कार खरीदने का कर रहे विचार, इंतजार खत्म- अक्टूबर में धूम मचाने आ रही हैं ये गाड़ियां

अक्टूबर में कई कार और एसयूवी लॉन्च होने की तैयारी में हैं. आइए एक नजर डालते हैं.

Update: 2024-10-02 10:48 GMT

October Cars SUV launch: फेस्टिव सीजन शुरू हो चुका है. इसका ऑटोमोबाइल कंपनियों को बेसब्री से इंतजार रहता है. क्योंकि वाहन खरीदने की चाह रखने वाले लोग इस दौरान खरीदारी करते हैं. ऐसे में कंपनियों की तरफ से गाड़ियों की खरीद पर विभिन्न तरह के डिस्काउंट और ऑफर्स दिए जा रहे हैं. हालांकि, बिक्री को देखते हुए कंपनियां भी कई नये वैरिएंट, मॉडल्स और फेस लिफ्ट लॉन्च करती है. अक्टूबर में कई कई कार और एसयूवी लॉन्च होने की तैयारी में हैं. आइए एक नजर डालते हैं.

निसान मैग्नाइट

इस सूची में पहली कार निसान मैग्नाइट फेसलिफ्ट है, जिसे 4 अक्टूबर 2024 को लॉन्च किया जाएगा. कुल मिलाकर सिल्हूट वही रहेगा. लेकिन एसयूवी में फिर से डिजाइन की गई ग्रिल, बम्पर और हेडलाइट्स होंगी. इसमें एल-आकार के डीआरएल मिलते रहेंगे और नए डिजाइन के 16 इंच के अलॉय व्हील भी मिलेंगे. केबिन लेआउट में कोई बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. लेकिन फेसलिफ्ट एसयूवी में नए कलर स्कीम के साथ लेदर अपहोल्स्ट्री और केबिन में मामूली एडजस्टमेंट मिलेंगे. इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए नए लेआउट के साथ बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी मिलेगा. अन्य फीचर्स में सिंगल-पैन इलेक्ट्रिक सनरूफ, वायरलेस चार्जर, वायरलेस एप्पल कारप्ले/एंड्रॉइड ऑटो, कनेक्टेड कार तकनीक, ओटीए अपडेट, छह एयरबैग, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और बहुत कुछ शामिल हैं.

मैग्नेट फेसलिफ्ट में दो इंजन विकल्प मिलना जारी रहेंगे. 1.0-लीटर, 3-सिलेंडर, NA पेट्रोल इंजन, जिसमें 72 PS की पावर और 96 Nm का टॉर्क है. गियरबॉक्स विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल या AMT शामिल होंगे. एक अन्य इंजन विकल्प 1.0-लीटर, 3-सिलेंडर, टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है, जिसमें 100 PS की पावर और 160 Nm का टॉर्क मिलेगा.

किआ कार्निवल

सूची में दूसरी कार किआ कार्निवल लग्जरी एमपीवी है, जिसे 3 अक्टूबर 2024 को लॉन्च किया जाएगा. चौथी पीढ़ी की यह एमपीवी भारत में सीबीयू रूट से आने की उम्मीद है और इसकी कीमत 50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से अधिक हो सकती है. इस लग्जरी एमपीवी की बुकिंग पहले से ही चल रही है. इच्छुक ग्राहक इसे ऑनलाइन या अपने नजदीकी डीलरशिप पर जाकर बुक कर सकते हैं. बुकिंग राशि 2 लाख रुपये निर्धारित की गई है. नई किआ कार्निवल दो वैरिएंट- लिमोसिन और लिमोसिन प्लस में पेश की जाएगी. दोनों वैरिएंट में एकमात्र 2.2-लीटर, चार-सिलेंडर, CRDi टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन होगा, जो 193hp की पावर और 441Nm का टॉर्क देगा. यह पिछली पीढ़ी के मुकाबले टॉर्क 1Nm ज्यादा है और पावर 7hp कम हुई है.

फीचर्स के लिहाज से MPV में इन्फोटेनमेंट और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए डुअल 12.3-इंच कर्व्ड डिस्प्ले, थ्री-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, हेड-अप डिस्प्ले, 12-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम, वायरलेस एप्पल कारप्ले/एंड्रॉइड ऑटो, कनेक्टेड कार टेक, एक स्टैंडर्ड 7-सीटर (2+2+3) लेआउट, 4-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, डुअल इलेक्ट्रिक सनरूफ, हीटिंग और वेंटिलेशन के साथ सेकंड-रो कैप्टन सीटें, 12-वे पावर्ड ड्राइवर सीट, पावर्ड टेलगेट, पावर स्लाइडिंग रियर डोर और बहुत कुछ है. सुरक्षा के लिहाज से इसमें 8 एयरबैग, चारों पहियों पर डिस्क ब्रेक, ESC, हिल असिस्ट कंट्रोल, TPMS, VSM, फ्रंट, रियर और साइड पार्किंग सेंसर और ADAS लेवल 2 तकनीक है.

किआ EV9

भारत में उपलब्ध EV9 में 99.8 kWh बैटरी पैक होगा, जो ARAI द्वारा प्रमाणित 561 किलोमीटर की रेंज प्रदान करेगा. यह ऑल-व्हील ड्राइव क्षमता के लिए हर एक्सल पर एक-दो मोटर से लैस होगा, जो 384 hp और 700 Nm का ज्वाइंट आउटपुट पैदा करेगा. EV9 मानक रूप से 6-सीटर लेआउट के साथ आएगा, जिसमें इलेक्ट्रिक एडजस्टमेंट, मसाज फंक्शन और एडजस्टेबल लेग सपोर्ट से लैस दूसरी पंक्ति की कैप्टन कुर्सियाँ होंगी. यह मॉडल पूरी तरह से आयात किया जाएगा और इसकी कीमत लगभग 1 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) होने का अनुमान है. इस कीमत पर, यह मर्सिडीज EQE SUV, BMW iX और ऑडी Q8 ई-ट्रॉन जैसी लक्जरी इलेक्ट्रिक एसयूवी को टक्कर देगा. BYD eMAX 7 सूची में एक और इलेक्ट्रिक कार BYD eMAX 7 MPV है. विदेशों में, BYD eMax 7 को दो बैटरी पैक विकल्पों के साथ पेश किया जाता है- एक 55.4kWh यूनिट जिसकी रेंज 420km होने का दावा किया गया है और एक 71.8kWh यूनिट जिसकी रेंज 530km है. डिजाइन के मामले में नए eMAX 7 का समग्र सिल्हूट e6 जैसा ही है. लेकिन इसमें आगे और पीछे के हिस्से को फिर से डिजाइन किया गया है. इसमें नए एलईडी हेडलाइट्स के साथ फिर से डिज़ाइन किया गया फ्रंट एंड है और पीछे की तरफ, इसमें फिर से डिज़ाइन किए गए टेलगेट और बम्पर के साथ कनेक्टेड एलईडी लाइटिंग है. अन्य हाइलाइट्स में नए डिज़ाइन किए गए एलॉय व्हील, शार्क फिन एंटीना, इंटीग्रेटेड रियर स्पॉइलर और बहुत कुछ शामिल हैं. अंदर लेआउट पहले के तरह ही हैं.

मर्सिडीज-बेंज ई-क्लास LWB

इस सूची में पांचवां मॉडल मर्सिडीज-बेंज ई-क्लास LWB है, जिसे 7 अक्टूबर, 2024 को लॉन्च किया जाएगा. नई ई-क्लास लॉन्ग-व्हीलबेस की लंबाई 5,092 मिमी, चौड़ाई 1,880 मिमी और ऊंचाई 1,493 मिमी है और इसका व्हीलबेस 3,094 मिमी है. ई-क्लास LWB काफी हद तक मानक संस्करण की तरह ही दिखती है. लेकिन बढ़ी हुई लंबाई के कारण, सेडान को पीछे के दरवाजे के पीछे एक चौथाई ग्लास के साथ एक लम्बा पिछला दरवाजा मिलता है, जो पीछे की खिड़की के साथ पीछे के दरवाजे में एकीकृत होने के विपरीत है. डिजाइन के मामले में, इसमें एक बड़ी ग्रिल, स्लीक हेडलैंप और बड़े इनटेक के साथ फिर से डिज़ाइन किया गया फ्रंट बम्पर के साथ एक पारंपरिक मर्सिडीज-बेंज डिज़ाइन है.

फीचर्स की बात करें तो इस सेडान में तीन स्क्रीन हैं- 12.2 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 14.4 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और सामने वाले पैसेंजर के सामने एक और स्क्रीन. अन्य सुविधा सुविधाओं में एम्बिएंट लाइटिंग, सनरूफ, मल्टी-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, लेदरेट सीटें, हीटेड और कूल्ड सीटें, वायरलेस चार्जिंग, मसाजिंग सीटें और बहुत कुछ शामिल होंगे. पावरट्रेन की बात करें तो नई ई-क्लास में दो इंजन विकल्प हैं- 204 hp पावर वाला 2.0-लीटर फोर-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन और 197 hp वाला 2.0-लीटर टर्बो डीजल. दोनों इंजन 48V माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक प्राप्त करते हैं और 9-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आते हैं.

Tags:    

Similar News