टमाटर किडनी में बना देता स्टोन, गलत तरीके से ना खाएं टमाटर

टमाटर को स्लाद, जूस, चटनी या कई तरीको से खाया जाता है, लेकिन टमाटर को गलत तरीके से खाए जाने पर कई नुकसान भी होते हैं.

Update: 2024-04-29 12:49 GMT

लाल टमाटर में कई एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी पाए जाते हैं. जो हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को काफी हेल्दी रखते हैं और विटामिन ए, बी और मैग्नीशियम जैसे तत्वों को हमारे शरीर में रिलीज करते हैं. टमाटर को खाने के कई फायदे भी होते हैं.

टमाटर में पाया जाना लाइकोपीन खून की नलियों को साफ करने में मदद करता है और हमारे ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में भी काफी मदद करता है.

इतना ही नहीं टमाटर में पाया जाना वाला पोटैशियम हमारी रक्त की धमनियों को कम करने में मदद करता है.

टमाटर को अगल आप कच्चा खा रहे हैं तो ऐसा करना बिल्कुल बंद कर दें. टमाटरों को पकाकर खाएं. अगर आपको कच्चा टमाटर खाना है तो टमाटर के बीज को निकालकर खाएं. इससे आपको एसिडिटी नहीं होगी. अगर आपको एसिडिटी होती है तो टमाटर को कच्चा खाने से बचे.

टमाटर में अम्लीय पाया जाता है. इससे आपको एसिडिटी हो सकती है. एक बात और अगर आपको चेहरे पर टैनिंग हो रही हैं तो आप टमाटर का जूस निकाल कर चेहरे पर लगाएं ये आपके चेहरे की टैनिंग को खत्म कर देगा.

टमाटर में कई मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है. साथ ही टमाटर में कैलोरी भी कम होती है. टमाटर को अपने खाने में एड करें ये वजन कम करने में सहायता भी करता है.

इतना ही नहीं टमाटर में कैल्शियम और ऑक्सालेट बहुत होता है. कैल्शियम और ऑक्सालेट को हम बहुत जल्दी पचा नहीं पाते. ऐसा कहा जाता है मिनरल्स इकठ्ठा होकर हमारी किडनी में स्टोन बना देता है, जिसके चलते वो हमारे शरीर से बाहर नहीं आ पाती और दवाई का सहारा लेना होता है.

Tags:    

Similar News