न्यू जेनरेशन मारुति-सुजुकी स्विफ्ट का हुआ यूरोपियन NCAP क्रैश टेस्ट, मिली इतनी रेटिंग

मारुति सुजुकी ने अपनी फॉर्थ जनरेशन न्यू स्विफ्ट को यूरो न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (NCAP) में क्रैश टेस्ट से गुज़ारा है.

Update: 2024-07-13 13:27 GMT

Swift NCAP Crash Test: मारुति सुजुकी ने अपनी फॉर्थ जनरेशन न्यू स्विफ्ट को यूरो न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (NCAP) में क्रैश टेस्ट से गुज़ारा. इस क्रैश टेस्ट में नई स्विफ्ट को 3 स्टार की रेटिंग मिली है. इस दौरान यूरोपीय NCAP ने कार की विभिन्न सुरक्षा श्रेणियों में मूल्यांकन किया और फिर 3 स्टार रेटिंग दी.

हालांकि, बता दें कि यूरो NCAP के तहत टेस्ट की गई नई स्विफ्ट विदेशों उतारी गई हैचबैक है. इसमें भारत-स्पेक मॉडल की तुलना में एडीएएस जैसे अतिरिक्त फीचर्स शामिल हैं. इसलिए, यूरो NCAP की ये रेटिंग भारतीय बाजार में मिलने वाली स्विफ्ट के लिए नहीं है.

सुरक्षा

इस हैचबैक ने एडल्ट सेफ्टी के लिए 67 प्रतिशत, चिल्ड्रन सेफ्टी के लिए 65 प्रतिशत, सुरक्षा सहायता प्रणालियों के लिए 62 प्रतिशत और कमजोर सड़क यूजर्स के लिए 76 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं. विशेष रूप से, स्विफ्ट ने एडल्ट सुरक्षा में 40 में से 26.9 अंक और चाइल्ड सुरक्षा में 49 में से 32.1 अंक हासिल कए हैं.

इस स्विफ्ट में छह एयरबैग के साथ आईएसओफिक्स एंकर, सीट बेल्ट रिमाइंडर और उन्नत ड्राइवर सहायता प्रणाली (एडीएएस) जैसे फीचर हैं. इसके साथ ही ऑटोमेटिक ब्रेकिंग सिस्टम, लेन परिवर्तन सहायता और ड्राइवर थकान का पता लगाने से सुसज्जित फीचर भी हैं. केबिन ढांचे ने फ्रंटल क्रैश टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन किया है. खासकर इस हैचबैक ने चालक और यात्री के घुटनों और जांघ की हड्डियों के लिए अच्छी सुरक्षा प्रदान की.

हालांकि छाती की सुरक्षा को कमजोर के रूप में रेट किया गया है. चाइल्ड सेफ्टी में कार ने 65 प्रतिशत स्कोर किया. इस स्विफ्ट में टकराव की स्थिति में युवा यात्रियों को सुरक्षित करने के लिए आईएसओफिक्स चाइल्ड माउंट और अन्य सुरक्षा सुविधाएं शामिल हैं. कमजोर सड़क यूजर्स के लिए स्विफ्ट ने 76 प्रतिशत स्कोर किया है. लेन सपोर्ट और गति पहचान प्रणाली ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है.

Tags:    

Similar News