Microsoft Outage: सभी हवाई अड्डों पर एयरलाइन सिस्टम सामान्य रूप से कर रहे हैं काम: नागरिक उड्डयन मंत्री

नागरिक उड्डयन मंत्री के राममोहन नायडू ने कहा कि वैश्विक आईटी आउटेज से प्रभावित हवाई अड्डों पर एयरलाइन सिस्टम सामान्य रूप से काम करने लगी हैं.

Update: 2024-07-20 10:11 GMT

Microsoft Crowd Strike: नागरिक उड्डयन मंत्री के राममोहन नायडू ने शनिवार (20 जुलाई) को कहा कि वैश्विक आईटी आउटेज से प्रभावित हवाई अड्डों पर एयरलाइन प्रणालियां सामान्य रूप से काम करने लगी हैं और कुछ समय में सभी समस्याएं सुलझ जाने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि मंत्रालय हवाई अड्डों और एयरलाइनों के परिचालन पर लगातार नजर रख रहा है, जिससे कि यात्रा और रिफंड का ध्यान रखा जा सके.

नायडू ने एक बयान में कहा कि शनिवार सुबह तीन बजे से सभी हवाईअड्डों पर विमान सेवा प्रणाली सामान्य रूप से काम करने लगी है. अब उड़ान परिचालन सुचारू रूप से चल रहा है.

आउटेज

शुक्रवार को वैश्विक साइबर सुरक्षा फर्म क्राउडस्ट्राइक के उत्पाद के अपडेट के कारण दुनिया भर में माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज में समस्याएं उत्पन्न हो गईं, जिससे वित्तीय क्षेत्र की कंपनियों और एयरलाइनों के परिचालन पर असर पड़ा. जबकि, अस्पतालों में परिचालन स्थगित हो गया और कुछ टेलीविजन चैनल भी बंद हो गए. इस दौरान देशभर के हवाई अड्डों पर अव्यवस्था का माहौल देखने को मिला. क्योंकि इंटरनेट सेवा बाधित होने के कारण ऑनलाइन यात्री बुकिंग, आरक्षण और बोर्डिंग प्रणालियां मैनुअल मोड में चली गईं, जिसके परिणामस्वरूप यात्रियों को संभालने में अधिक समय लगा और सैकड़ों उड़ानों में देरी हुईं और कई रद्द कर दी गईं.

बयान के अनुसार, शुक्रवार को व्यवधान के कारण कार्य लंबित है और इसे धीरे-धीरे पूरा किया जा रहा है. एक सूत्र के अनुसार, इंडिगो, स्पाइसजेट, अकासा और एयर इंडिया एक्सप्रेस सहित अधिकांश एयरलाइनों की आरक्षण और चेक-इन प्रणालियां अब चालू हो गई हैं.

वहीं, दिल्ली हवाई अड्डे पर एक यात्री ने कहा कि मैं अहमदाबाद जा रहा हूं. ऑनलाइन प्रिंटिंग (डिजी यात्रा) सुविधाजनक है, जो कल संभव नहीं था. आज सब कुछ ठीक है. उड़ानें समय पर हैं. कल जो हुआ, वह नेटवर्क की समस्या थी. इस बारे में कोई कुछ नहीं कर सकता है. बजट एयरलाइन इंडिगो ने कहा कि वैश्विक स्तर पर हुई रुकावट के कारण परिचालन संबंधी कठिनाइयां उत्पन्न हुई थीं, लगभग हल हो गई है और हमारी टीमों ने सामान्य परिचालन बहाल करने में महत्वपूर्ण प्रगति की है. हालांकि, वीकेंड होने के कारण ग्राहकों को अभी भी देरी और शेड्यूल संबंधी व्यवधान का सामना करना पड़ सकता है.

एयरलाइन्स को परेशानी

घरेलू बाजार में हिस्सेदारी के हिसाब से सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो प्रतिदिन 2,000 से अधिक उड़ानें संचालित करती है. उसको माइक्रोसॉफ्ट आउटेज समस्या के कारण लगभग 200 उड़ानें रद्द करनी पड़ीं. अन्य दो विमानन कम्पनियों स्पाइसजेट और अकासा एयर ने शुक्रवार देर शाम कहा कि हवाई अड्डों पर टिकट बुकिंग सहित उनकी सभी प्रणालियां चालू हो गई हैं. स्पाइसजेट ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट की खराबी के सफल समाधान के बाद हवाईअड्डों, टिकट बुकिंग और कॉल सेंटरों पर उसकी सभी प्रणालियां सुचारू रूप से चल रही हैं. इस खराबी के कारण विमानन उद्योग पर दिनभर असर पड़ा. एयरलाइन ने कहा कि जबकि आरक्षण, चेक-इन और बोर्डिंग सिस्टम के वैश्विक डाउनटाइम ने हमारी ग्राउंड सर्विस टीम के लिए एक अभूतपूर्व परिचालन चुनौती पेश की. अकासा एयर ने पुष्टि की है कि शुक्रवार को इसकी सभी निर्धारित उड़ानें न्यूनतम व्यवधान और शून्य रद्दीकरण के साथ संचालित हुईं.

हवाई अड्डों पर स्थिति बहाल

दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट टर्मिनल 3 पर शनिवार को यात्रियों के अनुभव में सुधार हुआ. हालांकि, कुछ समस्याएं अभी भी बनी हुई हैं. शुक्रवार को सेल्फ-ड्रॉप बैगेज और चेक-इन मशीनों के काम न करने के कारण गेट नंबर 5 के बाहर लंबी कतारें लग गईं. शनिवार को, कई यात्री बोर्डिंग पास प्रिंट कर सकते थे. लेकिन अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को अभी भी समस्याओं का सामना करना पड़ा, कुछ को मैन्युअल पास मिले. गेट 1-3 पर डिजी यात्रा मशीनें काम नहीं कर रही थीं, जिसके कारण उन्हें मैन्युअल एंट्री करनी पड़ रही थी. प्रतीक्षा समय और उड़ान कार्यक्रम दिखाने वाले डिस्प्ले बोर्ड, जो शुक्रवार को बंद थे, शनिवार को काम कर रहे थे. हालांकि, हवाई अड्डे के अधिकारियों के अनुसार, समग्र प्रणाली पूरी तरह से ठीक नहीं हुई थी.

मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बेहतर प्रदर्शन रहा, जहां लंबी कतारों के बावजूद परिचालन सुचारू रहा. शनिवार की सुबह वाराणसी और कोच्चि के लिए दो उड़ानें रद्द कर दी गईं और कई अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को पुनर्निर्धारित किया गया. शुक्रवार की तुलना में यह सुधार है, जब इंडिगो की नौ घरेलू उड़ानें रद्द कर दी गई थीं. इंडिगो ने शनिवार को संभावित रद्दीकरण की चेतावनी दी. लेकिन अधिक असर नहीं पड़ा.

Tags:    

Similar News