Success Story: निखर बंसल ने बताया सफलता की सिढ़ी का राज, ऐसे करें तैयारी

निखर बंसल ने NEET UG साल 2021 में 720 में से 715 नंबर हासिल किए थे और 5वीं रैंक हासिल की थी. इसी के साथ उन्होंने बताया कि आप कैसे करें तैयारी.

Update: 2024-09-28 09:07 GMT

नीट यूजी की परीक्षा को पास करना कोई आसान बात नहीं होती. एनटीए का रिजल्ट आते ही लोग अपने- अपने परिणाम को लेकर भी परेशान होते दिखाई देते हैं. लेकिन ऐसे कई उम्मीदवार होते है जो उच्छे नंबर से पास होते हैं और अपने परिवार का नाम रोशन करते हैं. ऐसी ही एक कहानी है नीट यूजी साल 2021 में उत्तर प्रदेश की ताजनगरी आगरा के निखर बंसल की, जिन्हें इस परीक्षा में पांचवां स्थान मिला था. साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि इस परीक्षा की तैयारी के लिए किन- किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. पढ़े उनके दिए हुए टिप्स.

निखर बंसल ने NEET UG की परीक्षा साल 2021 में दी थी. इस परीक्षा में उन्होंने 720 में से 715 अंक प्राप्त किए थे और अखिल भारतीय स्तर पर 99.99 पर्सेंटाइल के साथ पांचवीं रैंक हासिल की थी. इस परीक्षा को पास करके निखर अपनी सफलता से बहुत खुश थे. इतना ही नहीं उनका परिवार भी बहुत खुश था. एक इंटरव्यू के दौरान निखर ने बताया था कि उन्हें इस परीक्षा को पास करके दिल्ली एम्स में एडमिशन मिल जाएगा. साथ ही मेडिकल एजुकेशन को पूरा करने का मौका मिल जाएगा. ये सपना पूरा करना उनके लिए बिल्कुल आसान नहीं था.

निखर के पिता डॉ अजय बंसल आर्थोपेडिक सर्जन हैं. उनके पिता ने बताया था कि 10वीं और 12वीं की परीक्षा में अच्छे नबंर लेकर उन्होंने मेडिकल की तैयारी करना शुरू कर दिया था. लेकिन कोरोना महामारी के चलते उन्हें कोई कोचिंग नहीं मिली. बल्कि घर पर ही पढ़ाई की.

उनके पिता डॉ बंसल ने बताया कि कोरोना के चलते कोचिंग न मिलने के कारण निखर ने इस परीक्षा की पढ़ाई घर पर ही की थी और ट्यूशन की मदद लेने के साथ ऑनलाइन सेल्फ स्टडी से की थी. इतनी मेहनत करने के बाद उनके बेटे ने सफलता का परचम लहरा दिया था. निखर ने मेडिकल में एंट्री परीक्षा के लिए ऑनलाइन टेस्ट सीरीज भी जॉइन की थी. घर पर प्रैक्टिस करने के लिए 5 से 5 ऑफलाइन टेस्ट दिए. उसने लगभग ढाई साल ऑनलाइन तैयारी की थी.

Tags:    

Similar News