आज की मम्मियों के लिए ऐश्वर्या बच्चन की खास सलाह, बेटी के साथ कैसे रहें

बॉलीवुड की अदाकारा ऐश्वर्या बच्चन अपने बेटी के साथ किस तरह का बांड साझा करती हैं उसे हम सबने देखा है। हाल ही में पैरेंटिंग टिप्स पर किए गए सवाल का सधे अंदाज में जवाब दिया।

By :  Lalit Rai
Update: 2024-09-29 09:20 GMT

Aishwarya Bachchan:  बॉलीवुड अभिनेत्री और ओजी 'क्वीन' ऐश्वर्या राय बच्चन अपनी बेटी आराध्या को लेकर फिक्रमंद रहती है यह किसी से छिपी बात नहीं है। चाहे रेड कार्पेट हो या सामाजिक कार्यक्रम, ऐश्वर्या और आराध्या, दोनों को अक्सर एक साथ देखा जाता है, जो उनकी बांडिंग को बताता है। हाल ही में ऐश्वर्या ने आराध्या के साथ एक कार्यक्रम में भाग लिया। उनसे बेटियों वाली माताओं के लिए उनकी पेरेंटिंग सलाह के बारे में पूछा गया। ऐश्वर्या ने ऐसा जवाब दिया जो अधिकांश महिलाओं को पसंद आएगा। जब उनसे पूछा गया कि बेटियों वाली महिलाओं को कौन सी एक बात याद रखनी चाहिए।

ऐश्वर्या ने कहा कि ओह वाह! सुनो, तुम एक मां हो और तुम सबसे अच्छी हो! हम सभी इंसान हैं, हम बैठकर एक-दूसरे को सलाह नहीं देंगे या एक-दूसरे के साथ (पेरेंटिंग टिप्स के बारे में) साझा नहीं करेंगे। कोई नियम पुस्तिका नहीं है जिसके साथ हम सभी पैदा होते हैं। तो हाँ, तुम वही करो जो तुम करो। और तुम अपनी बेटी के साथ अविश्वसनीय हो। इसलिए आशीर्वाद और प्यार।" और सही भी है!

क्या यह सच नहीं है कि लोग अक्सर महिलाओं को पेरेंटिंग के बारे में अवांछित सलाह देते हैं, जो शायद उनके लिए सही भी न हो? हालांकि, यह मां ही है जो जानती है कि उसके बच्चे के लिए क्या सबसे अच्छा है, चाहे कुछ भी हो! ज़्यादातर माताओं में एक स्वाभाविक प्रवृत्ति होती है और अपने बच्चे के साथ उनका गहरा जुड़ाव होता है जो उन्हें अपने बच्चे के लिए सही फ़ैसले चुनने में मदद करता है। साथ ही, हर किसी की अपनी पसंद होती है। एक पेरेंटिंग टिप जो एक महिला के लिए काम कर सकती है, वह किसी और के लिए सही नहीं हो सकती है। इसलिए, ऐश्वर्या की महिलाओं को अपनी मातृ प्रवृत्ति को सुनने और अपने फ़ैसले खुद लेने की सलाह सच है।

2023 में हिंदुस्तान टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में ऐश्वर्या के पति अभिषेक बच्चन ने अपने टॉप पेरेंटिंग टिप्स और बहुत कुछ के बारे में बात की। इस बारे में पूछे जाने पर अभिषेक ने कहा, "मैं किसी को भी केवल एक ही पेरेंटिंग टिप दे सकता हूं कि अपने बच्चे की गरिमा से कभी समझौता न करें। कभी-कभी, हमें उन्हें डांटने का मन करता है क्योंकि हमें ऐसे ही पाला गया है। बचपन में हमें इसी तरह डांटा और अनुशासित किया जाता था, लेकिन यह पीढ़ी कहीं अधिक संवेदनशील है। शायद इसलिए क्योंकि उन्होंने वो उथल-पुथल नहीं देखी जो हमारे माता-पिता या दादा-दादी ने देखी... अगर आप उन्हें डांटते हुए उनकी गरिमा से समझौता करते हैं, तो वे आपसे दूर हो जाएंगे... मूल रूप से, संक्षेप में, आप कुछ नहीं कर सकते। बस उन्हें एक आईपैड दें और (हाथ हिलाकर) अलविदा कहें।"

Tags:    

Similar News