Success Story: डबल शिफ्ट में नौकरी करके, पीडब्ल्यूडी में बना जूनियर इंजीनियर

मुकेश ने कभी समस्याओं के आगे कभी हिम्मत नहीं हारी. पूरी लगन और मेहनत से पढ़ाई करके पीडब्ल्यूडी में बना जूनियर इंजीनियर.

Update: 2024-08-28 10:03 GMT

किसी भी काम में सफलता पाना यानी की कड़ी मेहनत. अगर किसी व्यक्ति को सफल होना है तो सही दिशा में जाना सबसे ज्यादा जरुरी है. जब किसी मंजिल पर जाना है तो ये बात ध्यान में रखनी होगी कि मेहनत करने से आर्थिक और निजी जीवन में जितनी भी परेशानी आए वो आपके आगे दिक्कत नहीं होगी. अपनी इस स्टोरी में हम आपको प्रेरित करने जा रहे हैं जिसको अपने सपनों को पूरा करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. ये कहानी है राजस्थान के जोधपुर के रहने वाले मुकेश दधीच की.

राजस्थान के जोधपुर के रहने वाले मुकेश दधीच सबसे पहले अपने पिता की दुकान पर काम करते थे. उनके पिता की चाय की दुकान थी. चाय की दुकान पर काम करने के बाद वो रात को गार्ड की नौकरी करते थे. घर में आर्थिक तंगी होने के कारण मुकेश ने छोटी उम्र में ही अपने पिता की मदद करना शुरु कर दिया था. चाय की दुकान चलाने के बाद भी उनके पिता जय प्रकाश दधीच घर का खर्चा और बच्चों की पढ़ाई करवाते थे. मुकेश को जब भी समय मिलता था तो वो अपनी पढ़ाई किया करते थे.

लेकिन एक बाद ने उनका कभी पीछा नहीं छोड़ा. घर की समस्याओं ने मुकेश को घेरे रखा था. चाय की दुकान चलाने के बाद भी घर का खर्चा चलाना काफी मुश्किल होने लग गया था. इसलिए उन्होंने रात को भी काम करने का फैसला किया. रात को उन्होंने एटीएम गार्ड की नौकरी करनी शुरु कर दी. ये सब करने के बाद भी मुकेश ने अपनी पढ़ाई पूरी की और पीडब्ल्यूडी में जूनियर इंजीनियर का पद हासिल किया.

Tags:    

Similar News