खंगाला जा रहा है बॉबी कटारिया के रैकेट का जाल, दिल्ली से नेपाल

पुलिस का दावा है कि कटारिया कबूतरबाजी के लिए सिर्फ एक नहीं बल्कि कई ऑफिस चला रहा था. पुलिस ने ये आशंका भी जताई है कि उसके तार नेपाल तक जुड़े हो सकते हैं, खासतौर से नेपाल का वो इलाका जो बिहार और उत्तर प्रदेश से सटा हुआ है.

Update: 2024-05-29 08:28 GMT

Bobby Katariya Human trafficking case updateमानव तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किये गए यूट्यूबर बॉबी कटारिया को लेकर गुरुग्राम पुलिस ने कुछ और अहम खुलासे किये हैं. पुलिस का दावा है कि कटारिया कबूतरबाजी के लिए सिर्फ एक नहीं बल्कि कई ऑफिस चला रहा था. उसके दो और ऑफिस का पता पुलिस को चला है, जो फरीदाबाद और राजस्थान के सीकर जिले में हैं. पुलिस का कहना है कि अभी बॉबी से पूछताछ जारी है, संभव है कि उसके कई और ठिकानों का पता चले. पुलिस ने ये आशंका भी जताई है कि उसके तार नेपाल तक जुड़े हो सकते हैं, खासतौर से नेपाल का वो इलाका जो बिहार और उत्तर प्रदेश से सटा हुआ है.

गुरुग्राम पुलिस सूत्रों के अनुसार बॉबी कटारिया ने गुरुग्राम के अलावा अन्य शहरों में ऑफिस खोले हुए थे. इनमे से फरीदाबाद और राजस्थान के सीकर में जो ऑफिस हैं, उनका पता चला है. ये ऑफिस ग्रेटर फरीदाबाद के सेक्टर-81 और राजस्थान के सीकर में कल्याण सर्कल के पास खोले गए थे. गुरुग्राम ने सोमवार को बॉबी कटारिया को गुरुग्राम के सेक्टर-109 में द्वारका एक्सप्रेसवे के नाक्स्दिक बने कांसियेंट वन मॉल में इसके ऑफिस पर दबिश देकर गिरफ्तार किया था.

बॉबी कटारिया से एनआईए ने भी की पूछताछ

ज्ञात रहे कि बॉबी कटारिया के इस गोरख धंधे को लेकर लाओस देश में स्थित भारतीय दूतावास से भारत की जाँच एजेंसी को इनपुट भेजा गया था. साथ ही उन दो युवकों की जानकारी भी उपलब्ध करायी गयी थी, जो मदद के लिए लाओस स्थित भारतीय दूतावास पहुंचे थे. इसके बाद ही एनआईए ने इस मामले की जाँच गोपनीय तरह से शुरू की थी और फिर सोमवार को एनआईए, सेक्टर-10 गुरुग्राम क्राइम ब्रांच और बजघेड़ा थाना पुलिस की एक संयुक्त टीम ने इनपुट के आधार पर सोमवार को कार्रवाई करते हुए बॉबी कटारिया को गिरफ्तार किया. पुलिस टीम ने आरोपी बलवंत उर्फ बॉबी कटारिया के पास से 20 लाख रुपये नकद और 4 मोबाइल व कुछ दस्तावेज बरामद किए. इस गिरफ्तारी के बाद एनाईए की एक टीम ने काफी देर तक बॉबी कटारिया से पूछताछ भी की. एनआईए ने सोमवार को गुरुग्राम के अलावा कई अन्य राज्यों में भी स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर रेड की थी. इस पूरी कार्रवाई में 5 आरोपियों को अरेस्ट किया गया था.


बॉबी से अब क्राइम ब्रांच कर रही है पूछताछ

बॉबी कटारिया से अब सेक्टर-10 क्राइम ब्रांच की टीम पूछताछ कर रही है. बॉबी और उसके साथियों पर आरोप है कि ये लोग मानव तस्करी कर रहे थे. ये संगठित तौर पर एक गंग चला रहे थे और साइबर ठगों की मदद के लिए भारत के बेरोजगार युवाओं को विदेश में नौकरी दिलवाने के नाम पर यहां से भेजते थे. पुलिस का कहना है कि सोमवार को इस पूरे रैकेट का पर्दाफाश करने के लिए गुजरात के वडोदरा, बिहार गोपालगंज, साउथ वेस्ट दिल्ली, गुरुग्राम और चंडीगढ़ से इन 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया.

पुलिस बॉबी के बैंक खातों की कर रही है जाँच इंटरनेशनल ट्रांजेक्शन का लगा रही है पता

पुलिस सूत्रों का कहना है कि जिस तरह से बॉबी के तार विदेश से जुड़े हैं और चीनी साइबर गैंग भी इस मामले में संलिप्त हैं तो ऐसे में बॉबी कटारिया के बैंक खातों को खंगालना जरुरी है. संभव है कि अंतराष्ट्रीय ट्रांजेक्शन का कुछ पता चल पाए. इसके अलावा इनके तार हवाला से भी जुड़े हो सकते हैं, जो विदेशों से पैसा भारत में पहुंचाते हैं. शुरूआती पूछताछ में ये खुलासा हुआ है कि उसके आफिस के खाते में विदेशी लेन-देन हुआ है.

बॉबी कटारिया तीन दिन की रिमांड पर

गुरुग्राम पुलिस ने बॉबी कटारिया को मंगलवार को गुरुग्राम की अदालत में पेश कर उसकी रेमंड की मांग की. अदालत ने उसे 3 दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया है. 

Tags:    

Similar News