शेयर बाजार में बढ़त

वैश्विक प्रतिस्पर्धियों में तेजी के साथ तीन दिनों की भारी गिरावट के बाद बुधवार को शुरुआती कारोबार में इक्विटी बेंचमार्क सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी में जोरदार उछाल आया।30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 1,046.13 अंक उछलकर 79,639.20 पर पहुंच गया। एनएसई निफ्टी 313.9 अंक बढ़कर 24,306.45 पर पहुंच गया।सेंसेक्स की 30 कंपनियों में मारुति, इंफोसिस, अल्ट्राटेक सीमेंट, अडानी पोर्ट्स, जेएसडब्ल्यू स्टील और एचसीएल टेक्नोलॉजीज सबसे ज्यादा लाभ में रहीं।

एशियन पेंट्स, कोटक महिंद्रा बैंक, भारती एयरटेल और टाइटन पिछड़ गए।एशियाई बाजार भी सकारात्मक क्षेत्र में कारोबार कर रहे थे, जहां सियोल, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग में काफी तेजी रही।अमेरिकी बाजार मंगलवार को बढ़त के साथ बंद हुए।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा, "अमेरिकी मंदी की आशंकाओं और येन कैरी ट्रेड के समाप्त होने से मिले दोहरे झटकों के बाद, वैश्विक स्तर पर शेयर बाजार धीरे-धीरे स्थिरता की ओर लौट रहे हैं। हालांकि पिछले तीन दिनों में भारत में नकदी बाजार में एफआईआई बड़े विक्रेता रहे हैं, लेकिन उनकी बिकवाली के साथ-साथ डीआईआई (घरेलू संस्थागत निवेशक) की खरीदारी भी हो रही है। डीआईआई द्वारा किया गया यह प्रतिपूरक निवेश बाजार को लचीलापन प्रदान कर सकता है।"

Update: 2024-08-07 05:40 GMT

Linked news