दिल्ली पुलिस ने पकड़ी 5 हजार करोड़ रूपये की कोकीन, देश की अब तक की सबसे बड़ी खेप

स्पेशल सेल का दावा ही कि बरामद 562 किलो कोकीन की कीमत अंतर राष्ट्रिय बाज़ार में 10 करोड़ रूपये प्रति किलो के हिसाब से है. ये खेप मिडिल ईस्ट से भारत लायी गयी. दिल्ली में ये खेप सड़क मार्ग से उत्तर प्रदेश से आई थी. वहीँ इसके साथ पकडे गए दूसरे मादक पदार्थ मारिजुआना की 40 किलो की खेप बरामद की है, जो थाईलैंड से मंगवाया गया था.

Update: 2024-10-02 10:53 GMT

Narco Terrorism : दिल्ली पुलिस ने कोकीन की देश की अब तक की सबसे बड़ी खेप बरामद की है. सबसे हैरानी की बात ये है कि नशे की इस खेप का सोर्स मिडल ईस्ट बताया जा रहा है, जिसकी वजह से दिल्ली पुलिस अब इस मामलें में नार्को टेररिज्म के एंगल से भी मामले की जाँच कर रही है. पुलिस ने इस मामले में 4 लोगों को गिरफ्तार करते हुए 562 किलो कोकीन बरामद की है. इसके साथ ही पुलिस ने मेरवाना नामक एक और नशीला पदार्थ भी बरामद किया है, जिसकी कीमत 50 लाख रूपये किलो होती है. मारिजुआना की खेप का वजन 40 किलो है. बरामद कोकीन की कीमत 5 हजार 620 करोड़ रूपये आंकी गयी है.


10 करोड़ रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिकती है कोकीन
पुलिस के अनुसार कोकीन की कीमत अंतरराष्ट्रिय बाज़ार में 10 करोड़ प्रति किलो है. इस हिसाब से 562 किलो की कोकीन की कीमत कहीं ज्यादा हो गयी.



तीन महीनों से पुलिस की टीम लगी थीं काम पर

स्पेशल सेल के अतिरिक्त आयुक्त पुलिस प्रमोद सिंह कुशवाहा ने बताया कि स्पेशल सेल की टीम इस अंतर्राष्ट्रीय रैकेट के पीछे तीन महीनों से काम पर जुटी थी. पुलिस को ये जानकारी मिली थी कि देश में मिडिल ईस्ट से बड़ी मात्र में कोकीन की तस्करी की जा रही है, जिसका केंद्र बिंदु दिल्ली बन गया है.
दिल्ली में ड्रग्स की खेप आती है और फिर देश के अन्य हिस्सों में सप्लाई की जाती है.

मंगलवार रात को आई बड़ी खेप
दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल की टीम पिछले लम्बे समय से इस नेटवर्क पर काम कर रही थी. मंगलवार को ये इनपुट मिला कि बहुत बड़ी खेप दिल्ली आने वाली है. सूचना के आधार पर पुलिस टीम ने वसंत विहार इलाके में एक घर नुमा गोदाम में छापेमारी कर काफी बड़ी मात्र में कोकीन बरामद की. इसके साथ ही एक और मादक पदार्थ जिसे मारिजुआना के नाम से जानते हैं, वो भी 40 किलो मात्रा में मिला.




 चार लोगों को किया गिरफ्तार


पुलिस के अनुसार फिलहाल इस मामले में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इनके नाम तुषार गोयल, हिमांशु, भरत और औरंगजेब है. भरत रिसीवर है.

कोकीन मिडिल ईस्ट से तो मेरवाना थाईलैंड से आई
पुलिस का कहना है कि कोकीन की खेप मिडिल ईस्ट से भारत आई. दिल्ली में ये खेप सड़क के रास्ते उत्तर प्रदेश से लायी गयी. वहीँ मारिजुआना की खेप थाईलैंड से भरत लायी गयी, जो एअरपोर्ट से वसंत विहार इलाके में लायी गयी.

इस खेप में से कुछ हिस्सा मुंबई जाना था
पुलिस का कहना है कि बरामद कोकीन का कुछ हिस्सा मुंबई भेजा जाना था, जो सड़क मार्ग से ही जाना था. ये कांसिनेमेंट भरत को ही मुंबई ले जाना था. वो मुंबई का ही रहने वाला था और यहाँ तुषार से 15 किलो कोकीन खरीदने के लिए आया था.

तुषार है मास्टर माइंड
पुलिस का दावा है कि इस रैकेट के तार विदेशों से जुड़े हैं, ख़ासतौर से मिडिल ईस्ट और थाईलैंड से. तुषार ने वसंत विहार में नशे की खेप का गोदाम बनाया हुआ था. तुषार काफी पढ़ा लिखा है और उसका लिविंग स्टाइल काफी हाई प्रोफाइल है. औरंगजेब उसका ड्राईवर है. हिमांशु की बात करें तो वो नशे के धंधे का धुरंधर है.

अभी कई लोगों को किया जाना है गिरफ्तार
पुलिस का दावा है कि अभी इस मामले में कई गिरफ्तारियां होनी बाकी हैं. इस रैकेट में काफी बड़ी संख्या में देसी विदेशी लोग जुड़े हुए हैं. इस गैंग ने दिल्ली को केंद्र बिंदु बनाया हुआ था. विदेश से आने वाली कोकीन व अन्य मादक पदार्थ की खेप को दिल्ली में तुषार अपने ठिकाने पर स्टोर करवाता और फिर देश भर में उसे बेचता था.

क्रिप्टो करेंसी में होती थी पेमेंट
पुलिस को अब तक की जांच में पता चला है कि ये गैंग मादक पदार्थों की पेमेंट क्रिप्टो करेंसी के माध्यम से लेता और देता था. क्रिप्टो करेंसी से इस गैंग को हवाला आदि के झमेले से भी बचने को मिलता था.



Tags:    

Similar News