यूक्रेन मामले में भारत हो सकता है मध्यस्थ, पुतिन ने दिए संकेत

देश और दुनिया की तमाम उन छोटी-बड़ी खबरों से रूबरू कराएंगे जिसका आपसे सीधा सरोकार है।

By :  Lalit Rai
Update: 2024-09-05 00:59 GMT
प्रतीकात्मक तस्वीर

5th September Live News Updates: देश और दुनिया की तमाम उन छोटी-बड़ी खबरों से रूबरू कराएंगे जिसका आपसे सीधा सरोकार है।

Live Updates
2024-09-05 09:09 GMT

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के मुताबिक भारत उनके और यूक्रेन के बीच युद्ध रुकवाने में अहम भूमिका में हो सकता है। यूक्रेन से बातचीत का संकेत देते हुए भारत के अलावा चीन और ब्राजील का नाम लिया है, जो यूक्रेन के साथ संभावित शांति वार्ता में मध्यस्थ के रूप में अच्छा काम कर सकते हैं। पुतिन ने इस दौरान कहा कि युद्ध के शुरुआती हफ्तों में इस्तांबुल में वार्ता में रूसी और यूक्रेनी वार्ताकारों के बीच एक प्रारंभिक समझौता हुआ था लेकिन ये कभी लागू नहीं किया जा सका। अगर फिर से शांति पर बातचीत होती है तो इसी समझौते को वार्ता के आधार के तौर पर शामिल किया जा सकता है।

2024-09-05 08:59 GMT

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के उम्मीदवारों की पहली सूची में रोहतक की सुनारिया जेल के पूर्व अधीक्षक सुनील सांगवान का नाम शामिल है, जिन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान डेरा सच्चा सौदा प्रमुख और बलात्कार के दोषी गुरमीत राम रहीम को छह बार पैरोल दी थी। पार्टी ने बुधवार (4 सितंबर) को 67 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की और चरखी दादरी सीट से सुनील को मैदान में उतारा है। सुनील चुनाव से पहले सेवानिवृत्त होकर भाजपा में शामिल हुए थे। चुनाव से पहले 'धर्मगुरु' को पैरोल पिछले महीने राम रहीम को 21 दिन की छुट्टी दी गई थी। पिछले चार सालों में यह उनकी 10वीं पैरोल है। वह अपनी दो शिष्याओं से बलात्कार के आरोप में 20 साल की जेल की सजा काट रहे हैं।

हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में बड़ी संख्या में अनुयायी माने जाने वाले इस स्वयंभू धर्मगुरु को ज्यादातर चुनाव से पहले पैरोल दी गई है। इस साल जनवरी में जब देश आम चुनावों की तैयारी कर रहा था, तब उन्हें 50 दिन की पैरोल पर रिहा किया गया था, जबकि पिछले साल राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले नवंबर में उन्हें 21 दिन की पैरोल दी गई थी। सुनील सांगवान के खिलाफ कौन है मैदान में? कयास लगाए जा रहे हैं कि चरखी दादरी सीट के मौजूदा विधायक सोमवीर सांगवान, जिन्होंने 2019 में निर्दलीय के तौर पर जीत दर्ज की थी, अगर पार्टी उन्हें इस सीट से टिकट देती है तो वे कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं। पूर्व भाजपा नेता सांगवान ने 2019 में इस सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा था, क्योंकि पार्टी ने इस सीट पर पहलवान बबीता फोगट को उनके ऊपर चुनने का फैसला किया था।

2024-09-05 08:57 GMT

हरियाणा की नायब सिंह सैनी मंत्रिमंडल से रणजीत सिंह चौटाला ने इस्तीफा दे दिया है। बताया जा रहा है कि वो टिकट ना मिलने की वजह से नाराज थे।

2024-09-05 08:25 GMT

पुलिस ने बताया कि गुरुवार को तेलंगाना के भद्राद्री कोठागुडेम जिले में उग्रवादियों और पुलिस के बीच हुई मुठभेड़ में प्रतिबंधित भाकपा (माओवादी) के छह कार्यकर्ता मारे गए, जिनमें दो महिलाएं भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि मुठभेड़ में तेलंगाना पुलिस के विशेष नक्सल विरोधी बल ग्रेहाउंड्स के दो कमांडो भी घायल हो गए, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि घटना जिले के करकागुडेम थाना क्षेत्र के अंतर्गत वन क्षेत्र में हुई। उन्होंने बताया कि पड़ोसी छत्तीसगढ़ से माओवादियों के एक दल के तेलंगाना में घुसने की सूचना मिलने के बाद विशेष पुलिस दलों ने घटना के समय इलाके में तलाशी अभियान शुरू किया। पुलिस ने बताया कि घटनास्थल से दो महिला माओवादियों समेत छह माओवादियों के शव बरामद किए गए हैं और उनकी पहचान की जा रही है। उन्होंने बताया कि प्रारंभिक जांच के आधार पर मृतकों में माओवादियों का एक वरिष्ठ कार्यकर्ता भी शामिल है। पुलिस ने घटनास्थल से दो एके47, एसएलआर और अन्य सहित छह हथियार जब्त किए हैं। पुलिस ने बताया कि आगे की जांच जारी है।

2024-09-05 07:50 GMT

राजस्थान के कोटा में एक छात्र द्वारा आत्महत्या के एक और दुखद मामले में, एक 21 वर्षीय छात्र, जो प्रतियोगी राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (स्नातक) (NEET) की तैयारी कर रहा था, ने बुधवार (4 सितंबर) की रात को अपने किराए के अपार्टमेंट में आत्महत्या कर ली।इससे कोटा में इस साल छात्रों की आत्महत्या की संख्या 15 हो गई है। 2023 में, कोटा में छात्रों की आत्महत्या की कुल संख्या 23 थी।

कोटा में 15वीं आत्महत्या

NEET के इच्छुक की पहचान परशुराम के रूप में हुई है, जो उत्तर प्रदेश के मथुरा का रहने वाला था। रिपोर्टों के अनुसार, उसने हाल ही में NEET की तैयारी के लिए एक कोर्स में दाखिला लिया था और जवाहर नगर में किराए के अपार्टमेंट में रहने लगा था।पुलिस के अनुसार, शव तब मिला जब मकान मालिक ने उसके दरवाजे पर दो बार दस्तक देने के बाद भी कोई जवाब नहीं दिया। उसने रात करीब 11:30 बजे पुलिस को सूचना दी, जिसके बाद पुलिस ने अपार्टमेंट के अंदर जाने के लिए दरवाजा तोड़ा।

2024-09-05 07:16 GMT

कन्नड़ अभिनेता दर्शन थोगुदीपा और उसके गिरोह के हाथों 33 वर्षीय पीड़ित रेणुकास्वामी को जो क्रूर और खूनी यातनाएँ सहनी पड़ीं, उनका विवरण बेंगलुरु पुलिस द्वारा प्रस्तुत ‘वाटरटाइट’ चार्जशीट में दिया गया है। चित्रदुर्ग निवासी रेणुकास्वामी के सनसनीखेज अपहरण और हत्या मामले में दायर चार्जशीट में राज्य और कन्नड़ फिल्म उद्योग को हिला देने वाले इस चौंकाने वाले अपराध में जेल में बंद अभिनेता दर्शन की भूमिका स्पष्ट रूप से स्थापित की गई है। फटे हुए अंडकोष, अमानवीय यातना अब, चार्जशीट में विस्तार से बताया गया है कि रेणुकास्वामी को अपनी मृत्यु से पहले कितनी यातनाएँ सहनी पड़ीं। दर्शन और उसके गिरोह ने रेणुकास्वामी को इतनी बुरी तरह पीटा कि उनकी छाती की हड्डियाँ टूट गईं। चार्जशीट में कहा गया है, “इसके अलावा, उनके शरीर पर 39 चोटों के निशान हैं और पीड़ित के सिर पर भी गहरा घाव है।” इसके अलावा, गिरोह ने कथित तौर पर रेणुकास्वामी के निजी अंगों में बिजली के झटके देने के लिए मेगर मशीन का इस्तेमाल किया, जो एक विद्युत उपकरण है जो इन्सुलेशन प्रतिरोध को मापता है। मेगर डिवाइस का इस्तेमाल रेणुकास्वामी के अंडकोष को नुकसान पहुंचाने के लिए किया गया था, चार्जशीट में खुलासा हुआ। चित्रदुर्ग निवासी को मौत के घाट उतारने से पहले अभूतपूर्व और अमानवीय यातना का सामना करना पड़ा। उसके शरीर पर कई चोट के निशान थे, एक कान गायब था और अंडकोष फटे हुए थे।

2024-09-05 05:20 GMT

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग के साथ एक सार्थक बैठक की, जिसमें उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझेदारी के स्तर तक बढ़ाया। मोदी वोंग के निमंत्रण पर दो दिवसीय यात्रा पर यहां आए हैं। वोंग के साथ वार्ता से पहले मोदी का सिंगापुर संसद भवन में भव्य स्वागत किया गया। उन्होंने वहां आगंतुक पुस्तिका पर हस्ताक्षर भी किए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने बैठक के बाद एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "संबंधों में एक नया अध्याय: व्यापक रणनीतिक साझेदारी की स्थापना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग ने आज सिंगापुर में एक सार्थक बैठक की।" उन्होंने कहा, "नेताओं ने संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझेदारी के स्तर तक बढ़ाने पर सहमति जताई। उन्होंने उन्नत विनिर्माण, कनेक्टिविटी, डिजिटलीकरण, स्वास्थ्य सेवा और चिकित्सा, कौशल विकास और स्थिरता के क्षेत्रों को कवर करते हुए द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं की व्यापक समीक्षा की।"

2024-09-05 05:17 GMT

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट गुरुवार (5 सितंबर) को सुनवाई करने के लिए तैयार है। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने उनके खिलाफ अब समाप्त हो चुकी आबकारी नीति के संबंध में भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया है। न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति उज्जल भुइयां की पीठ ने 14 अगस्त को जमानत याचिका पर विचार करते हुए उन्हें अंतरिम जमानत देने से इनकार कर दिया था। सीबीआई को अपना जवाबी हलफनामा दाखिल करने की अनुमति देते हुए सुनवाई 5 सितंबर तक के लिए टाल दी गई थी। केजरीवाल ने कथित घोटाले से संबंधित भ्रष्टाचार मामले में उनकी गिरफ्तारी को बरकरार रखने के दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती दी थी। इस बीच, मंगलवार को दिल्ली की एक अदालत ने आबकारी नीति मामले से संबंधित सीबीआई के "चौथे पूरक आरोपपत्र" पर विचार करने के बाद केजरीवाल और मामले के अन्य आरोपियों को समन जारी किया।

अदालत ने अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत भी 11 सितंबर तक बढ़ा दी। विशेष न्यायाधीश कावेरी बावेजा ने आदेश दिया कि आरोपियों को 11 सितंबर को अदालत में पेश किया जाए। सीबीआई ने 30 जुलाई को अपना चौथा पूरक आरोपपत्र दाखिल किया, जिसमें केजरीवाल, सत्येंद्र जैन, अमित अरोड़ा, विनोद चौहान, आशीष माथुर और पी सरथ रेड्डी को मामले में आरोपी बनाया गया। सीबीआई के अनुसार, केजरीवाल को "मुख्य साजिशकर्ताओं में से एक" बताया गया है और कथित तौर पर वह दक्षिण समूह के संपर्क में थे, जिसमें के कविता, राघव मगुंटा, अरुण पिल्लई, बुचीबाबू गोरंटला, पी सरथ रेड्डी, अभिषेक बोइनपल्ली और बेनोय बाबू शामिल थे।

आरोपपत्र में आगे दावा किया गया है कि रिश्वत के पैसे का इस्तेमाल "केजरीवाल के निर्देशों के अनुसार" किया गया था क्योंकि यह पैसा आम आदमी पार्टी (आप) के फंड में भेजा गया था। इसके अतिरिक्त, यह आरोप लगाया गया कि केजरीवाल ने गोवा के 40 निर्वाचन क्षेत्रों में प्रत्येक उम्मीदवार को ₹90 लाख देने का वादा किया था। दिल्ली के मुख्यमंत्री को सबसे पहले प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 21 मार्च 2024 को मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में गिरफ्तार किया था और बाद में सीबीआई ने 26 जून को भ्रष्टाचार के एक मामले में गिरफ्तार किया था। कथित शराब नीति घोटाले से जुड़े ईडी मामले में उन्हें पहले ही शीर्ष अदालत से जमानत मिल चुकी है।

2024-09-05 04:07 GMT

थलपति विजय की द गोट का हिंदी संस्करण राष्ट्रीय स्तर पर रिलीज नहीं होगा, निराश प्रशंसकों ने प्रतिक्रिया दी है।पीवीआर, आईनॉक्स और सिनेपोलिस जैसी राष्ट्रीय दिग्गज कंपनियों ने फिल्म के हिंदी संस्करण की स्क्रीनिंग से इनकार कर दिया है। आईफिल्म समीक्षक और मूवी ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श के अनुसार, यह निर्णय इन चेन की एक लंबे समय से चली आ रही नीति से उपजा है जो उनके थिएटरों में हिंदी फिल्मों की रिलीज़ को प्रभावित करती है। इस बड़े फैसले के पीछे का कारण यह है - क्योंकि सिनेमा चेन को फिल्म की थिएटर रिलीज़ और ओटीटी प्लेटफॉर्म पर इसकी शुरुआत के बीच 8 हफ़्ते का समय चाहिए होता है। यह नियम सुनिश्चित करता है कि डिजिटल होने से पहले फ़िल्में थिएटर में अच्छी तरह से चलें। इस नीति के कारण, इन प्रमुख चेन में GOAT का हिंदी संस्करण उपलब्ध नहीं है।

2024-09-05 03:14 GMT

कुमुराम भीम आसिफाबाद जिले के जैनूर कस्बे में एक ऑटो-रिक्शा चालक द्वारा एक आदिवासी महिला के साथ बलात्कार और हत्या के कथित प्रयास के खिलाफ आदिवासी संगठनों द्वारा किया जा रहा विरोध प्रदर्शन बुधवार को हिंसक हो गया, जिससे सांप्रदायिक तनाव पैदा हो गया और अधिकारियों को कर्फ्यू लगाना पड़ा, एक अधिकारी ने बताया। जैनूर कस्बे में जिला प्रशासन द्वारा 163 बीएनएसएस के तहत निषेधाज्ञा जारी की गई है और अफवाहों और फर्जी खबरों को फैलने से रोकने के लिए एहतियाती उपाय के तौर पर इलाके में इंटरनेट पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि स्थिति को नियंत्रण में लाया गया है, अतिरिक्त बलों को तैनात किया गया है और रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) को भी बुलाया जा रहा है। आदिवासी संगठनों द्वारा बंद का आह्वान जैनूर कस्बे में एक आदिवासी महिला के साथ दूसरे समुदाय के एक व्यक्ति द्वारा कथित यौन उत्पीड़न और हत्या के प्रयास के विरोध में आदिवासी संगठनों द्वारा बंद का आह्वान किया गया था, जिसमें बड़ी संख्या में आदिवासी शामिल हुए। कुछ उत्तेजित युवकों ने दुकानों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को जला दिया और एक धार्मिक स्थल पर पथराव भी किया। स्थिति दो समुदायों के बीच संघर्ष में बदल गई।

अधिकारियों ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने दूसरे समुदाय की संपत्तियों पर हमला करना शुरू कर दिया, जिसके बाद जवाबी कार्रवाई हुई, जिसमें आगजनी, पथराव और संपत्तियों को नुकसान पहुंचा।ऑटो-रिक्शा चालक ने 31 अगस्त को जैनूर मंडल में 45 वर्षीय आदिवासी महिला के साथ बलात्कार करने का प्रयास किया था, लेकिन जब उसने अलार्म बजाया, तो उसने बाद में कथित तौर पर उसे डंडे से मारकर हत्या करने का प्रयास किया, जिसके बाद वह सड़क पर बेहोश हो गई।

पुलिस ने उसे जिले के एक अस्पताल में भर्ती कराया और अब उसका हैदराबाद के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है।पीड़िता के बयान के बाद आरोपी को गिरफ्तार किया गयाएक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि होश में आने के बाद महिला ने पुलिस को घटना के बारे में बताया और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया और उस पर यौन उत्पीड़न, हत्या के प्रयास और एससी/एसटी (अत्याचार निवारण) अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया।

इसके बाद आदिवासी संगठनों ने बंद का आह्वान किया।

पुलिस ने समुदाय के बुजुर्गों से बातचीत की और स्थिति को शांत किया। अधिकारी ने बताया कि पुलिस कर्मी कस्बे में गश्त कर रहे हैं। अधिकारी ने बताया कि विशेष टीमें गठित की गई हैं और आगजनी तथा हिंसा की घटनाओं की जांच की जा रही है, ताकि अपराधियों की पहचान की जा सके तथा कानून के अनुसार उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Tags:    

Similar News