रेप की वारदात के बाद कर्फ्यू

कुमुराम भीम आसिफाबाद जिले के जैनूर कस्बे में एक ऑटो-रिक्शा चालक द्वारा एक आदिवासी महिला के साथ बलात्कार और हत्या के कथित प्रयास के खिलाफ आदिवासी संगठनों द्वारा किया जा रहा विरोध प्रदर्शन बुधवार को हिंसक हो गया, जिससे सांप्रदायिक तनाव पैदा हो गया और अधिकारियों को कर्फ्यू लगाना पड़ा, एक अधिकारी ने बताया। जैनूर कस्बे में जिला प्रशासन द्वारा 163 बीएनएसएस के तहत निषेधाज्ञा जारी की गई है और अफवाहों और फर्जी खबरों को फैलने से रोकने के लिए एहतियाती उपाय के तौर पर इलाके में इंटरनेट पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि स्थिति को नियंत्रण में लाया गया है, अतिरिक्त बलों को तैनात किया गया है और रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) को भी बुलाया जा रहा है। आदिवासी संगठनों द्वारा बंद का आह्वान जैनूर कस्बे में एक आदिवासी महिला के साथ दूसरे समुदाय के एक व्यक्ति द्वारा कथित यौन उत्पीड़न और हत्या के प्रयास के विरोध में आदिवासी संगठनों द्वारा बंद का आह्वान किया गया था, जिसमें बड़ी संख्या में आदिवासी शामिल हुए। कुछ उत्तेजित युवकों ने दुकानों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को जला दिया और एक धार्मिक स्थल पर पथराव भी किया। स्थिति दो समुदायों के बीच संघर्ष में बदल गई।

अधिकारियों ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने दूसरे समुदाय की संपत्तियों पर हमला करना शुरू कर दिया, जिसके बाद जवाबी कार्रवाई हुई, जिसमें आगजनी, पथराव और संपत्तियों को नुकसान पहुंचा।ऑटो-रिक्शा चालक ने 31 अगस्त को जैनूर मंडल में 45 वर्षीय आदिवासी महिला के साथ बलात्कार करने का प्रयास किया था, लेकिन जब उसने अलार्म बजाया, तो उसने बाद में कथित तौर पर उसे डंडे से मारकर हत्या करने का प्रयास किया, जिसके बाद वह सड़क पर बेहोश हो गई।

पुलिस ने उसे जिले के एक अस्पताल में भर्ती कराया और अब उसका हैदराबाद के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है।पीड़िता के बयान के बाद आरोपी को गिरफ्तार किया गयाएक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि होश में आने के बाद महिला ने पुलिस को घटना के बारे में बताया और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया और उस पर यौन उत्पीड़न, हत्या के प्रयास और एससी/एसटी (अत्याचार निवारण) अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया।

इसके बाद आदिवासी संगठनों ने बंद का आह्वान किया।

पुलिस ने समुदाय के बुजुर्गों से बातचीत की और स्थिति को शांत किया। अधिकारी ने बताया कि पुलिस कर्मी कस्बे में गश्त कर रहे हैं। अधिकारी ने बताया कि विशेष टीमें गठित की गई हैं और आगजनी तथा हिंसा की घटनाओं की जांच की जा रही है, ताकि अपराधियों की पहचान की जा सके तथा कानून के अनुसार उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Update: 2024-09-05 03:14 GMT

Linked news