सूरत डायमंड बोर्स: दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस बिल्डिंग में सिर्फ 8 कंपनियां ही बचीं

मुंबई में व्यस्त अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे सहित बेहतर बुनियादी ढांचा उपलब्ध है; सूरत में कारोबार शुरू करने वाले अधिकांश व्यवसाय वापस मुंबई आ गए हैं

Update: 2024-09-07 08:39 GMT

Surat Diamond Bourse ( SDB ) : गुजरात का सूरत डायमंड बोर्स (एसडीबी), जिसका उद्घाटन दिसंबर 2023 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा धूमधाम से किया गया, वर्तमान में सूरत के बाहरी इलाके में एक भूतहा इमारत के रूप में खड़ा है. कई समय सीमाएं चूकने के बाद, एसडीबी प्रबंधन ने इस वर्ष दिवाली तक अपने परिसर से कम से कम 1,000 हीरा कंपनियों को संचालित करने का लक्ष्य रखा था. हालाँकि, भव्य उद्घाटन के लगभग एक वर्ष बाद भी, एस.डी.बी. लगभग खाली पड़ा है और फिलहाल इसके परिसर से केवल आठ कम्पनियाँ ही परिचालन कर रही हैं. व्यापारियों का कहना है कि इसकी मुख्य वजह बुनियादी ढांचा जैसे पब्लिक ट्रांसपोर्ट आदि का आभाव है, जिसकी वजह से व्यापारी यहाँ आकर भी वापस लौट गए हैं.


एसडीबी की विशालता
64 लाख वर्ग फुट में फैले और 3,200 करोड़ रुपये की भारी लागत से निर्मित एसडीबी को दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय भवन बताया गया था, जिसने अमेरिका के पेंटागन को भी पीछे छोड़ दिया था. खजोद गांव में स्थित इस भवन में 4,500 कार्यालयों के लिए स्थान है तथा इसमें 1.5 लाख कर्मचारी काम कर सकते हैं. हालाँकि, गुजरात सरकार और एसडीबी प्रबंधन के कई प्रयासों के बावजूद, करोड़ों रुपये की ये परियोजना भारत में हीरा व्यापार के लिए 'वन-स्टॉप डेस्टिनेशन' बनने से बहुत दूर है.

एसडीबी से बाहर जाना
फरवरी 2024 तक लगभग 250 कंपनियां एसडीबी में स्थानांतरित हो गईं, जिनमें देश की सबसे बड़ी हीरा कंपनियों में से एक मुंबई स्थित किरण जेम्स एंड डायमंड्स भी शामिल है. हालाँकि, इस वर्ष अगस्त तक अधिकांश कम्पनियाँ एस.डी.बी. से बाहर हो गयीं, तथा केवल आठ कम्पनियाँ ही बचीं. किरण जेम्स एंड डायमंड का बाहर निकलना एसडीबी के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है, क्योंकि इसके अध्यक्ष वल्लभ लखानी एसडीबी के अध्यक्ष भी हैं.

मुंबई अधिक आकर्षक है
एसडीबी के उपाध्यक्ष आशीष दोशी ने द फेडरल को बताया, "हमें उम्मीद थी कि इस साल दिवाली तक अधिक व्यापारी, विशेष रूप से मुंबई से, एसडीबी में स्थानांतरित हो जाएंगे, लेकिन ऐसा लगता है कि यह आसान नहीं होगा." "हम कुछ कंपनियों के साथ बातचीत कर रहे थे जो मुंबई में भारत डायमंड बोर्स (बीडीबी) से अपना परिचालन स्थानांतरित करने के लिए सहमत हो गई थीं. उनके स्थानांतरित होने का मुख्य कारण एसडीबी में उपलब्ध कराई जा रही जगह और सुविधाएं थीं. दोषी ने कहा, "हालांकि, जनवरी में बीडीबी द्वारा अपने कार्यालय स्थान के विस्तार की घोषणा के बाद अब वे सभी अपना स्थान बदलने के लिए अनिच्छुक हैं."

व्यापारियों को लुभाने के लिए शराब की अनुमति
जुलाई में गुजरात सरकार ने हीरा कंपनियों को आकर्षित करने के लिए एसडीबी परिसर में शराब की अनुमति देने पर भी विचार किया था. सूरत के एक हीरा व्यवसायी, जिन्होंने मार्च में अपना परिचालन एसडीबी से बाहर स्थानांतरित कर लिया था, ने द फेडरल को बताया कि, " गांधीनगर में गिफ्ट सिटी में शराब की अनुमति देने के बाद, राज्य सरकार सूरत डायमंड बोर्स के लिए निषेध कानून को कमजोर करने पर विचार कर रही थी."
उन्होंने कहा, "गुजरात के गृह मंत्रालय ने एसडीबी के प्रबंधन से बात की, जो इस बात पर सहमत हुए कि शराब पर प्रतिबंध हटाने से संभावित लाभ होंगे और यह यहां अधिक व्यापार आकर्षित करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है. हालांकि, इस खबर से स्थानीय या मुंबई के व्यापारियों की ओर से कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिली. इस विचार को छोड़ दिया गया."

बुनियादी ढांचे के मुद्दे
व्यवसायी ने आगे कहा, "यह स्थान शहर से लगभग 30 किलोमीटर दूर है और इस क्षेत्र में बस, ऑटोरिक्शा, खाद्य स्टॉल और दवा की दुकानों जैसी कोई सुविधा नहीं है." उन्होंने नाम न बताने की शर्त पर कहा, "अधिकांश दिनों में मेरे कर्मचारियों को इस कार्यालय में आने-जाने में परेशानी होती थी. सूरत के वराछा क्षेत्र से खजोद तक कार्यकर्ताओं को ले जाने के लिए दिन में दो बार एक निःशुल्क बस सेवा संचालित होती थी. लेकिन अगर कोई कार्यकर्ता बस से चूक जाता था, तो उसे खुद ही जाना पड़ता था, क्योंकि शहर और खजोद के बीच कोई सार्वजनिक परिवहन नहीं चलता था." सूरत में वराछा, महिधापुरा और कटारगाम इलाकों में करीब 10,000 हीरा कार्यालय हैं, जो सभी एसडीबी से कम से कम 30 किलोमीटर दूर हैं. सूरत शहर और खजोद के बीच कोई सार्वजनिक परिवहन संपर्क नहीं है.

खजोद कैसे पहुंचें?
कर्मचारियों के पास अपने निजी वाहन का उपयोग करने या निजी कैब सेवा बुक करने का विकल्प है, जो नियमित आधार पर वहनीय नहीं है. खजोद तक मेट्रो सेवा दिसंबर 2027 तक पूरी होने की उम्मीद है. सूरत के हीरा व्यापारी और रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद के पूर्व क्षेत्रीय अध्यक्ष दिनेश नेवाडिया ने द फेडरल को बताया, "अगर एसडीबी को आगे बढ़ाना है तो बुनियादी ढांचे का निर्माण होना चाहिए. सरकार को उद्घाटन से पहले अच्छी परिवहन और निर्यात सुविधाएं सुनिश्चित करनी चाहिए थीं." उन्होंने कहा, "दूसरा मुद्दा यह है कि एसडीबी का ध्यान बड़े व्यापारियों को बाजार में लाने पर था और दुकानों की कीमतें उसी हिसाब से तय की गई थीं. ये मध्यम और छोटे व्यापारियों के लिए वहनीय नहीं था. ये छोटे और मध्यम व्यापारी सूरत में उद्योग का लगभग 60 प्रतिशत हिस्सा हैं. उन्हें भी समायोजित किया जाना चाहिए था."

सूरत हवाई अड्डा अंतर्राष्ट्रीय होकर भी फ्लाइटों का आभाव 
हीरा व्यापारियों के लिए एक अन्य मुद्दा सूरत में 24x7 चालू अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का अभाव है. सूरत हवाई अड्डे को एसडीबी के उद्घाटन से सात महीने पहले अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में वर्गीकृत किया गया था. हालाँकि, हवाई अड्डे से प्रतिदिन केवल 35 उड़ानें संचालित होती हैं, जबकि मुंबई के छत्रपति शिवाजी हवाई अड्डे से प्रतिदिन 1,000 से अधिक उड़ानें संचालित होती हैं. मुंबई के एक हीरा व्यापारी ने पूछा, "यदि किसी को अपने उत्पाद के निर्यात के लिए मुंबई आना पड़ता है, तो सूरत में परिचालन स्थानांतरित करने का क्या मतलब है?"

मुंबई में और अधिक सुविधाएं
"बीडीबी (मुंबई में) अंतरराष्ट्रीय खरीदारों के लिए सुविधाएं प्रदान करता है, लेकिन एकमात्र समस्या जगह की कमी थी. इसके विस्तार की प्रक्रिया के साथ, हीरा व्यापारी बीडीबी में और अधिक दुकानें बुक करने की उम्मीद कर रहे हैं. उन्होंने कहा, "हीरा कारोबार में विवेक, सुरक्षा और ग्राहकों की गोपनीयता की आवश्यकता होती है. लेकिन अगर हम सूरत चले जाते हैं, तो हीरे को मुख्य रूप से सूरत से मुंबई तक ट्रेन द्वारा ले जाया जाएगा, जिसमें लगभग चार घंटे लगते हैं और यह कोई गोपनीय प्रक्रिया नहीं होगी."


Tags:    

Similar News