नीट पेपर लीक मामला: सीबीआई ने पहली चार्जशीट दाखिल की, 13 आरोपियों के नाम शामिल

सीबीआई ने 13 आरोपियों नीतीश कुमार, अमित आनंद, सिकंदर यादवेंदु, आशुतोष कुमार-1, रोशन कुमार, मनीष प्रकाश, आशुतोष कुमार-2, अखिलेश कुमार, अवधेश कुमार, अनुराग यादव, अभिषेक कुमार, शिवनंदन कुमार और आयुष राज के खिलाफ अपना पहला आरोपपत्र दायर किया है

Update: 2024-08-01 16:26 GMT

NEET-UG 2024 Paper Leak: नीट पेपर लीक मामले में सीबीआई ने अपना पहला आरोपपत्र दाखिल किया है, जिसमें 13 लोगों को आरोपी बनाया गया है. सीबीआई के अनुसार इस आरोप पत्र में ये दावा किया गया है कि आरोपी पेपर लीक और अन्य अनियमितताओं में शामिल थे. चार्जशीट में ये भी कहा गया है कि सीबीआई ने जांच जारी रखी है. मेडिकल प्रवेश परीक्षा में कथित अनियमितताओं की जांच कर रही केंद्रीय जांच एजेंसी CBI ने 6 FIR दर्ज की हैं.

बिहार में दर्ज FIR प्रश्नपत्र लीक से संबंधित है, जबकि गुजरात, राजस्थान और महाराष्ट्र में दर्ज बाकी की FIR सॉल्वर गैंग के खिलाफ है, जिनमें अभ्यर्थियों के स्थान पर किसी और को बैठाया गया था, इस FIR में किसी और के स्थान पर परीक्षा देने और धोखाधड़ी से संबंधित आरोप हैं. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के संदर्भ पर एजेंसी की अपनी प्राथमिकी NEET-UG 2024 में कथित अनियमितताओं की "व्यापक जांच" से संबंधित है. NEET-UG का आयोजन NTA द्वारा सरकारी और निजी संस्थानों में एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाता है.

इस साल ये परीक्षा 5 मई को 571 शहरों के 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी, जिसमें 14 विदेशी शहर भी शामिल थे. इस परीक्षा में 23 लाख से ज़्यादा उम्मीदवार शामिल हुए थे. सीबीआई ने ये भी बताया कि अन्य आरोपियों/संदिग्धों के खिलाफ जांच जारी है. मामले के अन्य पहलुओं पर आगे की जांच की जा रही है. कई अन्य आरोपी पहले से ही पुलिस/न्यायिक हिरासत में हैं. जैसे ही इन आरोपियों/संदिग्धों के खिलाफ आगे की जांच पूरी हो जाएगी, पूरक आरोप पत्र दाखिल किए जाएंगे. बता दें कि सीबीआई ने अब तक इस मामले में 40 आरोपियों को गिरफ्तार किया है, जिनमें से 15 को बिहार पुलिस ने गिरफ्तार किया था और 58 स्थानों पर तलाशी ली जा चुकी है.

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को फेडरल स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः प्रकाशित किया गया है.) 

Tags:    

Similar News