ISIS मॉड्यूल का मोस्ट वांटेड गिरफ्तार, एनआईए के खाते में बड़ी कामयाबी

आईएसआईएस के पुणे मॉड्यूल से जुड़े आतंकी रिजवान अली की गिरफ्तारी बेहद खास है।

By :  Lalit Rai
Update: 2024-08-09 06:57 GMT

ISIS Module Rizwan Arrest: दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने आईएसआईएस के पुणे मॉड्यूल के सदस्य एक वांछित आतंकवादी को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। दिल्ली-फरीदाबाद सीमा से मिली गुप्त सूचना के आधार पर विशेष प्रकोष्ठ की टीम ने उसे गिरफ्तार किया। उन्होंने बताया कि उसके पास से एक अवैध हथियार बरामद किया गया है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने दिल्ली के दरियागंज निवासी रिजवान अब्दुल हाजी अली की गिरफ्तारी पर 3 लाख रुपये का इनाम घोषित किया था। एक अधिकारी ने बताया कि संदेह है कि वह दिल्ली-एनसीआर के कुछ वीआईपी पर संभावित हमले की फिराक में था। उससे पूछताछ की जा रही है।

उसे ISIS का सबसे कुख्यात व्यक्ति माना जाता था। रिजवान ने कथित तौर पर पुणे ISIS मॉड्यूल के अन्य सदस्यों के साथ मिलकर दिल्ली और मुंबई में कई हाई-प्रोफाइल ठिकानों की टोह ली थी। सह-षड्यंत्रकारियों के साथ, रिजवान ने कथित तौर पर राष्ट्रीय राजधानी में कई महत्वपूर्ण स्थानों की टोह ली थी। पुणे ISIS मॉड्यूल मामला NIA ने जुलाई 2023 में महाराष्ट्र के पुणे में हथियार, विस्फोटक, रसायन और ISIS से संबंधित साहित्य की जब्ती से संबंधित मामले में 11 आरोपियों को आरोपित किया था। इस साल मार्च में NIA द्वारा दायर पूरक आरोपपत्र में रिजवान का नाम था।

आरोपपत्र में तीन अन्य आरोपियों के भी नाम थे। आतंकवाद विरोधी एजेंसी के अनुसार, सभी आरोपी ISIS के सदस्य थे और संगठन की आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने की एक बड़ी साजिश के तहत पुणे और उसके आसपास आतंक फैलाने की योजना में शामिल थे।

जांच के दौरान, यह पाया गया कि आरोपी गुप्त संचार ऐप के माध्यम से अपने विदेश स्थित हैंडलर के संपर्क में थे। वे कथित तौर पर सशस्त्र डकैती और चोरी करके धन जुटा रहे थे और अपने आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए अपने हैंडलर से पैसे प्राप्त कर रहे थे।

मामले में एनआईए द्वारा की गई जांच में यह भी पता चला कि इन लोगों को पुणे के कोंढवा में आईईडी बनाने की ट्रेनिंग दी गई थी और यहां तक ​​कि एक नियंत्रित विस्फोट भी किया गया था। निष्कर्षों से यह भी पता चला कि आरोपियों को आतंकवादी हमलों की तैयारी के दौरान शूटिंग का प्रशिक्षण दिया गया था।एनआईए ने आगे कहा था कि इन लोगों ने संभावित ठिकानों के लिए पश्चिमी घाट के इलाकों की तलाशी ली थी और आतंकी हमलों को अंजाम देने के लिए महाराष्ट्र और गुजरात के शहरों में जगहों की जांच की थी।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Tags:    

Similar News