गृह मंत्रालय ने लिया एक्शन! एक साथ हटाए गए BSF के DG और स्पेशल डीजी

गृह मंत्रालय ने बीएसएफ के महानिदेशक नितिन अग्रवाल और उप विशेष महानिदेशक वाईबी खुरानिया को तत्काल प्रभाव से उनके संबंधित राज्य कैडर में वापस भेज दिया है.

Update: 2024-08-02 18:03 GMT

BSF DG and Special DG Removed: गृह मंत्रालय ने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक (डीजी) नितिन अग्रवाल और उनके उप विशेष महानिदेशक (पश्चिम) वाई बी खुरानिया को तत्काल प्रभाव से उनके संबंधित राज्य कैडर में वापस भेज दिया है. कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) द्वारा जारी अलग-अलग आदेशों के अनुसार, साल 1989 बैच के केरल कैडर के अधिकारी अग्रवाल और साल 1990 बैच के ओडिशा कैडर के अधिकारी खुरानिया को 'तत्काल प्रभाव, से 'समय से पहले' वापस भेज दिया गया है.

इसको लेकर केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को गृह मंत्रालय (एमएचए) के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. हालांकि, सरकार केरल कैडर में अचानक वापस भेजे जाने के बारे में कुछ नहीं कह रही है. लेकिन माना जा रहा है कि जम्मू सेक्टर में घुसपैठ बढ़ने के कारण नितिन अग्रवाल को बीएसएफ प्रभार से मुक्त किया गया है. बता दें कि जम्मू-कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा के कुछ हिस्सों की सुरक्षा बीएसएफ करती है.

वहीं, मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने विशेष महानिदेशक योगेश खुरानिया को भी बीएसएफ से मुक्त कर दिया है. उन्हें ओडिशा का पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया गया है. ओडिशा कैडर के 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी खुरानिया, अरुण सारंगी की जगह ओडिशा के नए शीर्ष पुलिस अधिकारी होंगे. उन्हें वापस ओडिशा भेजने का फैसला जम्मू-कश्मीर में बढ़ती आतंकी घटनाओं के मद्देनजर बीएसएफ के सामने चुनौतियों के मद्देनजर लिया गया है.

साल 1989 बैच के केरल कैडर के आईपीएस अधिकारी नितिन अग्रवाल ने पिछले साल जून में सीमा सुरक्षा बल के नए महानिदेशक के रूप में कार्यभार संभाला था. उन्होंने पंकज कुमार सिंह का स्थान लिया था, जो 31 दिसंबर 2022 को सेवानिवृत्त हुए थे. सिंह की सेवानिवृत्ति के बाद से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के डीजी सुजॉय लाल थाउसेन ने अतिरिक्त क्षमता में बीएसएफ का नेतृत्व किया.

Tags:    

Similar News