ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हुआ शख्स, शेयर मार्केट के नाम पर गवाए 94 लाख रुपये

आजकल ऑनलाइन ट्रेडिंग घोटाला एक बढ़ता हुआ खतरा है. जिसमें लोग ऑनलाइन माध्यम से ट्रेडिंग करने की सोचते हैं और ठगों के जाल में फंस जाते हैं.

Update: 2024-06-21 11:49 GMT

Online Trading Scams: ऑनलाइन कुछ भी काम करते समय काफी सतर्कता बरतनी चाहिए. वरना लाखों-करोड़ों रुपये का नुकसान उठाना पड़ सकता है. ऐसा ही एक ऑनलाइन ठाणे में देखने को मिला. जहां पीड़ित ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग घोटाले का नया शिकार बन गया है.

आजकल ऑनलाइन ट्रेडिंग घोटाला एक बढ़ता हुआ खतरा है. जिसमें लोग ऑनलाइन माध्यम से ट्रेडिंग करने की सोचते हैं और ठगों के जाल में फंस जाते हैं. ऐसा ही एक मामला ठाणे में देखने को मिला. ठाणे का एक 48 वर्षीय व्यक्ति ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग घोटाले का नया शिकार बन गया है, जिसमें उसने 94 लाख रुपये गंवा दिए.

जानकारी के अनुसार, पीड़ित 'द वैल्यू टीम ए 13' नामक एक व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ा था.ग्रुप के सदस्य शेयर मॉर्केट का 'विशेषज्ञ' बनकर पैसे बनाने के टिप्स देते थे. शुरुआती बातचीत के बाद पीड़ित को उन लोगों पर विश्वास हो गया. इसके बाद ठगों ने पीड़ित को खुद के लिंक और ऐप इस्तेमाल करने को कहा.

इसके जरिए ठग पीड़ित के ऑनलाइन बैंक खातों तक पहुंच गए और कई ट्रांजेक्शन के जरिए 94 लाख रुपये ट्रांसफर कर लिए. काफी बड़ी रकम गंवाने के बाद पीड़ित को एहसास हुआ कि उसके साथ धोखाधड़ी हुई है. इसके बाद उसने ठाणे के खड़कपाड़ा पुलिस स्टेशन में मामले की रिपोर्ट दर्ज कराई.

ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के टिप्स

1- कभी भी अनचाही सलाह के आधार पर निवेश न करें, विशेष रूप से सोशल मीडिया ग्रुपों से.

2- किसी भी स्टॉक या वित्तीय उत्पाद में निवेश करने से पहले हमेशा पूरी तरह से शोध करें.

3- केवल नियामक निकायों द्वारा मान्यता प्राप्त वैध ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करें.

4- अज्ञात व्यक्तियों या ग्रुपों द्वारा प्रदान किए गए एप्लिकेशन या लिंक से सावधान रहें.

Tags:    

Similar News