कमाल की है चित्रा मिश्रा की कामयाबी, झटके पर झटका लेकिन यूपीएससी किया क्रैक

अपनी इस स्टोरी में हम लेकर आए है एक IAS Officer की कहानी, जिन्होंने छठे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास की थी.

Update: 2024-07-04 04:31 GMT

Success Story: अगर कोई इंसान किसी चीज को हासिल करना चाहता है तो वो अपनी मेहनत के दम पर उसे पा ही लेता है. लेकिन उसे पाने के लिए सिर्फ एक सही दिशा को पकड़ना काफी जरुरी है. उन्ही में से एक कहानी उस IAS ऑफिसर की है, जिन्होंने साल 2019 में छठे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास की थी. जिसमें उन्होंने 19वीं रैंक हासिल की थी. जी हां, उस IAS ऑफिसर का नाम है चित्रा मिश्रा (Chitra Mishra). चित्रा ने दिल्ली के कॉलेज में पढ़ाने के साथ यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी भी की थी. क्योंकि उन्हें अपने सपने को भी पूरा करना था और सफल होना था.

यूपीएससी की तैयारी करने से पहले उन्होंने 3 साल दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरांडा हाउस में गेस्ट लेक्चरर के तौर पर नौकरी की थी. फिर इसके बाद चित्रा ने साल 2016 में निजी शैक्षणिक फर्म में भी काम किया था, लेकिन उन्होंने अपनी तैयारी में किसी भी चीज की कोई कमी नहीं छोड़ी. यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी के लिए उन्होंने इन सभी नौकरी को छोड़ दिया था, क्योंकि उनको पूरा समय नहीं मिल पा रहा था इस परीक्षा की तैयारी करने के लिए. आपको बता दें, उन्होंने छठे प्रयास में इस परीक्षा को क्रैक किया था और 9वीं रैंक हासिल की थी.

चित्रा ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के लेडी श्री राम कॉलेज फॉर विमेन से हिस्ट्री ऑनर्स में ग्रेजुएशन किया है. डिग्री हासिल करने के बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफंस कॉलेज से हिस्ट्री में मास्टर डिग्री की पढाई की थी. साल 2016 उनके लिए काफी लकी साबित हुआ. इसी साल यूपीएससी की परीक्षा पास की थी. फिस उसके बाद फाइनल लिस्ट में अपनी जगह बनाने में नाकाम रहीं.

उन्होंने अपने फेलियर वाले पार्ट से ही बहुत कुछ सीखा आगे बढ़ी और एक बार फिर से तैयारी में जुट गई. कई प्रयासों में असफल होने के बावजूद उन्होंने मॉक टेस्ट पेपर की प्रैक्टिस की और अपने आप को और बेहतर बनाने की कोशिश की. अपनी कमज़ोरियों को पीछे छोड़कर UPSC परीक्षा को पास किया और एक आईएएस ऑफिसर बनकर उभरी.

Tags:    

Similar News