आरजी कर मेडिकल कॉलेज रेप के बाद हत्या मामले में सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को करेगा सुनवाई

देश और दुनिया की तमाम उन छोटी-बड़ी खबरों से रूबरू कराएंगे जिसका आपसे सीधा सरोकार है.

By :  Lalit Rai
Update: 2024-08-18 01:13 GMT

18th August live news: देश और दुनिया की तमाम उन छोटी-बड़ी खबरों से रूबरू कराएंगे जिसका आपसे सीधा सरोकार है.

Live Updates
2024-08-18 11:27 GMT

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में महिला डॉक्टर के रेप और हत्या के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने संज्ञान लिया है. मंगलवार को मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली बेंच इस मामले की सुनवाई करेगी.

2024-08-18 10:26 GMT

Mharashtra Food Poisoning: महाराष्ट्र के छत्रपति संभाजीनगर जिले के एक जिला परिषद स्कूल के लगभग 80 छात्रों को पोषण आहार कार्यक्रम के तहत दिए गए बिस्कुट खाने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया. अधिकारियों ने रविवार को ये जानकारी दी. एक स्थानीय अधिकारी ने बताया कि केकेट जलगांव गांव के स्कूल में शनिवार सुबह करीब 8.30 बजे बिस्कुट खाने के बाद बच्चों ने मतली और उल्टी की शिकायत की.

सूचना मिलते ही गांव के मुखिया और अन्य अधिकारी हरकत में आए और स्कूल पहुंचे। उन्होंने बच्चों को अस्पताल पहुंचाने की व्यवस्था भी की. छात्रों को ग्रामीण अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी हालत स्थिर बताई गई.
"शनिवार सुबह करीब 8.30 बजे बिस्किट खाने के बाद 257 छात्रों में फूड पॉइजनिंग के लक्षण दिखे। इनमें से 153 को अस्पताल ले जाया गया, जबकि कुछ को इलाज के बाद घर भेज दिया गया." हालांकि, घुघे ने बताया कि सात छात्रों में गंभीर लक्षण विकसित होने के बाद उन्हें आगे के इलाज के लिए छत्रपति संभाजीनगर सिविल अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया. मामले की जांच की जा रही है कि आखिर बिस्कुट में ऐसा क्या मिला था जो बच्चों की तबियत बिगड़ गयी.


2024-08-18 08:02 GMT

केंद्रीय मंत्री जुएल ओराम की पत्नी झिंगिया ओराम की यहां एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान डेंगू से मौत हो गई, पारिवारिक सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी। झिंगिया ओराम (58) के परिवार में उनके पति और दो बेटियां हैं। उन्होंने बताया कि शनिवार रात करीब 10.50 बजे उनका निधन हो गया। केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री खुद भी डेंगू से पीड़ित हैं और उनका भी उसी अस्पताल में इलाज चल रहा है। ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने झिंगिया ओराम के निधन पर दुख जताया है। वे शनिवार देर रात अस्पताल गए। मुख्यमंत्री के अलावा ओडिशा के कानून मंत्री पृथ्वीराज हरिचंदन, स्वास्थ्य मंत्री मुकेश महालिंग, स्पीकर सुरमा पाढ़ी और अन्य भाजपा नेताओं ने भी कल देर रात झिंगिया ओराम को श्रद्धांजलि दी। माझी ने कहा कि झिंगिया एक धर्मपरायण, मृदुभाषी व्यक्ति थीं, जो सामाजिक और धर्मार्थ कार्यों में खुद को शामिल करती थीं। मुख्यमंत्री ने कहा, "झिंगा ओराम ने जुएल की लंबी राजनीतिक यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।" जुआल की शादी 8 मार्च 1987 को झिंगिया से हुई थी। पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि उनका अंतिम संस्कार सुंदरगढ़ जिले में उनके गांव में किया जाएगा।

2024-08-18 07:51 GMT

जब झारखंड के पूर्व सीएम और जेएमएम नेता चंपई सोरेन से पूछा गया कि क्या उन्होंने कोलकाता में पश्चिम बंगाल के नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी से मुलाकात की, तो उन्होंने कहा, "मैंने किसी से मुलाकात नहीं की है। मैं यहां निजी काम से आया हूं..."



2024-08-18 07:48 GMT

यूपी के बुलंदशहर में बस और पिकअप की टक्कर में 10 लोगों की मौत हो गई है. 37 घायल है।

2024-08-18 05:19 GMT

मंकीपॉक्स को लेकर चिंताओं के बीच, कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को पत्र लिखकर उच्च जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों के लिए मुंबई हवाई अड्डे पर सख्त परीक्षण और संगरोध प्रोटोकॉल लागू करने की मांग की है।विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंकीपॉक्स को सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है, और यह वायरस अब पाकिस्तान तक पहुँच गया है, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री चव्हाण ने शनिवार को कहा, उन्होंने सरकार से भारत में इसके प्रसार को रोकने के लिए सक्रिय कदम उठाने का आग्रह किया।

कांग्रेस नेता ने एक्स पर कहा, "यह हमारे पड़ोस तक पहुँच गया है। हमें कार्रवाई करनी होगी। मैंने सीएम को उच्च जोखिम वाले देशों से आने वाले सभी यात्रियों के लिए मुंबई हवाई अड्डे पर सख्त परीक्षण और संगरोध प्रोटोकॉल लागू करने के लिए लिखा है।"उन्होंने कहा कि समय पर कार्रवाई आवश्यक थी क्योंकि किसी भी देरी से गंभीर परिणाम हो सकते हैं।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि भारत में मंकीपॉक्स के कोई मामले सामने नहीं आए हैं, हालांकि बीमारी के प्रसार को रोकने और नियंत्रित करने के लिए सावधानी बरतने के उपाय किए जाएंगे।हालांकि आने वाले हफ्तों में कुछ आयातित मामलों का पता लगने की संभावना से इनकार नहीं किया गया है, लेकिन भारत में इस समय निरंतर संक्रमण के साथ बड़े पैमाने पर प्रकोप का जोखिम कम है।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह बात सामने आई कि मंकीपॉक्स संक्रमण आमतौर पर 2-4 सप्ताह तक रहता है और मरीज आमतौर पर सहायक प्रबंधन के साथ ठीक हो जाते हैं।

2024-08-18 03:52 GMT

छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार शहर में 10 जून को सतनामी समुदाय के आंदोलन के दौरान हुई हिंसा के सिलसिले में कांग्रेस विधायक देवेंद्र यादव को गिरफ्तार किया गया है। एक पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी। यादव ने भाजपा सरकार पर आगजनी मामले में कांग्रेस कार्यकर्ताओं को फंसाने का आरोप लगाया है। पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल ने बताया कि विधायक को दुर्ग जिले में उनके आवास से गिरफ्तार किया गया और बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के मुख्यालय बलौदाबाजार लाया गया, जहां उन्हें शनिवार को गिरफ्तार किया गया। पुलिस की कार्रवाई की खबर फैलने के बाद यादव के कई समर्थक दुर्ग के भिलाई नगर इलाके में उनके आवास के बाहर एकत्र हुए और नारेबाजी की। पार्टी का प्रभावशाली युवा चेहरा यादव भिलाई नगर निर्वाचन क्षेत्र से दूसरी बार विधायक हैं। अग्रवाल ने बताया कि बलौदाबाजार आगजनी की घटना में कोतवाली थाने में दर्ज मामले के सिलसिले में यादव को गिरफ्तार किया गया है।

2024-08-18 02:44 GMT

एलन मस्क के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, ने कहा है कि वह शीर्ष न्यायाधीश एलेक्जेंडर डी मोरेस द्वारा दिए गए सेंसरशिप आदेशों के कारण तत्काल प्रभाव से ब्राजील में अपना परिचालन बंद कर रहा है। सोशल मीडिया कंपनी गलत सूचनाओं का मुकाबला करने के अपने अधिकारों और जिम्मेदारियों को लेकर मोरेस के साथ कानूनी लड़ाई में लगी हुई है। न्यायाधीश ने कानूनी प्रतिनिधि को धमकाया: एक्स अपने वैश्विक सरकारी मामलों के हैंडल पर पोस्ट किए गए एक बयान में, कंपनी ने मोरेस पर ब्राजील में अपने कानूनी प्रतिनिधि को धमकी देने का आरोप लगाया कि अगर कंपनी ने उनके सेंसरशिप आदेशों का पालन नहीं किया तो उन्हें “गुप्त आदेश” में गिरफ्तार कर लिया जाएगा। “कल रात, एलेक्जेंडर डी मोरेस ने ब्राजील में हमारे कानूनी प्रतिनिधि को धमकी दी कि अगर हम उनके सेंसरशिप आदेशों का पालन नहीं करते हैं तो उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा। उन्होंने एक गुप्त आदेश में ऐसा किया, जिसे हम उनके कार्यों को उजागर करने के लिए यहां साझा कर रहे हैं।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने बयान में कहा, "सुप्रीम कोर्ट में हमारी कई अपीलों पर सुनवाई नहीं होने, ब्राजील की जनता को इन आदेशों के बारे में सूचित नहीं किए जाने और हमारे ब्राजील के कर्मचारियों के पास इस बात की कोई जिम्मेदारी या नियंत्रण नहीं होने के बावजूद, मोरेस ने कानून या उचित प्रक्रिया का सम्मान करने के बजाय ब्राजील में हमारे कर्मचारियों को धमकाने का विकल्प चुना है।" "परिणामस्वरूप, हमारे कर्मचारियों की सुरक्षा की रक्षा के लिए, हमने ब्राजील में अपने संचालन को तुरंत प्रभाव से बंद करने का निर्णय लिया है।" हालांकि, कंपनी ने स्पष्ट किया कि एक्स सेवाएं ब्राजील के लोगों के लिए उपलब्ध रहेंगी। जुर्माना, वकील के खिलाफ गिरफ्तारी का आदेश "हमें बहुत दुख है कि हमें यह निर्णय लेने के लिए मजबूर किया गया है। जिम्मेदारी पूरी तरह से एलेक्जेंडर डी मोरेस की है। उनके कार्य लोकतांत्रिक सरकार के साथ असंगत हैं। ब्राजील के लोगों के पास एक विकल्प है - लोकतंत्र, या एलेक्जेंडर डी मोरेस," बयान में कहा गया। अपने पोस्ट में, सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म ने मोरेस द्वारा कथित रूप से हस्ताक्षरित एक दस्तावेज़ के स्क्रीनशॉट भी साझा किए, जिसमें कहा गया है कि यदि कंपनी न्यायाधीश के आदेशों का पालन नहीं करती है, तो ब्राज़ील में एक्स प्रतिनिधि राहेल नोवा कॉन्सेकाओ के खिलाफ़ प्रतिदिन 20,000 रीसिस का जुर्माना और गिरफ़्तारी का आदेश लगाया जाएगा। मस्क ने कहा, ‘न्याय का घोर अपमान’ आदेश पर प्रतिक्रिया देते हुए, कंपनी के बॉस मस्क ने मोरेस को “न्याय का घोर अपमान” कहा।


2024-08-18 01:54 GMT

कोलकाता में प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ बलात्कार की घटना को लेकर देशभर में हो रहे व्यापक विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्य पुलिस बलों को हर दो घंटे में स्थिति रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। डॉक्टरों, प्रशिक्षुओं और नर्सिंग कर्मचारियों सहित स्वास्थ्य सेवा पेशेवर देशभर में बड़ी संख्या में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, वे पीड़िता के लिए न्याय और कार्यस्थल पर उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कानून की मांग कर रहे हैं। पुलिस ने कहा, 'गृह मंत्रालय नियंत्रण कक्ष को विवरण भेजें' शुक्रवार (16 अगस्त) को राज्य पुलिस बलों को भेजे गए एक संदेश में गृह मंत्रालय ने कहा कि विरोध प्रदर्शनों के मद्देनजर सभी राज्यों की कानून व्यवस्था की स्थिति पर नजर रखी जानी चाहिए। शुक्रवार को भेजे गए संदेश में कहा गया है, "इसके बाद से, कृपया इस संबंध में लगातार दो घंटे की कानून व्यवस्था की स्थिति रिपोर्ट आज शाम 4 बजे से गृह मंत्रालय नियंत्रण कक्ष (नई दिल्ली) को फैक्स/ईमेल/व्हाट्सएप के जरिए भेजी जाए।"

2024-08-18 01:29 GMT

दिल्ली के आश्रम इलाके में मर्सडीज कार ने साइकिल सवार को रौंदा, पीड़ित की मौके पर ही मौत हो गई है और कार चालक फरार हो गया। 

Tags:    

Similar News