शेयर मार्केट ने दिया तगड़ा झटका! टूटे सेंसेक्स-निफ्टी के शेयर, 16 लाख करोड़ रुपये हुए स्वाहा

सप्ताह के आखिर दिन सेंसेक्स 800 अंक से ज्यादा टूट गया. वहीं, निफ्टी में भी 200 अंकों से अधिक की गिरावट देखी गई.

Update: 2024-10-04 13:00 GMT

stock market huge decline: शेयर मार्केट में सप्ताह के आखिर दिन यानी कि शुक्रवार को भी भारी गिरावट देखी गई. आखिरी दिन सेंसेक्स 800 अंक से ज्यादा टूट गया. वहीं, निफ्टी में भी 200 अंकों से अधिक की गिरावट देखी गई. यानी कि इस पूरे हफ्ते सेंसेक्स में 4100 अंकों से ज्यादा की गिरावट आई. इसकी वजह से निवेशकों के करीब 16 लाख करोड़ रुपये डूब गए और बाजार में अफरा-तफरी का माहौल पसर गया.

बताया जा रहा है कि जून 2022 के बाद पहली बार शेयर मार्केट में पूरे हफ्ते गिरावट रही. इसकी वजह ईरान-इजराइल युद्ध की वजह से उठते संकट के बादल और चीन के प्रोत्साहन पैकेज को माना जा रहा है. चीनी सरकार की नई नीति की वजह से विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजार से पैसा निकालकर चीन की तरफ रुख कर लिया. इस वजह से भारतीय बाजार में हाहाकार मच गया.

गुरुवार को 1,769 अंक गिरने के बाद सेंसेक्स 809 अंक पर बंद हुआ था. जबकि निफ्टी लगभग 1% गिर गया था. बता दें कि 27 सितंबर से पिछले 5 कारोबारी सत्रों की तुलना में सेंसेक्स 4,148 अंक गिर गया है. क्योंकि बीएसई-सूचीबद्ध शेयरों का संयुक्त बाजार पूंजीकरण 15.9 लाख करोड़ रुपये घटकर 461.26 लाख करोड़ रुपये हो गया है. सेंसेक्स और निफ्टी ने जून 2022 के बाद से अपना सबसे खराब सप्ताह दर्ज किया.

चीनी प्रोत्साहन उपायों ने भारत से विदेशी निवेशक निकल कर चीन की तरफ रुख करने लगे. क्योंकि वहां के शेयर बहुत सस्ते पर कारोबार कर रहे थे. इसके अलावा पिछले शुक्रवार को बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में इजरायली हवाई हमले के जवाब में ईरान द्वारा मंगलवार को इजरायल की ओर लगभग 200 बैलिस्टिक मिसाइलों को लॉन्च करने के बाद, उभरते बाजारों में विदेशी निवेशक सतर्क हो गए हैं.

बाजार आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार तक पिछले चार कारोबारी सत्रों में, एफआईआई ने दलाल स्ट्रीट से लगभग 32,000 करोड़ रुपये निकाले हैं. गुरुवार को 15,243 करोड़ रुपये की एफआईआई बिक्री विदेशियों द्वारा एक दिन की सबसे अधिक बिक्री थी. विकास को प्रोत्साहित करने के लिए चीनी अधिकारियों द्वारा कई उपायों की घोषणा के बाद, मनी मैनेजर चीन में निवेश को निधि देने के लिए एशिया भर में लंबी स्थिति को कम कर रहे हैं.

निफ्टी गुरुवार के सत्र को 25,556 के अपने 20-दिवसीय ईएमए समर्थन से नीचे समाप्त हुआ, जिसके बाद अल्पकालिक प्रवृत्ति मंदी में बदल गई थी. 25,150 पर तत्काल समर्थन से नीचे टूटने से दिन के दौरान अतिरिक्त बिक्री दबाव शुरू हो गया.

Tags:    

Similar News