1992 की ब्लॉकबस्टर फिल्म बेटा के लिए माधुरी दीक्षित नहीं बल्कि ये एक्ट्रेस थी पहली पसंद!

जब फिल्म के अधिकार इंद्र कुमार ने खरीदे, तो उन्होंने मुख्य भूमिका के लिए अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित को फाइनल किया था.

Update: 2024-07-31 12:51 GMT

हिंदी सिनेमा अपनी पारिवारिक फिल्मों के लिए भी काफी लोकप्रिय है, जो परिवार के सदस्यों के बीच अलग- अलग रिश्तों को दर्शाती है. इस के बीच एक बॉलीवुड क्लासिक साल 1992 की फिल्म बेटा है, जो अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित की ब्लॉकबस्टर साबित हई थी, जिसने माधुरी को रातों-रात स्टार बना दिया था. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वो इस रोल के लिए पहली पसंद नहीं थीं?

इंद्र कुमार की फिल्म बेटा 90 के दशक की सबसे सफल रिलीज़ में से एक बन गई थी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शुरुआत में इस फिल्म का निर्माण बोनी कपूर कर रहे थे. वो उस समय के सबसे बड़े नामों में से एक थे. श्रीदेवी के पास गए और उनसे लीड रोल निभाने के लिए कहा, लेकिन किन्हीं कारणों की वजह से उन्होंने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया था.

उसके बाद तमिल रिलीज़ की रीमेक फिल्म के अधिकार इंद्र कुमार ने खरीदे और उन्होंने अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित को लीड रोल के लिए चुना. वैंप की भूमिका के लिए निर्माताओं ने वहीदा रहमान, शर्मिला टैगोर और माला सिन्हा जैसी दिग्गज अभिनेत्रियों से संपर्क किया था, लेकिन अंत में उन्होंने अरुणा ईरानी को ये रोल ऑफर किया. ये फिल्म उनके करियर की सबसे सफल फिल्मों में से एक बन गई थी.

इंद्र कुमार द्वारा निर्देशित बेटा फिल्म 2 अप्रैल 1992 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. इसमें अनिल कपूर, माधुरी दीक्षित, अरुणा ईरानी, अनुपम खेर और लक्ष्मीकांत जैसे बड़े कलाकारों ने अभिनय किया था. इसका निर्माण मारुति इंटरनेशनल के बैनर तले इंद्र कुमार और अशोक ठकेरिया ने किया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 23.50 करोड़ रुपये से ज्यादा का कलेक्शन किया और साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई. ये फिल्म साल 1987 में रिलीज हुई तमिल फिल्म एंगा चिन्ना रासा की रीमेक है.

Tags:    

Similar News