'मैं ऐसे किरदार नहीं निभाना चाहता जो महिलाओं को अपमानित करें’ शाहरुख खान नहीं करना चाहते थे देवदास का रोल

शाहरुख खान ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि वो चाहते थे कि देवदास में उनका किरदार अच्छा ना दिखे. उन्होंने कहा कि वो नहीं चाहते कि उनके दर्शक इस रोल को पसंद करें, लेकिन वो अपनी मां के कारण फिल्म करने के लिए सहमत हुए.

Update: 2024-08-12 04:34 GMT

शाहरुख खान ने अपने करियर में अनगिनत फिल्मों में काम किया है. उनमें से एक है साल 2002 की पीरियड रोमांटिक ड्रामा फिल्म देवदास. ये फिल्म शरत चंद्र चट्टोपाध्याय के 1917 में इसी नाम के उपन्यास पर आधारित है, जिसमें उन्हें देवदास मुखर्जी की कहानी दिखाई गई है, जो एक टूटे हुए दिल वाला प्रेमी जो शराब की लत में पड़ जाता है.

एक फिल्म फेस्टिवल में बातचीत के दौरान, शाहरुख खान ने संजय लीला भंसाली की फिल्म में अपने किरदार के बारे में खुलकर बात की. उन्होंने कहा कि उन्हें ऐसे किरदार निभाना पसंद नहीं है जो महिलाओं का अपमान करते हों. शायद ये ही वजह है कि उन्हें फिल्म में अपना किरदार पसंद नहीं आया. शाहरुख खान ने कहा कि वो नहीं चाहते थे कि दर्शक उनके देवदास किरदार को पसंद करें, जो एक महिला का तिरस्कार करता है.

दरअसल, वो चाहते थे कि ये एक ऐसे व्यक्ति के रूप में सामने आए जिसे कोई भी आदर की दृष्टि से न देख सके. हां एक्टिंग अच्छी हो सकती है. उन्होंने कहा वो नहीं चाहते कि लोग देवदास बनें. फिल्म के बारे में बात करते हुए, उन्होंने स्टोरी, डायलॉग और फिल्म के बड़े सेट के बारे में बोलने में भी एक मिनट का समय लिया. उन्होंने माधुरी दीक्षित, ऐश्वर्या राय बच्चन और जैकी श्रॉफ की काफी तारीफ की. उन्होंने आगे बताया कि भले ही ये लोगों को एंटरटेन लगा हो, लेकिन ये एक ऐसा किरदार नहीं है जिसे किसी को घर वापस ले जाना चाहिए. हालांकि वो जानते हैं कि कोई भी मां अपने बच्चों को उनके जैसा बनने के लिए नहीं कहेगी, लेकिन वो ये भी नहीं चाहते थे कि लोग उनके रोल से इंस्पायर हों.

शाहरुख ने ये भी भी बताया कि भले ही ये एक नेगेटिव रोल नहीं है, लेकिन वो नहीं चाहते थे कि यो किरदार फेमस हो क्योंकि इसमें महिलाओं से जुड़े कई मुद्दे थे. उन्होंने ये भी खुलासा किया कि वो ऐसा इसलिए करना चाहते थे क्योंकि उनकी मां को ये रोल पसंद आया था, लेकिन आखिरकार वो जाने-माने फिल्म निर्माता के मार्गदर्शन में वो हासिल करने में कामयाब रहे जो उन्होंने अपने किरदार के बारे में सोचा था.

इस बीच वर्क फ्रंट की बात करें तो शाहरुख खान अपनी अगली फिल्म किंग पर काम शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं. सुजॉय घोष द्वारा निर्देशित इस फिल्म में अभिषेक बच्चन के साथ खान की बेटी सुहाना भी हैं, जो एक्शन फिल्म में विलेन भूमिका में नजर आएंगी.

Tags:    

Similar News