इस सरकारी स्कीम से लाखों की हो सकती है कमाई, महज 250 रुपये करने होंगे निवेश

पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी योजना है. जिसमें आप कम पैसे निवेश कर लाखों रुपये जमा कर सकते हैं. इसका नाम पीपीएफ है.

Update: 2024-06-13 13:02 GMT

Public Provident Fund: जीवन में कुछ भी पाने के लिए अपने पास पैसा होना बेहद जरूरी है. हालांकि, बाजार में निवेश के जरिए पैसा कमाने के लिए कई तरह के विकल्प मौजूद हैं. लेकिन मंहगे होने के चलते हर कोई इनको वहन नहीं कर सकता है. गरीब इंसान आज भी सरकारी बैंक या पोस्ट ऑफिस पर ही भरोसा करता है. क्योंकि दूर-दराज के इलाकों में प्राइवेट बैंक और इंटरनेट की कमी भी वजह हो सकती है. लेकिन पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी योजना है. जिसमें आप कम पैसे निवेश कर लाखों रुपये जमा कर सकते हैं. इस स्कीम का नाम पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) है.

देश का हर नागरिक पोस्ट ऑफिस पर काफी भरोसा करता है. क्योंकि इसकी सुविधा मेट्रो शहरों से लेकर दुर्गम इलाकों तक मिल जाती है. हालांकि, बड़े शहरों में तो प्राइवेट बैंक में कई तरह के सेविंग्स प्लान मिल जाते हैं. लेकिन छोटे शहरों के लोग आज भी पोस्ट ऑफिस से जुड़े हुए हैं. वैसे भी हमारे देश के लोग बचत पर काफी भरोसा करते हैं. ऐसे में हर महीने अपनी कमाई से कुछ हिस्सा जरूर बचाते हैं. ये लोग ऐसी जगह निवेश करना चाहते हैं. जहां पैसा सुरक्षित रहने के साथ ही बेहतर रिटर्न मिलने की गुंजाइश हो. ऐसे में पोस्ट ऑफिस से बेहतर विकल्प और क्या हो सकता है.

अगर आप लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस का पब्लिक प्रोविडेंट फंड बढ़िया जगह है. इस योजना में रोजाना केवल 250 रुपये निवेश कर आने वाले सालों में 24 लाख रुपये की बचत कर सकते हैं. इस स्कीम में 7.1 फीसदी ब्याज और टैक्स बेनेफिट्स मिलते हैं. वहीं, सरकारी सुरक्षा की गारंटी अलग से मिलती है. इसके अलावा मैच्योरिटी पर मिलने वाले पैसों पर भी कोई टैक्स नहीं देना होता है.

पीपीएफ में निवेश करने की कुल अवधि 15 साल की होती है. ऐसे में रोजाना 250 रुपये जमा करने से आपकी महीने की बचत 7,500 रुपये हो जाती है. वहीं, सालभर में आप 90 हजार रुपये बचा सकते हैं. ऐसे में 15 साल में आपकी कुल जमा राशि 13,50,000 रुपये होगी. अब इस पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा तो मैच्योरिटी पर आपको कुल 24,40,926 रुपये मिलेंगे. इसके साथ ही पीपीएफ के आधार पर लिया गया लोन अन्य की तुलना में सस्‍ता भी होता है. क्योंकि, इस योजना के तहत आपको मिलने वाला लोन जमा राशि पर दिया जाता है और ब्याज की दर जमा राशि पर मिलने वाले ब्याज से एक फीसदी ज्यादा होती है. यानी कि आपको महज 8.1 फीसदी ब्याज दर पर लोन मिल जाता है.

Tags:    

Similar News