ओला इलेक्ट्रिक्स की सेल्स लगातार दूसरे महीने रही कम, क्या है इसके कारण

ओला इलेक्ट्रिस के ई स्कूटर्स की बिक्री कम होने पर आश्चर्य इस वजह से हो रहा है क्योंकि ये कंपनी प्रतिद्वंदियों के मुकाबले कम दाम पर स्कूटर बेचती है, इसके बावजूद बिक्री कम होना चिंता पैदा करता है. लेकिन इसकी सर्विस को लेकर जो शिकायतें हैं, उस पर कंपनी ने ध्यान नहीं दिया.

Update: 2024-10-01 12:33 GMT

Ola Electircs: ईवी स्कूटर मार्किट में नाम बना चुकी ओला इलेक्ट्रिक को एकाएक गिरावट का सामना करना पड़ रहा है. आलम ये है कि कंपनी के ईवी स्कूटर की बिक्री में लगातार दूसरे महीने गिरावट देखने को मिली है. वहीँ अगर प्रतिद्वंदी कंपनियों टीवीएस और बजाज की बात करें तो उनकी बिक्री में इजाफा रहा है. सितंबर महीने की बात करें तो ओला स्कूटर्स ने इस साल की सबसे कम मासिक बिक्री दर्ज की है. इस वजह से इसका बाजार में दबदबा भी कमजोर पड़ रहा है. इस गिरावट के पीछे के कारणों को लेकर ये दावा किया जा रहा है कि छोटी प्रतिस्पर्धी कंपनियों और सर्विस नेटवर्क की चुनौतियों के कारण ओला को गिरावट का सामना करना पड़ रहा है.


ओला की सेल्स में गिरावट और टीवीएस व बजाज की सेल्स में वृद्धि
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ओला इलेक्ट्रिक्स की बिक्री में लगातार दूसरे महीने गिरावट देखने को मिली है. सितम्बर में कंपनी ने 23 हजार 965 ई स्कूटर बेचें हैं. ध्यान देने वाली बात ये भी है कि कंपनी ने लगभग दो महीने पहले ही शेयर बाजार में एंट्री की थी. वहीँ अगर ओला की निकटतम प्रतिद्वंदी कंपनी टीवीएस मोटर (TVS Motor) की बात करें तो उसकी बिक्री में लगातार 5 महीने से और बजाज ऑटो (Bajaj Auto) की बिक्री में तीन महीने से इजाफा देखने को मिल रहा है.

कम बिक्री का असर फाइनेंशियल रिजल्ट्स पर भी पड़ेगा

ओला के ई स्कूटर्स की बिक्री कम होने का असर सीधे तौर पर कंपनी के वित्तीय परिणामों पर भी देखने को मिलेगा. कम्पनी को भी इस बात की चिंता है. इसका सबसे बड़ा कारण ये भी है कि कंपनी अब तक मुनाफा नहीं कमा सकी है.

इन वजहों से पड़ा ओला इलेक्ट्रिक की सेल्स पर फर्क
ओला के ई स्कूटर्स की सेल्स कम होने के पीछे के कारणों पर विश्लेषकों का मानना है कि एक प्रमुख वजह है सर्विस नेटवर्क का कमजोर होना. इसकी वजह से बाज़ार में कंपनी की साख पर भी असर देखने को मिला है. इतना ही नहीं बड़ी संख्या में कम्पनी के ई-स्कूटरों की शिकायत दूर नहीं हो पायी है, जिसकी वजह से ग्राहकों में नाराज़गी भी है. इसका एक उदारहण बीते दिनों कर्नाटक से देखने को मिला था, जहाँ एक युवक ने ओला स्कूटर ख़रीदा था और उसमें दिक्कतों का सामना करना पड़ा था. जब उसकी सुनवाई नहीं हुई तो उसने ओला स्कूटर के शोरूम में ही आग लगा दी थी.
दूसरा प्रमुख कारण है प्रतिस्पर्धियों की तरफ से बाज़ार में नए मॉडल लॉन्च करना और अपने आउटलेट की संख्या में तेजी से वृद्धि करना.


Tags:    

Similar News