सनरूफ और फुल सिक्यूरिटी फीचर के साथ लांच हुई iCNG Nexon, क्या-क्या होगा नया; जानिये

कंपनी ने iCNG टाटा नेक्सन कार में बूट स्पेस के लिए ख़ास तौर से ट्विन सिलिंडर लगाये हैं, जिसकी वजह से ग्राहकों को 321 लिटर का अच्छा ख़ासा बूट स्पेस मिलता है. वहीँ सिक्यूरिटी से भी कोई समझौता नहीं किया गया है.

Update: 2024-09-24 12:58 GMT

TATA Nexon iCNG : टाटा मोटर्स ने एक बार फिर से अपनी सबसे लोकप्रिय सब कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सन को प्रतिद्वंदी कारों से आगे बढ़ाने का काम किया है. इस क्रम में कामनी ने नेक्सन के सीएनजी वैरिएंट को लांच किया है. इसके साथ ही कंपनी ने अपडेटेड नेक्सन में EV वर्जन और डार्क वेरिएंट में भी बदलाव किए हैं. कंपनी ने नेक्सन EV के लिए लंबी रेंज के साथ अपडेट पेश किए हैं.


इतनी होगी सीएनजी वैरिएंट की कीमत
नेक्सन का CNG वेरिएंट टाटा नेक्सन iCNG को 8.99 लाख रुपये, एक्स-शोरूम की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है. वहीँ रेड डार्क एडिशन की बात करें तो ये मौजूदा डार्क वेरिएंट का ही विस्तार है.

जान लीजिये स्पेसिफिकेशन
नेक्सन iCNG में मौजूदा 1.2L टर्बो-पेट्रोल इंजन ही मिलेगा, जो अब 170 Nm के अधिकतम टॉर्क के मुकाबले 100 Hp का पीक पावर आउटपुट देगा. इसे 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है.

मायलेज
नेक्सन iCNG की बात करें तो कंपनी का दावा है कि 1 किलो CNG में ये 24 किलोमीटर का फासला तय करेगी.

और क्या है ख़ास
2024 की टाटा नेक्सन iCNG में कई और विशेषताएँ हैं. सबसे पहली तो ये कि ये कार 8 वैरिएंट में उपलब्ध होगी. CNG सिलिंडर होने के बावजूद इस कॉम्पैक्ट SUV में 321 लीटर का बूट स्पेस मिलता है. इसके लिए टाटा मोटर्स ने डुअल-सिलेंडर तकनीक का उपयोग किया. इसमें भी पंच iCNG की तरह अब स्पेयर व्हील को बॉडी के नीचे ले जाया गया है. सुरक्षा के लिहाज से कंपनी में अपनी लोकप्रिय SUV में 6 एयरबैग, ESP और कई अन्य मानक सुविधाओं के साथ एक मजबूत सुरक्षा जाल भी है. CNG वेरिएंट की शुरुआत के साथ, नेक्सन में एक बड़ा पैनोरमिक सनरूफ और नेविगेशन डिस्प्ले के साथ 10.25 इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मिलता है.

अब बात करते हैं डार्क एडिशन की
2024 टाटा नेक्सन रेड डार्क एडिशन वैरिएंट की बात करें तो डिज़ाइन के मामले में, ये सबसे अलग होगा. टाटा ने पहले ही हैरियर और सफारी जैसे मॉडलों में अपने डार्क एडिशन के साथ बड़ी सफलता हासिल की है, इसी उम्मीद से नेक्सन को भी अपडेट किए गए इंटीरियर के साथ अधिक आकर्षक लुक के साथ डार्क एडिशन के तहत लांच किया गया है.

बड़ी बैटरी के साथ आया ईवी मॉडल
कंपनी ने नेक्सन ईवी को बड़े बैटरी पैक के साथ लांच किया है. इस नए वैरिएंट में 45 kWh की पावर है, जो अब 489 किमी (दावा) की रेंज देगा. हालाँकि वास्तविक दुनिया की रेंज के तहत 350-370 किमी की रेंज ही होगी. इस बड़े बैटरी पैक वाली नयी ईवी की कीमत ₹ 13.99 लाख, एक्स-शोरूम है.


Tags:    

Similar News