26 जून को मिल जाएगा देश को नया लोकसभा स्पीकर, अधिसूचना हुई जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरे कार्यकाल के लिए मंत्रिमंडल का गठन कर दिया है. अब सबकी निगाहें लोकसभा अध्यक्ष पर टिकी हैं. हालांकि, इसका फैसला 26 जून को हो जाएगा.

Update: 2024-06-13 17:14 GMT

Lok Sabha Speaker Election: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरे कार्यकाल के लिए मंत्रिमंडल का गठन कर दिया है. अब सबकी निगाहें महत्वपूर्ण पद लोकसभा अध्यक्ष पर टिकी हैं. हालांकि, इसका फैसला 26 जून को हो जाएगा. क्योंकि इस दिन लोकसभा अपने नये स्पीकर का चुनाव करेगी. इसको लेकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अधिसूचना भी जारी कर दी है.

लोकसभा सचिवालय ने गुरुवार को कहा कि लोकसभा 26 जून को अपने नए अध्यक्ष का चुनाव करेगी, जिसके लिए सदस्यों द्वारा उम्मीदवारों के समर्थन में प्रस्ताव के लिए नोटिस 25 मई को दोपहर 12 बजे तक पेश किए जा सकते हैं. बता दें कि 18वीं लोकसभा की पहली बैठक 24 जून को होगी और सत्र 3 जुलाई को समाप्त होगा.

लोकसभा बुलेटिन में कहा गया है कि चुनाव के लिए तय तिथि से पहले के दिन दोपहर 12 बजे से पहले किसी भी समय कोई भी सदस्य अध्यक्ष पद के लिए किसी अन्य सदस्य के समर्थन में प्रस्ताव के लिए महासचिव को लिखित रूप से नोटिस दे सकता है. इसमें बताया गया है कि मौजूदा मामले में अध्यक्ष के चुनाव के लिए प्रस्ताव के लिए नोटिस मंगलवार, 25 जून को दोपहर 12 बजे से पहले दिए जा सकते हैं. पहले दो दिन नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथ ग्रहण के लिए रखे गए हैं. जबकि, अध्यक्ष के चुनाव के लिए 26 जून की तारीख तय की गई है. वहीं, 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त सभा को संबोधित करेंगी.

सचिवालय ने नियमों का हवाला देते हुए कहा कि प्रस्ताव के लिए नोटिस का तीसरे सदस्य द्वारा समर्थन किया जाना चाहिए. इसके अलावा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार को यह बयान भी देना होगा कि वह निर्वाचित होने पर अध्यक्ष के रूप में काम करने के लिए तैयार है. कोई सदस्य अपना नाम प्रस्तावित नहीं कर सकता है या किसी प्रस्ताव का समर्थन नहीं कर सकता है. वहीं, अगर कोई प्रस्ताव पारित किया जाता है तो कार्यवाही की अध्यक्षता करने वाला व्यक्ति (प्रोटेम स्पीकर) यह घोषणा करेगा कि पारित किए गए प्रस्ताव में प्रस्तावित सदस्य को सदन का अध्यक्ष चुना गया है.

Tags:    

Similar News