लोकसभा अध्यक्ष चुनाव: NDA के खिलाफ सदन में आक्रामक मूड नजर आ सकता है विपक्ष

लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव का रास्ता साफ हो गया है. साल 1976 के बाद यह पहला ऐसा चुनाव होगा, जिसमें सत्तारूढ़ एनडीए और विपक्ष के इंडिया ब्लॉक के उम्मीदवार आमने-सामने होंगे.

Update: 2024-06-25 17:11 GMT

Lok Sabha Speaker Election: सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच विश्वास की कमी इस बात से साफ झलक रही है कि 18वीं लोकसभा के कार्यकाल में भी दोनों पक्ष मंगलवार (25 जून) को लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव को लेकर आम सहमति पर नहीं पहुंच सके. इस गतिरोध के कारण अब लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव का रास्ता साफ हो गया है. साल 1976 के बाद यह पहला ऐसा चुनाव होगा, जिसमें सत्तारूढ़ एनडीए के उम्मीदवार और भाजपा सांसद ओम बिरला का मुकाबला विपक्ष के इंडिया ब्लॉक के उम्मीदवार और वरिष्ठ कांग्रेस सांसद के. सुरेश से होगा.

17 वीं लोकसभा के अध्यक्ष के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान विपक्ष के 100 से अधिक सांसदों को निलंबित करने के लिए बदनाम हुए बिड़ला के चुनाव जीतने की व्यापक रूप से उम्मीद है. क्योंकि एनडीए के पास 293 सांसदों का स्पष्ट बहुमत है. फिर भी 237 सदस्यीय इंडियाब्लॉक द्वारा चुनाव लड़ने का निर्णय, इसकी अपनी राजनीतिक स्थिति और संसद के अंदर सरकार के साथ इसके जुड़ाव की शर्तों के संदर्भ में महत्वपूर्ण संकेत देता है.

चुनाव की प्रेरणा

चुनाव के लिए तात्कालिक कारण केंद्र द्वारा इंडिया ब्लॉक की इस मांग को अस्वीकार करना है कि सरकार संसदीय परंपराओं का पालन करेगी और लोकसभा के उपाध्यक्ष का पद विपक्ष को सौंप देगी. साल 1967 से यह लगभग अटूट परंपरा रही है कि सत्तारूढ़ दल या गठबंधन के सदस्य को लोकसभा अध्यक्ष के रूप में चुना जाता है. जबकि, उपाध्यक्ष का चुनाव विपक्ष के किसी सदस्य से किया जाता है.

मंगलवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने संसद के बाहर कहा कि केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को फोन करके स्पीकर पद के लिए एनडीए के उम्मीदवार के लिए विपक्ष का समर्थन मांगा है. राहुल ने कहा कि खड़गे ने सिंह को बताया कि अगर भाजपा यह आश्वासन देती है कि उपसभापति विपक्ष की ओर से चुना जाएगा तो कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के अन्य घटक एनडीए उम्मीदवार का समर्थन करेंगे. राहुल ने दावा किया कि सिंह को भाजपा के जवाब के साथ खड़गे को जवाब देना चाहिए था. लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया. इसके तुरंत बाद केरल से कांग्रेस के आठ बार के सांसद के सुरेश ने अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन दाखिल किया. जबकि, एनडीए गुट ने बिड़ला को अपना उम्मीदवार नामित किया.

दिलचस्प बात यह है कि सूत्रों ने बताया कि सिंह एनडीए के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार के लिए विपक्षी नेताओं से समर्थन मांग रहे थे. लेकिन उन्होंने यह बताने से परहेज किया कि भाजपा के मन में इस पद के लिए कौन है. खड़गे के करीबी एक कांग्रेस नेता ने द फेडरल को बताया कि तथ्य यह है कि हम एनडीए उम्मीदवार को समर्थन देने पर विचार करने के लिए तैयार थे. बिना यह जाने कि वह उम्मीदवार कौन होगा, यह दर्शाता है कि हम सर्वसम्मति से निर्वाचित अध्यक्ष की परंपरा का पालन करना चाहते थे. लेकिन फिर भाजपा स्पष्ट रूप से उसी परंपरा का पालन करने और विपक्ष को उपसभापति का पद देने के मूड में नहीं थी.

भाजपा ने विपक्ष पर लगाया आरोप

संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू सहित प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मंत्रिमंडल के विभिन्न सदस्यों ने चुनावी मुकाबले के लिए कांग्रेस और उसके सहयोगियों को दोषी ठहराया. रिजिजू ने कहा कि भारतीय राजनीतिक दल, खासकर कांग्रेस, इस बात पर अड़ी थी कि हमें पहले उपसभापति के बारे में प्रतिबद्धता दिखानी चाहिए. हमने उनसे कहा कि दोनों चुनाव अलग-अलग हैं और हम उपसभापति के बारे में बाद में चर्चा कर सकते हैं. लेकिन उन्होंने अध्यक्ष के लिए अपने समर्थन की शर्त रखी. लोकतंत्र को ऐसे नहीं चलना चाहिए. आप अध्यक्ष जैसे महत्वपूर्ण पद पर शर्तें नहीं लगा सकते. अध्यक्ष किसी राजनीतिक दल का प्रतिनिधित्व नहीं करते. वह सदन के संरक्षक होते हैं.

संसदीय परंपराओं का मामला

इंडिया ब्लॉक के नेता इस बात पर जोर देते हैं कि मुद्दा यह नहीं है कि अध्यक्ष या उपाध्यक्ष का पद किसे मिलेगा. बल्कि मुद्दा यह है कि संसदीय परंपराओं का पालन किया जाए. कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने द फेडरल से कहा कि बीजेपी एक बार फिर बेनकाब हो गई है. हम कहते रहे हैं कि प्रधानमंत्री और उनकी पार्टी संसदीय मानदंडों और संविधान का पालन करने में विश्वास नहीं करती है और यह पूरा प्रकरण एक बार फिर यह साबित करता है. कल, उन्होंने वरिष्ठतम सांसद को प्रो-टेम स्पीकर नियुक्त करने की संसदीय परंपरा को तोड़ दिया. जब उन्होंने के सुरेश की जगह (सात बार के सांसद) भर्तृहरि महताब को चुना और आज उन्होंने विपक्ष को डिप्टी स्पीकर का पद देने से इनकार कर दिया.

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और उत्तर प्रदेश के अंबेडकर नगर से नए सांसद लालजी वर्मा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के पास यह मानने का कोई कारण नहीं है कि भाजपा हमें उपसभापति का पद देगी. अगर हमने उनके अध्यक्ष पद के उम्मीदवार का समर्थन किया होता. वर्मा ने कहा कि यह वही सरकार है, जिसने पिछले पांच वर्षों से उपसभापति का पद रिक्त रखा और झूठे वादे करने का इसका लंबा रिकॉर्ड है. हमें पहले उनके उम्मीदवार का समर्थन करना चाहिए और बाद में वे विपक्ष के साथ उपसभापति के बारे में चर्चा करेंगे; हम उन पर कैसे विश्वास करें. उन्होंने अभी हमारा समर्थन ले लिया होता और बाद में अपने उम्मीदवार को उपसभापति नियुक्त कर दिया होता या पिछली बार की तरह पद को रिक्त ही रखा होता.

सतर्क विपक्ष

यह स्पष्ट है कि अध्यक्ष के चुनाव को लेकर उठे विवाद ने एक बार फिर भाजपा और उसके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों के बीच विश्वास की कमी को उजागर कर दिया है. लेकिन भारतीय जनता पार्टी के सूत्रों का कहना है कि इस कटुता के पीछे सिर्फ एक चुनाव नहीं, बल्कि इससे कहीं अधिक कारण हैं. कांग्रेस सांसद तारिक अनवर ने कहा कि हम जानते हैं कि हमारे पास स्पीकर चुनाव में एनडीए को हराने के लिए पर्याप्त संख्या नहीं है. हमारा उद्देश्य चुनाव जीतना नहीं है. बल्कि सरकार और लोगों को यह दिखाना है कि विपक्ष सतर्क और आक्रामक है. प्रो-टेम स्पीकर या डिप्टी स्पीकर के पास स्पीकर जैसी शक्तियां नहीं होती हैं. लेकिन विपक्ष के लिए सरकार को सतर्क रखना और किसी भी गलत काम को उजागर करना महत्वपूर्ण है.

कांग्रेस सूत्रों ने कहा कि बिरला के खिलाफ दलित सुरेश को मैदान में उतारकर इंडिया ब्लॉक ने यह भी संकेत दिया है कि वह दलित विरोधी होने के आरोप में भाजपा पर हमला जारी रखेगा. कांग्रेस ने महताब को प्रो-टेम स्पीकर के रूप में चुनने पर भाजपा पर दलित विरोधी पूर्वाग्रह का भी आरोप लगाया था.

बुधवार को लोकसभा की कार्यवाही में दो स्पष्ट बातें नज़र आएंगी. सबसे पहले इंडिया ब्लॉक में हर कोई संविधान की एक प्रति लेकर चल रहा है. राहुल और कई अन्य सांसदों ने शपथ लेते समय इसे हाथ में भी लिया।. दूसरी बात अवधेश प्रसाद (समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ दलित नेता जिन्होंने फैजाबाद लोकसभा सीट जीती) राहुल और अखिलेश के साथ आगे की पंक्ति में बैठे हैं.

एक कांग्रेसी सांसद ने कहा कि अब हमारे पास अध्यक्ष चुनाव के लिए सुरेश के रूप में उम्मीदवार हैं. हमारा संदेश स्पष्ट है कि इंडिया ब्लॉक भाजपा के हमलों के खिलाफ संविधान को संरक्षित करने के लिए खड़ा है और यह उत्पीड़ित समुदायों के साथ खड़ा है, एनसीपी (शरद पवार) के एक नव-निर्वाचित सांसद ने नाम न बताने की शर्त पर द फेडरल को बताया कि चुनाव काफी हद तक एक प्रतीकात्मक लड़ाई थी. लेकिन इसका अपना महत्व है. क्योंकि यह लोगों को यह संदेश देगा कि संविधान को बचाने और मोदी के निरंकुश शासन के खिलाफ खड़े होने के लिए इंडिया ब्लॉक की लड़ाई केवल एक चुनावी नारा नहीं था. हम हर दिन उस वादे को पूरा करने का इरादा रखते हैं. भले ही हम चुनाव हार गए हों.

विधायी शक्ति

स्पीकर का चुनाव दोनों पक्षों को अपनी विधायी ताकत दिखाने का मौका भी देगा. हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव के नतीजे ऐसे रहे, जिसमें इंडिया ब्लॉक सत्ता के करीब पहुंच गया. जबकि बीजेपी एक दशक में पहली बार साधारण बहुमत के आंकड़े से नीचे आ गई. लोकसभा के नतीजों के तुरंत बाद तीन निर्दलीयों पप्पू यादव, विशाल पाटिल और मोहम्मद हनीफा ने औपचारिक रूप से कांग्रेस को समर्थन दे दिया है, जिससे पार्टी के 99 सांसदों की आधिकारिक संख्या 102 हो गई है और इंडिया ब्लॉक के 237 सांसद हो गए हैं. अब इंडिया ब्लॉक के लिए यह सुनिश्चित करना है कि उसका झुंड या तो बरकरार रहे या भाजपा द्वारा छीने जाने के बजाय और बढ़े.

इंडिया ब्लॉक में हलचल

कांग्रेस द्वारा सुरेश को बिरला के खिलाफ खड़ा करने में दिखाई गई जल्दबाजी ने भी इंडिया गठबंधन के गुट के भीतर ही खलबली मचा दी है. ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस, जो शुरू से ही एक अस्थिर सहयोगी रही है, इस मामले में कांग्रेस द्वारा सलाह न लिए जाने पर पहले ही मतभेदों में आ चुकी है. लोकसभा में तृणमूल के नेता सुदीप बंदोपाध्याय ने कहा है कि तृणमूल सुरेश की उम्मीदवारी का समर्थन करेगी या नहीं, इस बारे में अब बनर्जी फैसला लेंगी और उन्होंने कांग्रेस को ऐसे एकतरफा फैसले लेने से आगाह किया है.

कांग्रेस सूत्रों ने कहा कि खड़गे ने तृणमूल से किसी भी नुकसान को नियंत्रित करने के लिए पहले ही कदम उठाया है और इस मामले पर बनर्जी से बात करने की उम्मीद है. कुछ अटकलें हैं कि बैठक में राहुल गांधी को लोकसभा में विपक्ष के नेता के रूप में नियुक्त करने के लिए नए सिरे से जोर दिया जा सकता है. एक और चाल जिसके बारे में इंडिया ब्लॉक का मानना है कि यह एनडीए की हिम्मत की परीक्षा लेगा. क्योंकि राहुल मोदी और भाजपा के खिलाफ बेबाक हमले कर रहे हैं.

Tags:    

Similar News