीक करने के लिए दोषी ठहराया गया था. 2010 के आसपास विकिलीक्स ने अफगानिस्तान और इराक से जुड़े दस्तावेजों को लीक करने का आरोप था.

अमेरिका से क्या डील हुई

अब अमेरिका के साथ क्या डील हुई है उसे समझिए. दरअसल असांज ने अमेरिका के लॉ डिपार्टमेंट से गोपनीय डेटा चुराने के जुर्म में दोषी होने की अनुमति दी है. इसका बड़ा फायदा उन्हें यह होगा कि वो अमेरिका की जेल में जाने से बच जाएंगे. बता दें कि अंसाज के प्रत्यर्पण को लेकर स्वीडन और अमेरिका एक दूसरे के आमने सामने थे. साल 2012 में असांज अमेरिका से इतना अधिक डर गए कि उन्होंने इक्वाडोर दूतावास में शरण मांगी थी. इक्वाडोर ने उन्हें राजनीतिक संरक्षण भी दिया था.

Read More
Next Story