मोदी सरकार का किसानों को तोहफा, खरीफ फसलों पर MSP वृद्धि को कैबिनेट की मंजूरी

केंद्र में तीसरी बार मोदी सरकार बनने के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) बढ़ाने समेत अन्य पांच बड़े फैसले लिए.

Update: 2024-06-19 16:15 GMT

Modi Government Cabinet Meeting: केंद्र में तीसरी बार मोदी सरकार बनने के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल की बुधवार को हुई बैठक में कई अहम फैसले लिए गए. इस दौरान कैबिनेट ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) बढ़ाने समेत अन्य पांच बड़े फैसले लिए. सरकार का कहना है कि मंत्रिमंडल ने धान, रागी, बाजरा, ज्वार, मक्का और कपास समेत 14 खरीफ सीजन की फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) को मंजूरी दे दी है.

बैठक के बाद केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पीएम मोदी का तीसरा कार्यकाल बहुत महत्वपूर्ण है. क्योंकि यह किसानों के कल्याण के लिए कई फैसलों के जरिए बदलाव पर केंद्रित है. महाराष्ट्र के वधावन में हर मौसम में काम आने वाला ग्रीनफील्ड डीप-ड्राफ्ट मेजर पोर्ट विकसित करने के केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसले पर सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि महाराष्ट्र के पालघर जिले के दहानू में वधावन पोर्ट के लिए 76,200 करोड़ रुपये की परियोजना को मंजूरी दी गई है. इस पोर्ट की क्षमता 23 मिलियन टीयू होगी. इसकी क्षमता 298 मिलियन टन होगी. इस पोर्ट से 12 लाख रोजगार सृजित होने का अनुमान है.

लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट का प्रस्ताव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, वाराणसी के विकास के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी, जिसमें नए टर्मिनल भवन, एप्रन विस्तार, रनवे विस्तार, समानांतर टैक्सी ट्रैक और संबद्ध कार्यों का निर्माण शामिल है.

हवाई अड्डे की यात्री हैंडलिंग क्षमता को मौजूदा 3.9 एमपीपीए से बढ़ाकर 9.9 मिलियन यात्री प्रति वर्ष (एमपीपीए) करने के लिए अनुमानित वित्तीय व्यय 2869.65 करोड़ रुपये होगा. 75,000 वर्गमीटर में फैले नए टर्मिनल भवन को 6 एमपीपीए की क्षमता और 5000 पीक ऑवर पैसेंजर्स (पीएचपी) को संभालने के लिए डिज़ाइन किया गया है. इसे शहर की विशाल सांस्कृतिक विरासत की झलक दिखाने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

वहीं, सरकार ने किसानों को उनकी उपज के लिए लाभकारी मूल्य सुनिश्चित करने के लिए विपणन सत्र 2024-25 के लिए खरीफ फसलों के एमएसपी में वृद्धि की है. पिछले वर्ष की तुलना में एमएसपी में सबसे अधिक वृद्धि तिलहन और दलहन के लिए की गई है. जैसे नाइजरसीड (983 रुपये प्रति क्विंटल), तिल (632 रुपये प्रति क्विंटल) और तुअर/अरहर (550 रुपये प्रति क्विंटल).

Tags:    

Similar News