जब 16 साल की आशा भोंसले को लता मंगेशकर की 31 साल की सेक्रेटरी से हुआ था प्यार

आशा भोंसले ने परदे में रहने दो, चुरा लिया है और उड़े जब जब जुल्फें तेरी जैसे लोकप्रिय गाने गाए हैं.

Update: 2024-09-11 11:48 GMT

हिंदी सिनेमा की सबसे बेहतरीन और महान गायिका आशा भोडले, जिन्होंने लगभग आठ दशकों तक फिल्मों और एल्बमों के लिए गाया है, आज 91 साल की हो गईं है. संगीत में उनके योगदान के लिए भारत सरकार ने उन्हें पुरस्कार पद्म विभूषण से सम्मानित किया है. उन्होंने 20 से ज्यादा भारतीय और विदेशी भाषाओं में 12,000 से अधिक गाने रिकॉर्ड किए हैं.

आशा भोंसले ने परदे में रहने दो, चुरा लिया है और उड़े जब जब जुल्फें तेरी जैसे लोकप्रिय गाने गाए हैं. सिगंर लता मंगेशकर की छोटी बहन हैं जिनके लिए सिंगर बनना सिर्फ एक सपना नहीं बल्कि एक आवश्यकता थी और अब, उनके पास सबसे अधिक गाने गाने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

आशा भोंसले आज भी बॉलीवुड की सबसे लोकप्रिय गायिका हैं लेकिन उनकी निजी जिंदगी उनके करियर जितनी सफल नहीं रही. उसे गलत व्यक्ति से प्यार हो गया जिसने उसके जीवन पर इतना बुरा प्रभाव डाला जिसकी किसी को उम्मीद नहीं थी. अपने मुश्किल वक्त में उन्होंने एक ऐसा कदम उठाया जिसकी किसी को उम्मीद नहीं थी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वो लता मंगेशकर के सेक्रेटरी गणपतराव भोंसले के साथ रिलेशनशिप में आईं थी. उस समय वह केवल 16 साल की थी.

आशा भोंसले ने पूरा परिवार छोड़कर अपने 31 साल के पति के साथ रहने चली गईं जिसके बाद बहनों के बीच रिश्ते खराब हो गए. बेटे हेमंत के जन्म के बाद उन्हें मंगेशकर परिवार ने स्वीकार कर लिया था लेकिन उनके पति ऐसा नहीं चाहते थे. दोनों के बीच दूरियां बढ़ गईं. गणपतराव ने 1960 में आशा भोसले और उनके तीन बच्चों को घर से बाहर निकाल दिया. उन्होंने फिर से अपने करियर पर ध्यान केंद्रित किया और एक के बाद एक हिट फिल्में दीं.

इसके बाद आशा भोंसले आरडी बर्मन के करीब आईं, जो उनसे 6 साल छोटे थे. उनकी पहली दो शादियां असफल रहीं. आरडी बर्मन ने उन्हें प्रपोज किया, लेकिन सिगंर ने शुरू में इसे अस्वीकार कर दिया. 80 के दशक में आरडी बर्मन के काफी मनाने के बाद आशा भोसले ने उनसे शादी की. दोनों ज्यादा दिनों तक साथ नहीं रह सके. 4 जनवरी 1994 को आरडी बर्मन का निधन हो गया था.

Tags:    

Similar News