पीएम इंटर्नशिप योजना के तहत सवा लाख युवाओं के लिए मौका, ऐसे करें आवेदन

2 दिसम्बर से शुरू होगी इंटर्नशिप. प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के तहत 27 अक्टूबर से 7 नवंबर के बीच इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों में से चयन किया जायेगा. इसके बाद चयनित उम्मीदवारों को 8 नवंबर से 25 नवंबर तक ऑफर लेटर भेजे जायेंगे

Update: 2024-10-10 17:51 GMT

PM Internship Scheme : लोकसभा चुनाव से पहले किये गए वादों में से एक प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना को क्रियान्वित करने का काम शुरू कर दिया गया है. इसके तहत बुधवार तक देशभर की 130 से अधिक कंपनियों ने 50 हजार से अधिक इंटर्नशिप पदों के लिए पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया है. कारपोरेट कार्य मंत्रालय से जुड़े सूत्रों के अनुसार 22 सेक्टर में इंटर्नशिप देने के लिए अलग अलग कंपनियों ने पीएम इंटर्नशिप पोर्टल पर आवेदनकर्ताओं से पंजीकरण कराया है. इन सेक्टर में तेल, गैस और ऊर्जा क्षेत्र में युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर पर मुहैया कराए गए हैं.


1.2 लाख से ज्यादा इंटर्नशिप का लक्ष्य
प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के तहत चालू वित्त वर्ष में 1.2 लाख से ज्यादा इंटर्नशिप का लक्ष्य रखा है. इस योजना में जिन कंपनियों ने सरकार की इस योजना में रूचि दिखाते हुए इंटर्न रखने में रूचि दिखाई है उनमें आयशर मोटर्स, लार्सन एंड टुब्रो, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टेक महिंद्रा, बजाज फाइनेंस, जुबिलेंट फूडवर्क्स, मुथूट फाइनेंस और अन्य निजी क्षेत्र की कंपनियां शामिल हैं.

27 अक्टूबर से 7 नवम्बर के बीच किया जायेगा चयन
प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के तहत 27 अक्टूबर से 7 नवंबर के बीच इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों में से चयन किया जायेगा. इसके बाद चयनित उम्मीदवारों को 8 नवंबर से 25 नवंबर तक ऑफर लेटर भेजे जायेंगे जबकि दो दिसंबर से चयनित युवाओं की इंटर्नशिप कंपनियों में शुरू हो जाएगी. चयनित उम्मीदवारों की इंटर्नशिप 2 दिसम्बर से शुरू की जाएगी.

प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के लिए इस वेबसाइट पर करना होता है पंजीकरण
प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के लिए pminternship.mca.gov.in वेबसाइट पर पंजीकरण करना होता है. इस योजना के तहत देश की शीर्ष 500 कंपनियों में से किसी एक में इंटर्नशिप का अवसर मिल सकता है. अभी की बात करें तो इस योजना के तहत 130 से अधिक कंपनियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. इंटर्नशिप के लिए 50,000 से ज़्यादा पद निकाले गए हैं. जिन भी युवाओं का चयन हो जायेगा, उन्हें इंटर्नशिप के दौरान प्रतिमाह पांच हजार रूपये दिए जायेंगे. इस योजना से युवाओं को काम सिखने का मौका मिलेगा.

इंटर्नशिप के लिए पात्रता ?
इंटर्नशिप के लिए योग्य युवाओं की उम्र 21 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए, जो कम से कम 12वीं तक पढ़े हों. वैसे इंटर्नशिप 12वीं से ग्रेजुएशन तक कर चुके युवाओं के लिए है. इंटर्नशिप के लिए वो ही युवाओं को मौका दिया जाएगा जो फुल टाइम रोजगार या शिक्षा में शामिल नहीं हैं. हेल्पलाइन नंबर 1800-116-090 पर कॉल करके या फिर वेबसाइट www.pminternship.mca.gov.in पर लॉगिन करके इसकी जानकारी ली जा सकती है.

ये नहीं कर सकते इंटर्नशिप के लिए आवेदन
इस इंटर्नशिप योजना के लिए 8 लाख से ज़्यादा की पारिवारिक आय वाले, परिवार में स्थायी सरकारी नौकरी वाले, IIT, IIM, IISER, NID, IIIT, NLU जैसे संस्थानों में पढ़ने वाले और किसी सरकारी योजना में ट्रेनिंग लेने वाले युवा योग्य नहीं हैं. इसके अलावा प्रोफेशनल डिग्री जैसे सीए, एमबीए आदि.
 


Tags:    

Similar News