Bangladesh Unrest: गाजियाबाद के हिंडन एयरपोर्ट पहुंची शेख हसीना, भारत के बाद जा सकती हैं लंदन

बांग्लादेश की अपदस्थ प्रधानमंत्री शेख हसीना सी-130 परिवहन विमान से गाजियाबाद के हिंडन एयर बेस पर उतरीं. वह भारत में ठहरने के बाद लंदन के लिए उड़ान भरेंगी.

Update: 2024-08-05 15:21 GMT

Bangladesh Crisis: बांग्लादेश की अपदस्थ प्रधानमंत्री शेख हसीना सी-130 परिवहन विमान से गाजियाबाद के हिंडन एयर बेस पर उतरीं. विमान को भारतीय वायुसेना के सी-17 और सी-130जे सुपर हरक्यूलिस विमान हैंगर के पास पार्क किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, विमान के भारतीय हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने से लेकर गाजियाबाद में उतरने तक भारतीय वायुसेना ने उसकी गतिविधियों पर नजर रखी.

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, शेख हसीना भारत में ठहरने के बाद लंदन के लिए उड़ान भरेंगी. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि सैन्य परिवहन विमान उन्हें भारत से आगे ले जाएगा या वह किसी अन्य विमान से लंदन जाएंगी. खबरों के मुताबिक, वायुसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शेख हसीना की अगवानी की. बता दें कि भारत ने ढाका के अनुरोध के बाद हसीना के विमान को भारतीय हवाई क्षेत्र से सुरक्षित रास्ता मुहैया कराने का फैसला किया था.

वहीं, भारत ने बांग्लादेश के हालातों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. हालांकि, वह सभी घटनाक्रमों पर बारीकी से नजर रख रहा है. इससे पहले, बांग्लादेश के सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमान ने पुष्टि की थी कि शेख हसीना ने इस्तीफा दे दिया है और अंतरिम सरकार का गठन किया जाएगा.

उन्होंने टेलीविजन पर दिए गए संबोधन में कहा कि मैं (देश की) सारी जिम्मेदारी ले रहा हूं. कृपया सहयोग करें. सेना कानून और व्यवस्था की जिम्मेदारी लेगी. बता दें कि सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में कोटा के खिलाफ सिर्फ दो दिनों के विरोध-प्रदर्शन में 100 से अधिक लोगों की मौत के बाद शेख हसीना बांग्लादेश छोड़कर भाग गईं. विवादास्पद कोटा प्रणाली में 1971 के मुक्ति संग्राम में लड़ने वाले दिग्गजों के परिवारों के लिए सिविल सेवा नौकरियों में 30 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान था. ऐसे में हसीना अपनी सुरक्षा टीम की सलाह पर देश छोड़कर भाग गईं.

मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया है कि वह जाने के लिए तैयार नहीं थीं. इस बीच दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में बांग्लादेश के उच्चायोग की सुरक्षा बढ़ा दी है. दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि आयोग के बाहर और अधिक बैरिकेड लगाए गए हैं और वहां तैनात पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़ा दी गई है.

Tags:    

Similar News