तीसरे प्रयास में UPSC में हासिल की 92वां रैंक, ऐसे बनें IAS Officer

Success Story: अपकी कड़ी मेहनत हमेशा आपको सही दिशा में लेकर जाएगी. ऐसी ही कहानी एक IAS Officer की है, जिससे आपको भी मिलेगी इंस्पिरेशन.

Update: 2024-07-26 08:27 GMT

अगर कोई व्यक्ति किसी चीज को पूरा करने के लिए जिद्द पकड़ ले तो फिर सफलता मानो आपके हाथ में है. इस बात को सच करके दिखाया एक IAS Officer ने. अपने खराब समय के बावजूद भी साथ ही खराब आर्थिक स्थिति के चलते उन्होंने कई चुनौती का सामना किया, लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी. उन्होंने अपने सपने को पूरा करने के लिए दृढ़ और अडिग रहे. कड़ी मेहनत करने के बाद उन्होंने UPSC की परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 92 हासिल की थी. जी हां, हम बात कर रहे हैं वीर प्रताप सिंह राघव (Veer Pratap Singh Raghav) है.

उत्तर प्रदेश के दलपतपुर गांव में रहने वाले वीर प्रताप सिंह राघव ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को तीसरे प्रयास में पास की थी. इस परीक्षा में उन्होंने 92वां रैंक हासिल की थी. अपनी स्कूल की पढ़ाई करने के लिए वीर घर से पांच किलोमीटर पैदल चलकर जाया करते थे. उन्होंने बचपन से ही कड़ी मेहनत की है. उस समय उनके गांव में नदी को पार करने का कोई पुल नहीं था, तो वो पैदल की नदी पार किया करते थे.

वीर प्रताप के बड़े भाई भी IAS अधिकारी बनना चाहते थे. लेकिन घर की आर्थिक स्थिती के चलते वो कर नहीं पाए, लेकिन उन्होंने CRPF में भर्ती होने का विकल्प चुना. साल 2016 और 2017 में वीर प्रताप यूपीएससी की परीक्षा दी थी. उन्हें इस परीक्षा में असफलता प्राप्त हुई थी. रिजल्ट को देखकर उन्होंने अपने आप को शांत रखा और एक फिर से तैयारी की. आखिरकार साल 2019 में उन्होंने इस परीक्षा को पास भी किया और अपने लक्ष्य को हासिल किया और आज वो एक IAS Officer बन गए.

Tags:    

Similar News