प्रधानमंत्री मोदी यूक्रेन यात्रा : भारत ने जेलेंसकी को दिया भारत आने का न्यौता, ज़ेलेंसकी ने भी भारत आने की बात कही

By :  Lalit Rai
Update: 2024-08-23 00:52 GMT
Live Updates - Page 2
2024-08-23 06:39 GMT

दो दिन के मणिपुर दौरे पर जाएंगे सेना प्रमुख

सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी जारी हिंसा के बीच मणिपुर का दौरा करेंगे। सेना प्रमुख 23 अगस्त से मणिपुर के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे

2024-08-23 06:30 GMT

सीसीटीवी से मिली जानकारी

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के मुख्य आरोपी संजय रॉय ने कोलकाता पुलिस को बताया कि उसने अपराध से एक दिन पहले 8 अगस्त को अस्पताल में पीड़िता का पीछा किया था। अस्पताल के चेस्ट वार्ड में लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज में आरोपी पीड़िता और चार अन्य जूनियर डॉक्टरों को घूरता हुआ दिखाई दे रहा है। फुटेज में संजय रॉय को सुबह 4 बजे परिसर में प्रवेश करते हुए दिखाया गया है। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने संजय रॉय की मनोविश्लेषणात्मक प्रोफाइलिंग करने के लिए विशेषज्ञों से कहा।

विश्लेषण के बाद, विशेषज्ञों ने कहा कि वह एक विकृत व्यक्ति है और पोर्न देखने का बहुत आदी है। आरोपी की प्रोफाइल में यह भी कहा गया है कि उसमें "जानवरों जैसी प्रवृत्ति" है। सीबीआई के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया, "पूछताछ के दौरान उस व्यक्ति ने कोई घबराहट नहीं दिखाई और बिना किसी हिचकिचाहट के पूरे घटनाक्रम को विस्तार से बताया। ऐसा लग रहा था कि उसे कोई पछतावा नहीं था।" सीसीटीवी साक्ष्य और अपराध स्थल पर मिले ब्लूटूथ हेडसेट के आधार पर आरोपी को गिरफ्तार किया गया। सीबीआई संजय रॉय, आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल डॉ. संदीप घोष और चार अन्य डॉक्टरों का पॉलीग्राफ टेस्ट कराने पर विचार कर रही है। पोस्टमार्टम से पता चला है कि पीड़िता के साथ बलात्कार किया गया और फिर गला घोंटकर उसकी हत्या कर दी गई और उसके शरीर पर 16 बाहरी और 9 अंदरूनी चोटें थीं।

2024-08-23 06:28 GMT

थाईलैंड में विमान हादसा

थाइलैंड विमान हादसे में 9 की मौत, मलबे की तलाश जारी है

2024-08-23 06:07 GMT

केजरीवाल को फिर राहत नहीं

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार (23 अगस्त) को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की उस याचिका पर सुनवाई स्थगित कर दी, जिसमें उन्होंने दिल्ली आबकारी नीति मामले में सीबीआई द्वारा उनकी गिरफ्तारी को चुनौती दी थी। अगली सुनवाई 5 सितंबर को होगी।इससे पहले, दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने मंगलवार को सीबीआई मामले में उनकी न्यायिक हिरासत 27 अगस्त, 2024 तक बढ़ा दी थी।

विशेष न्यायाधीश कावेरी बावेजा ने मामले की सुनवाई 27 अगस्त के लिए तय करते हुए कहा कि अदालत उसी दिन केजरीवाल और अन्य के खिलाफ दायर ईडी की पूरक चार्जशीट पर भी विचार करने वाली है।पिछले हफ्ते सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल की जमानत याचिकाओं पर सीबीआई को नोटिस जारी किया था, जिसमें उन्होंने कथित आबकारी नीति घोटाले से जुड़े भ्रष्टाचार के मामले में सीबीआई द्वारा उनकी गिरफ्तारी को बरकरार रखने के दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती दी थी।

जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस उज्ज्वल भुइयां की पीठ ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से 23 अगस्त तक जवाब मांगा और उन्हें अंतरिम जमानत देने से इनकार कर दिया।जब केजरीवाल का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने स्वास्थ्य आधार पर केजरीवाल को अंतरिम जमानत देने की गुहार लगाई, तो पीठ ने कहा, "हम कोई अंतरिम जमानत नहीं दे रहे हैं। हम नोटिस जारी करते हैं।" सिंघवी ने कहा कि केजरीवाल को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तीन मौकों पर अंतरिम जमानत मिली, जबकि धन शोधन निवारण अधिनियम की धारा 45 के तहत कठोर प्रावधान हैं। सिंघवी ने पूछा कि जब उन्हें पीएमएलए के तहत जमानत मिली, तो सीबीआई मामले में उन्हें नियमित जमानत से कैसे वंचित किया जा सकता है, क्योंकि भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम में धन शोधन कानून के समान कठोर शर्तें नहीं हैं, जबकि सीबीआई द्वारा केजरीवाल की गिरफ्तारी को "बीमा गिरफ्तारी" करार दिया।

2024-08-23 05:19 GMT

उत्तर प्रदेश में 13 लाख से ज़्यादा सरकारी कर्मचारियों को इस महीने का वेतन नहीं मिल सकता है, अगर उन्होंने 31 अगस्त तक सरकारी पोर्टल पर अपनी चल-अचल संपत्ति घोषित नहीं की। योगी आदित्यनाथ सरकार ने अगस्त 2023 में यह आदेश जारी किया था और शुरुआती समयसीमा 31 दिसंबर 2023 थी। इसके बाद समयसीमा को दो बार बढ़ाया गया - 30 जून और फिर इस साल 31 जुलाई। हालांकि, समयसीमा बढ़ाए जाने के बावजूद सिर्फ़ 26 प्रतिशत अनुपालन हुआ है। इसलिए, मौजूदा समयसीमा के साथ अगर वे आदेश का पालन नहीं करते हैं तो इस महीने का वेतन खोने का दंड है। ताज़ा आदेश में कहा गया है कि अनुपालन न करने पर पदोन्नति पर भी असर पड़ेगा। कर्मचारियों को अपनी संपत्ति का विवरण सरकारी पोर्टल मानव संपदा पर साझा करना है। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने स्पष्ट किया है कि इस महीने के अंत तक अपनी संपत्ति का ब्यौरा नहीं देने वालों को अगस्त महीने का वेतन नहीं मिलेगा।

2024-08-23 04:41 GMT

भूस्खलन में नेपाल के चार श्रमिकों की मौत

उत्तराखंड के फाटा गांव में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन में नेपाल के चार मजदूरों की मौत हो गई है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) ने भूस्खलन के मलबे के नीचे से उनके शव बरामद कर लिए हैं। रुद्रप्रयाग आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह राजवार ने बताया कि अधिकारियों को गांव में एक 'खाट गदेरा (वर्षा जल तालाब)' के पास रात करीब 1.20 बजे हुई घटना की जानकारी मिली और बचाव दल को मौके पर भेजा गया। अधिकारियों ने बताया कि गुरुवार रात को इलाके में भारी बारिश हुई थी। राजवार ने बताया कि मृतकों की पहचान तुल बहादुर, पूर्ण नेपाली, किशन परिहार और चीकू बुरा के रूप में हुई है। ये सभी नेपाल के निवासी थे।

2024-08-23 03:05 GMT

कमला हैरिस ने दावेदारी स्वीकारी

कमला हैरिस ने अपनी मां श्यामला गोपालन को याद किया और कहा कि वह हर दिन उन्हें याद करती हैं, खासकर तब जब वह संयुक्त राज्य अमेरिका की सबसे ऊंची कांच की छत को तोड़ने की कगार पर हैं।भारतीय और अफ्रीकी मूल की उपराष्ट्रपति हैरिस ने गुरुवार रात शिकागो में डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में नामांकन स्वीकार किया, डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए ऐसा करने वाली वह दूसरी महिला बन गईं।

59 वर्षीय हैरिस ने कहा, "अमेरिका, हाल के हफ्तों में जिस रास्ते ने मुझे यहां तक ​​पहुंचाया, वह निस्संदेह अप्रत्याशित था। लेकिन मैं अप्रत्याशित यात्राओं से अनजान नहीं हूं।"उन्होंने कहा, "मेरी मां श्यामला हैरिस की अपनी एक यात्रा थी। मुझे हर दिन उनकी याद आती है--खासकर अब। और मुझे पता है कि वह आज रात नीचे देख रही होंगी और मुस्कुरा रही होंगी।"हैरिस ने कहा कि उनकी मां 19 साल की थीं, जब उन्होंने अकेले ही दुनिया पार की, भारत से कैलिफोर्निया तक एक अटल सपने के साथ यात्रा की, जो स्तन कैंसर का इलाज करने वाली वैज्ञानिक बनने का था।

"... हमारी परवरिश मुख्य रूप से मेरी माँ ने की। इससे पहले कि वह घर खरीदने का खर्च उठा पाती, उसने ईस्ट बे में एक छोटा सा अपार्टमेंट किराए पर ले लिया। बे में, आप या तो पहाड़ियों में रहते हैं या समतल भूमि पर। हम फ्लैटों में रहते थे - अग्निशामकों, नर्सों और निर्माण श्रमिकों का एक सुंदर कामकाजी वर्ग का पड़ोस, जिनमें से सभी अपने लॉन को गर्व के साथ संभालते थे," हैरिस ने कहा। श्यामला गोपालन 19 साल की उम्र में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए अमेरिका चली गईं।

2024-08-23 02:49 GMT

इन दवाओं पर प्रतिबंध

केंद्र सरकार ने बुखार, सर्दी, एलर्जी और दर्द के लिए इस्तेमाल की जाने वाली जीवाणुरोधी दवाओं सहित व्यापक रूप से बिकने वाली 156 फिक्स्ड-डोज़ कॉम्बिनेशन (FDC) दवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है, उनका कहना है कि इनसे "मानव के लिए जोखिम होने की संभावना है"।जिन FDC दवाओं में एक निश्चित अनुपात में दो या अधिक सक्रिय दवा सामग्री का संयोजन होता है, उन्हें "कॉकटेल" दवाएँ भी कहा जाता है।12 अगस्त को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी एक गजट अधिसूचना के अनुसार, सरकार ने शीर्ष फार्मा कंपनियों द्वारा निर्मित दर्द निवारक दवाओं के रूप में इस्तेमाल किए जाने वाले लोकप्रिय संयोजनों में से एक 'एसेक्लोफेनाक 50mg पैरासिटामोल 125mg टैबलेट' पर प्रतिबंध लगा दिया है।

'सुरक्षित विकल्प उपलब्ध हैं'

इस सूची में मेफेनामिक एसिड पैरासिटामोल इंजेक्शन, सेटिरिज़िन एचसीएल पैरासिटामोल फेनिलफ्रीन एचसीएल, लेवोसेटिरिज़िन फेनिलफ्रीन एचसीएल पैरासिटामोल, पैरासिटामोल क्लोरफेनिरामाइन मैलेट फेनिल प्रोपेनोलामाइन और कैमिलोफिन डाइहाइड्रोक्लोराइड 25 मिलीग्राम पैरासिटामोल 300 मिलीग्राम भी शामिल हैं।

2024-08-23 02:43 GMT

विनेश फोगाट ने साधा निशाना

ओलंपियन विनेश फोगट ने गुरुवार (22 अगस्त) को आरोप लगाया कि दिल्ली पुलिस ने उन महिला पहलवानों की सुरक्षा वापस ले ली है जो शुक्रवार को भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के पूर्व अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ गवाही देंगी। हालांकि, पुलिस ने इस आरोप को खारिज कर दिया है।सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर फोगट ने कहा, "दिल्ली पुलिस ने उन महिला पहलवानों की सुरक्षा वापस ले ली है जो कोर्ट में बृज भूषण के खिलाफ गवाही देने जा रही हैं।"पूर्व पहलवान के ट्वीट का जवाब देते हुए दिल्ली पुलिस ने स्पष्ट किया कि संबंधित निजी सुरक्षा अधिकारी (पीएसओ) हरियाणा पुलिस से जिम्मेदारी संभालने का अनुरोध करने के बाद देर से ड्यूटी पर पहुंचे।

2024-08-23 00:54 GMT

यूक्रेन में होंगे पीएम मोदी

करीब 10 घंटे की ट्रेन यात्रा के बाद पीएम नरेंद्र मोदी आज यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंचेंगे। इस यात्रा को बेहद ही अहम माना जा रहा है। 

Tags:    

Similar News