मणिपुर हिंसा को लेकर गृह मंत्री ने ली हाई लेवल मीटिंग

डेढ़ घंटे तक चली इस बैठक में सेना प्रमुख ने भी लिया हिस्सा, माना जा रहा है कि जल्द कोइ बड़ा कदम उठाया जा सकता है

Update: 2024-06-17 14:29 GMT

Manipur Violence: मणिपुर में पिछले एक साल से जारी हिंसा को लेकर केंद्र सरकार अब ज्यादा गंभीर दिख रही है. वजह है गृह मंत्री अमित शाह द्वारा हाई लेवल मीटिंग करना, जिसमें सेना प्रमुख को भी बुलाया गया. लगभग डेढ़ घंटे तक चली इस हाई लेवल मीटिंग में मणिपुर के हालातों पर कैसे नियंत्रण पाया जाए इस विषय पर चर्चा हुई. माना जा रहा है कि संघ प्रमुख मोहन भागवत द्वारा की गयी टिप्पणी के बाद केंद्र सरकार ने इस विषय पर काफी गंभीरता और सजगता दिखाई है. हालाँकि, इतनी अहम बैठक में मणिपुर के मुख्य मंत्री एन बीरेन सिंह नहीं पहुंचे, उसके पीछे का क्या कारण रहा, ये अभी सपष्ट नहीं है.

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार शाम को गृह मंत्रालय में ये हाई लेवल मीटिंग बुलाई है. इससे पहले अमित शाह ने रविवार को मणिपुर के राज्यपाल से मुलाकात भी की थी.




सेनाध्यक्ष को भी बैठक में बुलाया गया

गृह मंत्रालय की इस हाई लेवल मीटिंग में भारतीय सेना के प्रमुख जनरल मनोज पाण्डेय को भी बुलाया गया, उनके साथ भावी सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी भी इस बैठक में पहुंचे. बैठक में गृह सचिव अजय भल्ला के अलावा मणिपुर के डीजीपी राजीव सिंह, सीआरपीएफ के पूर्व प्रमुख और मणिपुर सरकार के सुरक्षा सलाहकार कुलदीप सिंह और आईबी प्रमुख अन्य बड़े अधिकारी भी बैठक में शरीक हुए. इनके अलावा नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के डीजी विवेक गोगिया भी गृह मंत्रालय पहुंचे.

मणिपुर में जारी हिंसा में मारे जा चुके हैं सैकड़ों लोग

मणिपुर में पिछले एक साल से जारी हिंसा में अब तक सैकड़ों लोग मारे जा चुके हैं. कुकी और मैती समुदाय के बीच जारी इस संघर्ष में आधिकारिक तौर पर 220 से ज्यादा लोग मारे गये हैं. इतना ही नहीं पिछले सप्ताह उग्रवादियों ने मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के सुरक्षा दल के काफिले पर भी हमला किया था.

Tags:    

Similar News