310 मिलियन डॉलर फ्रोजेन फंड पर अडानी की सफाई, हिंडनबर्ग के दावे सच से परे

हिंडनबर्ग ने अडानी समुह के बारे में बताया है कि स्विस बैंक में उनके कई खातों को फ्रीज कर दिया गया है जिसमें 310 मिलियन पौंड जमा हैं। हालांकि अडानी समुह से दावे को खारिज कर दिया है।

By :  Lalit Rai
Update: 2024-09-13 04:51 GMT

Adani Hindenburg News: अडानी-हिंडनबर्ग की कहानी अभी भी जारी है, अमेरिकी शॉर्ट सेलर ने गुरुवार देर रात दावा किया था कि स्विस अधिकारियों ने अडानी समूह से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग और प्रतिभूति जालसाजी के आरोपों की जांच के तहत स्विस बैंक खातों में $310 मिलियन डॉलर से अधिक की धनराशि को फ्रीज कर दिया है। जो 2021 की शुरुआत में जारी किए गए स्विस आपराधिक अदालत के रिकॉर्ड का हवाला देते हुए किया गया था। हालांकि, अडानी समूह ने हिंडनबर्ग पोस्ट में पेश आरोपों को दृढ़ता से खारिज कर दिया है। अपने जवाब में अडानी समूह ने दोहराया कि उनकी विदेशी होल्डिंग संरचना पारदर्शी है। जानकारी छिपाई नहीं गई है। सभी प्रासंगिक कानूनों का अनुपालन करती है। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि वे किसी भी स्विस अदालती कार्यवाही में शामिल नहीं हैं। इस बात पर जोर दिया कि न तो उनकी समूह कंपनियों का उल्लेख ऐसे किसी भी अदालती दस्तावेज में किया गया है और न ही उन्हें स्पष्टीकरण के लिए कोई अनुरोध प्राप्त हुआ है।

हिंडनबर्ग ने एक बार फिर साधा था निशाना
अडानी-हिंडनबर्ग गाथा में स्विस मोड़ गुरुवार को एक्स पर एक पोस्ट में, यूएस शॉर्ट-सेलर ने कहा कि जांच, जो 2021 से चली आ रही है।  भारतीय समूह से जुड़ी अपारदर्शी  ऑफशोर संस्थाओं से जुड़ी वित्तीय प्रथाओं पर प्रकाश डाला है। स्विस आपराधिक अदालत के रिकॉर्ड विस्तार से दिखाते हैं कि कैसे अडानी के एक फ्रंटमैन ने अपारदर्शी बीवीआई/मॉरीशस और बरमूडा फंडों में निवेश किया, जो लगभग विशेष रूप से अडानी स्टॉक के मालिक थे, यूएस-आधारित शॉर्ट सेलर ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, पूर्व में ट्विटर, एक स्विस मीडिया आउटलेट का हवाला देते हुए। स्विस मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, जिनेवा लोक अभियोजक कार्यालय भारतीय समूह अडानी द्वारा कथित गलत कामों की जांच हिंडनबर्ग रिसर्च के सक्रिय निवेशकों द्वारा पहला आरोप लगाए जाने से बहुत पहले ही कर रहा था। रिपोर्ट में कहा गया है कि अरबपति गौतम अडानी के कथित मुखौटे से जुड़े 310 मिलियन डॉलर से अधिक की राशि पांच स्विस बैंकों में जमा है।

तर्कहीन और बेतुके आरोप

अडानी समूह ने आरोपों को जोरदार तरीके से खारिज करते हुए कहा कि हम पेश किए गए निराधार आरोपों को स्पष्ट रूप से खारिज करते हैं। अडानी समूह का स्विस अदालती कार्यवाही में कोई संबंध नहीं है, न ही हमारी कंपनी के किसी भी खाते को किसी प्राधिकरण द्वारा जब्त किया गया है। कथित आदेश में भी स्विस न्यायालय ने न तो हमारी समूह कंपनियों का उल्लेख किया है, न ही हमें किसी ऐसे प्राधिकरण या नियामक निकाय से स्पष्टीकरण या जानकारी के लिए कोई अनुरोध प्राप्त हुआ है। हम दोहराते हैं कि हमारी विदेशी होल्डिंग संरचना पारदर्शी, पूर्ण रूप से प्रकटित और सभी प्रासंगिक कानूनों के अनुरूप है। आरोप स्पष्ट रूप से निरर्थक, तर्कहीन और बेतुके हैं। हमें यह कहने में कोई संकोच नहीं है कि यह हमारे समूह की प्रतिष्ठा और बाजार मूल्य को अपूरणीय क्षति पहुंचाने के लिए एक साथ काम करने वाले उन्हीं साथियों द्वारा एक और सुनियोजित और गंभीर प्रयास है।

Tags:    

Similar News