मिडिल ईस्ट संकट से तेल की कीमतों में तेजी, एशिया के शेयर बाजारों में गिरावट

ईरान द्वारा इजरायल पर बैलिस्टिक मिसाइल हमले के बाद क्षेत्र में संकट बढ़ने की आशंका जताई जा रही है. इससे एशिया के प्रमुख शेयर मार्केट में गिरावट देखने को मिली.

Update: 2024-10-02 03:12 GMT

Iran ballistic missile attack: ईरान द्वारा इजरायल पर बैलिस्टिक मिसाइल हमले के बाद क्षेत्र में संकट बढ़ने की आशंका जताई जा रही है. इससे वॉल स्ट्रीट पर बिकवाली देखी गई, साथ ही एशिया के प्रमुख शेयर मार्केट में गिरावट देखने को मिली. वहीं, सप्लाई में बाधा पैदा होने के जोखिम के चलते कच्चे तेल की कीमतों में भी तेजी आई और सोना अब तक के उच्चतम स्तर के करीब पहुंच गया. इसके अलावा यूरो के मुकाबले डॉलर तीन सप्ताह में अपने सबसे मजबूत स्तर पर कारोबार कर रहा है.

बता दें कि अमेरिकी जॉब मार्केट नवंबर में फेडरल रिजर्व की ब्याज दर में कटौती की वकालत कर रहा है और यूरो क्षेत्र की मुद्रास्फीति के रुझान इस महीने यूरोपीय सेंट्रल बैंक द्वारा ढील दिए जाने का समर्थन कर रहे हैं. जापान का निक्केई 0022 GMT तक 1.5% गिरा. जबकि दक्षिण कोरिया का KOSPI 1.3% गिरा और ऑस्ट्रेलिया का बेंचमार्क 0.3% तक गिर गया. MSCI का एशिया-प्रशांत शेयरों का सबसे बड़ा सूचकांक लगभग 0.5% गिरा. हालांकि, मंगलवार को छुट्टी के बाद हांगकांग का हैंग सेंग अभी तक नहीं खुला है. जबकि, चीनी बाजार सप्ताह भर चलने वाले गोल्डन वीक छुट्टी की वजह से बंद हैं. ताइवान में आंधी के कारण कारोबार स्थगित कर दिया गया है. यूएस एसएंडपी 500 स्टॉक इंडेक्स फ्यूचर्स में 0.16% की गिरावट देखने को मिली. जबकि कैश इंडेक्स टैब में रातोंरात 0.9% की गिरावट आई.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भू-राजनीति आमतौर पर अर्थशास्त्र, कॉर्पोरेट आय या केंद्रीय बैंक की प्रतिक्रिया पर हावी होती है. क्योंकि अधिकांश बाजार इन घटनाओं के आसपास जोखिम का मूल्य निर्धारण करने में खराब हैं. इज़राइल या ईरान की बयानबाजी में थोड़ी सी भी शांति या बढ़ी हुई आक्रामकता बाजारों में बड़ा प्रभाव डाल सकती है. बता दें कि ईरान ने बुधवार सुबह कहा कि इजरायल पर उसका मिसाइल हमला फिलहाल समाप्त हो गया है. हालांकि इजरायल और अमेरिका ने जवाबी कार्रवाई की बात कही है.

इन दोनों देशों के बीच जंग की आशंकाओं चलते ब्रेंट क्रूड 1% से अधिक बढ़कर 74.33 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया, जो मंगलवार से 2.5% अधिक है. मंगलवार की 2.4% की तेजी के बाद यूएस डब्ल्यूटीआई 1.3% बढ़कर 70.73 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया. पिछले सत्र में 1% से अधिक की उछाल के बाद सोना 0.16% गिरकर 2,658.63 डॉलर प्रति औंस पर आ गया, जो इसे पिछले महीने के रिकॉर्ड उच्च स्तर 2,685.42 डॉलर के करीब था. बेंचमार्क 10-वर्षीय ट्रेजरी यील्ड 1.5 आधार अंक (बीपीएस) गिरकर 3.7278% पर आ गई.

डॉलर इंडेक्स, जो यूरो और पांच अन्य प्रमुख प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले अमेरिकी मुद्रा को ट्रैक करता है, 19 सितंबर के बाद पहली बार मंगलवार को 101.39 तक पहुंचने के बाद 101.21 पर स्थिर रहा. पिछले सत्र में 0.6% की गिरावट के बाद यूरोप की मुद्रा $1.1070 पर थोड़ा बदली, जब यह 12 सितंबर के बाद पहली बार $1.1046 पर गिर गई. मंगलवार को यूरो क्षेत्र के आंकड़ों से पता चला कि मुद्रास्फीति पिछले महीने ईसीबी के 2% लक्ष्य से नीचे गिर गई, जिससे 17 अक्टूबर को तिमाही-बिंदु दर कटौती के लिए दांव मजबूत हुए.

इस बीच, अमेरिकी आंकड़ों ने एक ठोस अर्थव्यवस्था दिखाई. एक दिन बाद जब फेड चेयर जेरोम पॉवेल ने अगले महीने अमेरिकी केंद्रीय बैंक की बैठक में 50 आधार अंकों की एक और दर कटौती की संभावना को खारिज कर दिया. लगातार दो मासिक गिरावट के बाद अगस्त में नौकरी के अवसर अप्रत्याशित रूप से बढ़ गए. लेकिन भर्ती धीमी थी और श्रम बाजार में मंदी के अनुरूप थी. वहीं, निजी पेरोल डेटा बुधवार को आने वाला है, जो शुक्रवार को संभावित रूप से महत्वपूर्ण मासिक गैर-कृषि पेरोल नंबरों से पहले है. यूएस राजनीति भी फोकस में होगी. क्योंकि डेमोक्रेट टिम वाल्ज़ और रिपब्लिकन जेडी वेंस बुधवार को उपराष्ट्रपति पद की बहस में आमने-सामने होंगे.

Tags:    

Similar News