80 दशक के इस अभिनेता ने एक बार में साइन की 75 फिल्में, खरीदना चाहता था 100 ऑटो रिक्शा

आइए हिंदी सिनेमा में इस अभिनेता के सफर और उनके स्टारडम के बारे में जानते हैं. जो अपनी कॉमेडी और डांसिंग स्टाइल के लिए 90 के दशक के सुपरस्टार में से एक नंबर थे.

Update: 2024-10-02 09:01 GMT

हिंदी सिनेमा में ऐसे कई सुपरस्टार हुए हैं जिन्होंने दशकों तक दर्शकों का मनोरंजन किया है. दिवंगत अभिनेता राजेश खन्ना को भारतीय सिनेमा का पहला सुपरस्टार माना जाता है. फिर उसके बाद शाहरुख खान को बॉलीवुड के सबसे बड़े सुपरस्टारों में से एक माना जाता है जो आज भी हिंदी फिल्म इंडस्ट्री पर राज कर रहे हैं.

ऐसा कहा जाता है कि स्टारडम आ सकता है और जा भी सकता है, लेकिन किसी अभिनेता की सफलता के बाद उसका जश्न कैसे मनाया जाता है. ये सबसे ज्यादा मायने रखता है. इसी बात पर हमें गोविंदा का नाम याद आता है. कैसे उन्होंने आज तक बॉलीवुड में एक्टिव न होने के बावजूद लोगों के दिलों में और फैंस के बीच नंबर 1 पर बने हुए हैं.

गोविंदा ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत साल 1980 के दशक में की थी. उनकी पहली रिलीज फिल्म का नाम था लव 86. उसके बाद उन्होंने फिल्म इल्जाम की थी जो लगभग उसी समय रिलीज हुई थी. हिंदी सिनेमा में अपने शुरुआती करियर के दौरान गोविंदा ने एक साथ 75 फिल्में साइन की थी. जब वो सिर्फ 21 साल के थे. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ऐसा भी कहा जाता है कि बॉलीवुड के ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार से सलाह मिलने के बाद उन्होंने 25 प्रोजेक्ट छोड़ दिए थे.

जबकि हीरो नंबर 1 के अभिनेता को फिल्में छोड़ने की चिंता थी क्योंकि उन्हें पहले ही उनके लिए साइनिंग अमाउंट मिल चुका था. गोविंदा ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि एक बार वो 16 दिनों तक सोए नहीं थे क्योंकि वो फिल्म सेट पर दो हफ्ते से ज्यादा समय तक लगातार काम कर रहे थे.

साल 2014 में गोविंदा के भाई ने एक इंटरव्यू में बताया था कि सुपरस्टार गोविंदा ने अपने शुरुआती करियर में इतनी कमाई की कि उन्हें नहीं पता था कि उन पैसों का क्या किया जाए. गोविंदा के भाई कीर्ति ने उस समय के बारे में खुलासा करते हुए कहा कि उन्होंने एक बार सुझाव दिया था कि उन्हें 100 ऑटो रिक्शा खरीदने चाहिए. बाद में कुली नंबर 1 अभिनेता भी स्टार बनने के बाद 100 ट्रक खरीदना चाहते थे.

गोविंदा को हाल ही में पैर में चोट लग गई थी जब उनकी रिवॉल्वर से गलती से उनके पैर में गोली चल गई थी. उनकी हालत ठीक है और मुंबई के एक अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है. एक्शन फिल्मों में काम करने के बाद गोविंदा ने 90 के दशक में खुद को एक कॉमिक हीरो के रूप में फिर से स्थापित किया. उन्हें आंखें, राजा बाबू, कुली नंबर 1, हीरो नंबर 1, दूल्हे राजा, बड़े मियां छोटे मियां और कई फिल्मों के लिए जाना जाता है.

Tags:    

Similar News