सड़क हादसों में आतंकवाद से अधिक मौत

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को कहा कि भारत में युद्ध, उग्रवाद और नक्सलवाद से ज़्यादा लोगों की जान सड़क दुर्घटनाओं में गई है। फिक्की रोड सेफ्टी अवार्ड्स एंड कॉन्क्लेव 2024 के छठे संस्करण को संबोधित करते हुए गडकरी ने कहा कि सड़क परियोजनाओं की खराब विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) के कारण ब्लैकस्पॉट की संख्या बढ़ रही है। उन्होंने कहा, "युद्ध, उग्रवाद और नक्सलवाद से ज़्यादा लोगों की जान सड़क दुर्घटनाओं में गई है।" उन्होंने कहा कि भारत में हर साल 5 लाख दुर्घटनाएँ होती हैं और 1.5 लाख लोगों की मौत होती है, जबकि 3 लाख लोग घायल होते हैं। उन्होंने कहा, "इससे देश की जीडीपी को 3 प्रतिशत का नुकसान हुआ है। बलि के बकरे की तरह, हर दुर्घटना के लिए ड्राइवर को दोषी ठहराया जाता है। मैं आपको बता दूँ, और मैं बारीकी से देखता हूँ - अक्सर, सड़क इंजीनियरिंग में गलती होती है।"

मंत्री ने सभी राजमार्गों का सुरक्षा ऑडिट कराने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने यह भी कहा कि दुर्घटनाओं की संख्या कम करने के लिए, "हमें लेन अनुशासन का पालन करने की आवश्यकता है"। गडकरी ने कहा कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय एम्बुलेंस और उनके ड्राइवरों के लिए कोड तैयार कर रहा है, ताकि उन्हें सड़क दुर्घटना के पीड़ितों को जल्दी से जल्दी बचाने के लिए कटर जैसी परिष्कृत मशीनरी का उपयोग करने का प्रशिक्षण दिया जा सके। वर्तमान में, एम्बुलेंस में अक्सर इन उपकरणों की कमी होती है, जिससे फंसे हुए पीड़ितों को बचाने में तीन घंटे तक की देरी होती है।

गडकरी ने बताया कि आवश्यक उपकरण निर्धारित करने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) से परामर्श किया गया है, और पैरामेडिक्स को उनके उपयोग का प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि 2025 से केवल अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मानकों को पूरा करने वाली बसों को ही अनुमति दी जाएगी। गडकरी ने कहा, "यह निर्णय बसों के निर्माण की वर्तमान प्रथा को संबोधित करता है, जिसमें अक्सर हथौड़े, लकड़ी के तख्ते और एल्यूमीनियम शीट शामिल होते हैं।" उन्होंने कहा कि इस बदलाव का उद्देश्य सार्वजनिक परिवहन के सुरक्षा मानकों में उल्लेखनीय सुधार करना है। मंत्री ने एक सहयोग का भी प्रस्ताव रखा, जिसमें उद्योग सड़क सुरक्षा ऑडिट करने के लिए इंजीनियरिंग कॉलेजों और आईआईटी को प्रायोजित करेंगे।

Update: 2024-08-29 00:48 GMT

Linked news