मलयालम फिल्म इंडस्ट्री में हलचल

मलयालम फिल्म उद्योग में कई महिला कलाकार सोमवार (26 अगस्त) को अपने पुरुष समकक्षों के हाथों दुर्व्यवहार के परेशान करने वाले मामलों के साथ सामने आईं, जिससे केरल की राजनीतिक और सांस्कृतिक स्थिति और भी बिगड़ गई।न्यायमूर्ति हेमा समिति की रिपोर्ट सार्वजनिक होने के बाद फिल्म उद्योग में कथित शिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए केरल सरकार पर बढ़ते दबाव के बीच, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने रविवार को महिला कलाकारों के साथ होने वाले अत्याचारों की जांच के लिए सात सदस्यीय विशेष टीम के गठन की घोषणा की।

2017 में अभिनेत्री पर हमला मामले के बाद केरल सरकार द्वारा गठित न्यायमूर्ति हेमा समिति की रिपोर्ट में मलयालम सिनेमा उद्योग में महिलाओं के उत्पीड़न और शोषण के मामलों का खुलासा किया गया है, जिससे दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग उठ रही है।

मीनू मुनीर के आरोप

कुछ फिल्मों में काम कर चुकी अभिनेत्री मीनू मुनीर ने अभिनेता से विधायक बने एम मुकेश, जयसूर्या, मनियानपिल्ला राजू और इदावेला बाबू के खिलाफ यौन शोषण के आरोप लगाए हैं, वहीं एक अन्य प्रसिद्ध अभिनेत्री ने कई साल पहले एक प्रसिद्ध फिल्म निर्माता पर दुर्व्यवहार का आरोप लगाया है।1990 के दशक की एक फिल्म अभिनेत्री, जिसने फिल्म निर्माता पर दुर्व्यवहार का आरोप लगाया था, ने मामले की जांच कर रही पुलिस को बयान देने की इच्छा जताई है। फिल्म निर्माता ने आरोपों से इनकार किया है।मीनू मुनीर ने फेसबुक पोस्ट में आरोप लगाया, "मैं मलयालम फिल्म उद्योग में 1 मुकेश 2 मनियान पिल्ला राजू, 3 इदावेला बाबू, 4 जयसूर्या, 5, एडव चंद्रशेखरन, 6, ​​प्रोडक्शन कंट्रोलर नोबल और विचू के हाथों शारीरिक और मौखिक दुर्व्यवहार की घटनाओं की एक श्रृंखला की रिपोर्ट करने के लिए लिख रही हूं।"

फेसबुक पोस्ट में मीनू कुरियन के नाम से साइन करने वाली अभिनेत्री ने आगे आरोप लगाया, "2013 में, एक प्रोजेक्ट पर काम करते समय इन व्यक्तियों द्वारा मुझे शारीरिक और मौखिक रूप से प्रताड़ित किया गया। मैंने सहयोग करने और काम जारी रखने की कोशिश की, लेकिन दुर्व्यवहार असहनीय हो गया।"मनियानपिल्ला राजू को छोड़कर, मीनू मुनीर द्वारा आरोपित किसी भी अभिनेता ने उनके आरोपों का जवाब नहीं दिया है।

बाबूराज के खिलाफ आरोप

उसी दिन, एक जूनियर कलाकार ने अभिनेता बाबूराज पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया, जो अपनी खलनायक फिल्मों की भूमिकाओं के लिए जाने जाते हैं।मलयालम मूवी आर्टिस्ट एसोसिएशन (ए.एम.एम.ए.) के पदाधिकारी बाबूराज ने आरोपों को खारिज करते हुए संदेह जताया कि फिल्म उद्योग में निहित स्वार्थ इसके पीछे हैं।

उन्होंने दावा किया कि यह आरोप उन्हें एएमएमए का महासचिव बनने से रोकने का प्रयास था, सिद्दीकी की जगह, जिन्होंने इसी तरह के आरोपों के बीच रविवार को इस्तीफा दे दिया था।" इस बीच, महिला अभिनेता द्वारा दो बार के सीपीआई (एम) विधायक एम मुकेश के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों का गंभीर और विस्तृत खुलासा राज्य सरकार के लिए शर्मिंदगी का सबब बन गया।

हालांकि विपक्षी दल वामपंथी सरकार पर शिकारियों को बचाने और पीड़ित महिलाओं के खुलासे की अनदेखी करने का आरोप लगा रहे हैं, लेकिन मंत्रियों और सत्तारूढ़ विधायकों ने उद्योग में महिला पेशेवरों द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच के लिए एक विशेष जांच दल के गठन की ओर इशारा करते हुए बचाव किया।हालांकि, विधानसभा में कोल्लम निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले मुकेश के खिलाफ लगातार आरोपों ने सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाली सरकार को दबाव में डाल दिया।मुकेश के खिलाफ सालों पहले एक महिला द्वारा लगाए गए इसी तरह के उत्पीड़न के आरोप रविवार को हेमा पैनल की रिपोर्ट पर चर्चा के बीच फिर से सामने आए।

मीनू मुनीर द्वारा सोमवार को समाचार चैनलों के साथ कई साक्षात्कारों में मुकेश के खिलाफ नए आरोप लगाने के कुछ घंटों बाद, युवा मोर्चा और महिला कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने कोल्लम में उनके आवास की ओर अलग-अलग मार्च आयोजित किए। मांग की गई कि उनके खिलाफ मामला दर्ज किया जाए और उन्हें विधायक पद से इस्तीफा दे देना चाहिए।

Update: 2024-08-27 01:55 GMT

Linked news