शिमला में पुलिस-प्रदर्शनकारियों में झड़प

बुधवार (11 सितंबर) को शिमला में सैकड़ों लोग, जिनमें से अधिकतर भाजपा समर्थक माने जा रहे हैं, पुलिस के साथ भिड़ गए। वे कथित तौर पर एक अवैध मस्जिद के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर सड़कों पर उतर आए। हिमाचल प्रदेश की राजधानी के संजौली इलाके में मस्जिद की ओर मार्च करते हुए पुलिस बैरिकेड्स तोड़ने वाले प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने लाठियां बरसाईं और पानी की बौछार की। प्रदर्शनकारियों ने "हिमाचल ने ठाना है, देवभूमि को बचाना है" और "भारत माता की जय" जैसे नारे लगाए। कांग्रेस ने भाजपा की भूमिका का आरोप लगाया सूत्रों ने बताया कि विरोध प्रदर्शन हिंदू समूहों द्वारा बुलाया गया था।

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के सलाहकार नरेश चौहान ने भाजपा पर हिंदू-मुस्लिम मुद्दा बनाने की कोशिश करने का आरोप लगाया। चौहान ने कहा, "जो लोग इकट्ठा हुए हैं, मैं उन्हें व्यक्तिगत रूप से जानता हूं। ये 20-25 लोग भाजपा कार्यकर्ता हैं और उन्होंने भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ा है।" "भाजपा इसे राष्ट्रीय मुद्दा बनाना चाहती है, लेकिन वास्तविकता यह है कि यह हिंदू-मुस्लिम मुद्दा नहीं है। यह कानून-व्यवस्था की स्थिति है और कानून अपना काम करेगा।" उन्होंने कहा, "कानून अपना काम करेगा।" उन्होंने कहा कि अगर कोई अनधिकृत निर्माण हुआ है, तो कार्रवाई की जाएगी। "कुछ लोग जो इसमें राजनीतिक अवसर देखते हैं, उन्हें समर्थन नहीं मिलेगा।" मुख्यमंत्री सुखू ने कहा कि मस्जिद में कथित अवैध निर्माण के मुद्दे पर नगर निगम अदालत में सुनवाई हो रही है और कानून अपना काम करेगा। मंगलवार को अधिकारियों ने प्रभावित क्षेत्र में चार या उससे अधिक लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध लगा दिया था। लेकिन बुधवार को भीड़ निषेधाज्ञा का उल्लंघन करते हुए सड़कों पर उतर आई। मुख्यमंत्री ने शांति की अपील की "हमारे राज्य में कभी सांप्रदायिक दंगे नहीं हुए। हिमाचल को देवभूमि के नाम से जाना जाता है,” सुखू ने कहा।“विरोध करना लोगों का अधिकार है, लेकिन सब कुछ कानून के दायरे में होना चाहिए”, उन्होंने कहा।

‘हिंदू भावनाओं को ठेस पहुंची’

इस बीच, भाजपा नेता जयराम ठाकुर ने सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि राज्य कथित अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई में देरी कर रहा है।“सरकार को इसके खिलाफ सक्रिय कदम उठाने चाहिए थे, और देरी के कारण लोग आक्रोशित हैं। हिंदुओं और स्थानीय लोगों की भावनाओं का सम्मान किया जाना चाहिए,” उन्होंने कहा।

Update: 2024-09-11 09:24 GMT

Linked news